Move to Jagran APP

ओबामा के स्वागत के लिए भारत तैयार, बस; दस बजने का इंतजार

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत के तीन दिवसीय दौरे पर रविवार सुबह दिल्ली पहुंच रहे हैं।ओबामा अब आगरा जाने के बजाय मंगलवार की सुबह सीधे यहीं से एक कार्यक्रम के बाद लौट जाएंगे। ओबामा ने आगरा की यात्रा पर नहीं जा पाने पर अफसोस जताया है।

By Sachin kEdited By: Published: Sun, 25 Jan 2015 01:02 AM (IST)Updated: Sun, 25 Jan 2015 08:15 AM (IST)
ओबामा के स्वागत के लिए भारत तैयार, बस; दस बजने का इंतजार

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत के तीन दिवसीय दौरे पर रविवार सुबह दिल्ली पहुंच रहे हैं।ओबामा अब आगरा जाने के बजाय मंगलवार की सुबह सीधे यहीं से एक कार्यक्रम के बाद लौट जाएंगे। उन्होंने आगरा की यात्रा पर नहीं जा पाने पर अफसोस जताया है। ओबामा सऊदी अरब के नए सुल्तान शाह सलमान बिन अब्दुल्ला अजीज की ताजपोशी में शिरकत करेंगे।

loksabha election banner

ओबामा का 27 जनवरी को पत्नी मिशेल ओबामा के साथ ताजमहल पहुंचने का कार्यक्रम था। अब ओबामा 27 जनवरी की शाम के बजाय सीरी फोर्ट ऑडिटोरियम में व्याख्यान देने के बाद दोपहर को ही स्वदेश के लिए रवाना हो सकते हैं। ओबामा का आगरा का दौरा सऊदी अरब के शाह अब्दुल्ला के निधन की वजह से रद किया गया है।

अब बदले हुए कार्यक्रम के अनुसार, ओबामा 27 जनवरी को नई दिल्ली से सऊदी अरब के लिए रवाना हो जाएंगे। प्रशासनिक सूत्रों ने बताया कि सऊदी अरब के शाह अब्दुल्ला के निधन की वजह से ओबामा ने अपनी पत्नी मिशेल के साथ ताज के दीदार समेत अपने सभी निजी कार्यक्रम रद कर दिए हैं। ओबामा के कार्यक्रम में बदलाव की सूचना मिलने के बाद सभी सुरक्षा एजेंसियों व स्थानीय प्रशासन को इस बारे में जानकारी दे दी गई है। उधर, भारतीय समय अनुसार, शनिवार दोपहर को ओबामा ने एयरफोर्स वन में अपने पूरे काफिले के साफ ऐंड्रयूज एयरफोर्स बेस से उड़ान भरी।

ऑफिशियल्स ने दी जानकारी
यूपी सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने लखनऊ में बताया कि ओबामा ने अपने सभी निजी कार्यक्रम रद कर दिए हैं। आगरा के आयुक्त प्रदीप भटनागर ने बताया कि उन्हें सूचना मिली है कि ओबामा का आगरा दौरा रद कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि यह सूचना उस अमेरिकी दल ने आगरा के जिला मैजिस्ट्रेट को दी है, जो यहां है।उन्होंने कहा कि हमें भारत सरकार या राज्य सरकार से अधिकृत तौर पर कुछ पता नहीं चला है। भटनागर ने बताया कि अमेरिकी सुरक्षा दल अब आगरा से जाने की प्रक्रिया में है।

राष्ट्रपति भवन में होगा स्वागतः
ओबामा को भारत लेकर आने वाला राष्ट्रपति का विमान एयर फोर्स वन फिर से ईंधन लेने के लिए जर्मनी के रैमस्टीन में कुछ देर के लिए रुकेगा और रविवार की सुबह 10 बजे दिल्ली के पालम स्थित वायुसेना स्टेशन में उतरेगा। भारत पहुंचने के बाद दोपहर करीब 12 बजे राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनका भव्य स्वागत करेंगे। इसके बाद ओबामा दोपहर करीब 12 बजकर 40 मिनट पर राजघाट पहुंचेंगे और महात्मा गांधी को श्रृद्धांजलि अर्पित करेंगे और वहां पौधारोपण कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके बाद ओबामा मोदी के साथ हैदराबाद हाउस में दोपहर भोज करेंगे। दोपहर में दोनों नेता वॉक ऐंड टॉक कार्यक्रम में भाग लेंगे। इसके बाद ओबामा व मोदी की प्रतिनिधिमंडल स्तरीय बैठक होगी, जो करीब एक घंटे चलेगी। बैठक के बाद चार बजकर 10 मिनट पर दोनों नेता संयुक्त रूप से संवाददाताओं को संबोधित करेंगे। इसके बाद वह राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के साथ आधिकारिक भोज में शामिल होने राष्ट्रपति भवन जाएंगे।

मिशेल भी होंगी परेड में
अगले दिन, यानी 26 जनवरी को ओबामा मुख्य अतिथि के तौर पर गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होंगे। उनके साथ प्रथम महिला भी होंगी। बाद में वह राष्ट्रपति भवन में मुखर्जी द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होंगे। दोपहर में ओबामा और मोदी एक सीईओ फोरम गोलमेज में हिस्सा लेंगे और भारत-अमेरिका व्यापार सम्मेलन को संबोधित करेंगे। 27 जनवरी की सुबह अमेरिकी राष्ट्रपति सीरी फोर्ट ऑडिटोरियम में व्याख्यान देंगे।

ओबामा ने जताया अफसोस
अपने बदले हुए कार्यक्रम को जारी करने के बाद ओबामा ने अपनी पत्नी मिशेल के साथ ताज का दीदार न कर पाने को लेकर अफसोस जताया। इस बीच, भारत में फैले स्वाइन फ्लू को लेकर अमेरिकी एजेंसियां चिंतित हो गई हैं। इन एजेंसियों ने स्वाइन फ्लू को लेकर रिपोर्ट ली है। माना जा रहा है कि अमेरिका बराक ओबामा के खाने में चिकन शामिल न करने को कह सकता है।

ओबामा को आईएस की धमकी
आतंकी संगठन आईएस ने बराक ओबामा को ट्विटर पर उड़ाने की धमकी दी थी, जिसके बाद से सुरक्षा एजेंसियां चौकन्नी हो गई हैं। भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने ट्विटर से संपर्क करके धमकी देने वालों का आईपी एड्रेस मांगा है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि उन्होंने से कहां से धमकी भरे संदेश ट्वीट किए हैं।

कौन-कौन होगा ओबामा के साथ?
वाइट हाउस ने बताया कि उनके साथ एक बड़ा प्रतिनिधिमंडल भारत जा रहा है, जिसमें कई शीर्ष अधिकारी शामिल हैं। प्रथम महिला मिशेल ओबामा। राष्ट्रपति के साथ उनके मंत्रिमंडल के कई सदस्य, प्रभावशाली कारोबारी नेता और नैन्सी पेलोसी सहित कई अमेरिकी सांसद भी होंगे।

भारत से परमाणु और जलवायु समझौते को आतुर अमेरिका

गणतंत्र दिवस पर मौसम बिगाड़ सकता है खेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.