Move to Jagran APP

राकांपा ने कांग्रेस पर अधिक सीटों के लिए बढ़ाया दबाव

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी शिकस्त को देखते हुए राकांपा ने अब उस पर महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में और अधिक सीटों को लेकर दबाव बनाना शुरू कर दिया है।

By Edited By: Published: Sun, 15 Jun 2014 10:43 PM (IST)Updated: Sun, 15 Jun 2014 11:04 PM (IST)
राकांपा ने कांग्रेस पर अधिक सीटों के लिए बढ़ाया दबाव

मुंबई। लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी शिकस्त को देखते हुए राकांपा ने अब उस पर महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में और अधिक सीटों को लेकर दबाव बनाना शुरू कर दिया है। पार्टी की चुनाव तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे राकांपा सुप्रीमो शरद पवार ने पिछले विधानसभा चुनावों के मुकाबले इस बार और अधिक सीटों पर चुनाव लड़ने की अपनी मंशा साफ कर दी है।

loksabha election banner

महाराष्ट्र में कांग्रेस और राकांपा गठबंधन पिछले 15 साल से सत्ता में है और चार महीने बाद राज्य में विधानसभा चुनाव होने हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद राकांपा प्रवक्ता नवाब मालिक ने कहा, 'लोकसभा चुनाव परिणामों के देखते हुए हमारी पार्टी महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में अधिक सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है। दोनों दलों की जल्द ही एक संयुक्त बैठक बुलाई जाएगी, जिसमें सीटों के बंटवारे पर चर्चा होगी।' हालांकि वह यह याद दिलाना नहीं भूले कि इस बार महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव में कांग्रेस महज दो सीटों पर सिमटकर रह गई है जबकि एनसीपी चार सीटें जीतने कामयाब हुई है और सीटों के बंटवारे के वक्त इसका ख्याल रखा जाना चाहिए। पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 174 जबकि राकांपा 114 सीटों पर चुनाव लड़ी थी।

कांग्रेस सांसद ने महाराष्ट्र के मुस्लिमों के लिए मांगा आरक्षण

मराठों के लिए 20 फीसद कोटे की मांग के बीच कांग्रेस सांसद हुसैन दलवी ने भी महाराष्ट्र में मुस्लिमों के लिए आरक्षण की मांग उठाई है। सांसद के मुताबिक महाराष्ट्र सरकार द्वारा आर्थिक और शैक्षिक रूप से पिछड़े मुस्लिमों को दरकिनार कर सिर्फ मराठों को आरक्षण देना बड़ी भूल साबित होगी। उन्होंने सवाल किया कि अगर मराठों को आरक्षण दिया जा सकता है तो मुसलमानों को क्यों नहीं। राज्यसभा सांसद का कहना था कि मुस्लिम समुदाय के 78 फीसद बच्चे बालश्रम में लगे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.