Move to Jagran APP

शोभन सरकार के आगे नतमस्तक हुए नमो

संत शोभन सरकार के सपने के आधार पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) द्वारा उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले के डौंडियाखेड़ा गांव में शुरू कराई गई खोदाई पर केंद्र की खिल्ली उड़ाने वाले भाजपा के पीएम प्रत्याशी नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कदम पीछे खींचते हुए संत की प्रशंसा की है। मोदी ने कानपुर से भाजपा विधायक सतीश महाना को भेजकर संत से अपनी टिप्पणी पर खेद भी जताया। इस पर संत ने उन्हें माफ भी कर दिया है। वहीं, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खोदाई जारी रखने के फैसले की आलोचना की है।

By Edited By: Published: Tue, 22 Oct 2013 06:10 AM (IST)Updated: Tue, 22 Oct 2013 06:10 AM (IST)
शोभन सरकार के आगे नतमस्तक हुए नमो

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। संत शोभन सरकार के सपने के आधार पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले के डौंडियाखेड़ा गांव में शुरू कराई गई खोदाई पर केंद्र की खिल्ली उड़ाने वाले भाजपा के पीएम प्रत्याशी नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कदम पीछे खींचते हुए संत की प्रशंसा की है। मोदी ने कानपुर से भाजपा विधायक सतीश महाना को भेजकर संत से अपनी टिप्पणी पर खेद भी जताया। इस पर संत ने उन्हें माफ भी कर दिया है। वहीं, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खोदाई जारी रखने के फैसले की आलोचना की है।

loksabha election banner

मीडिया को गच्चा दे गए शोभन सरकार

शोभन सरकार के अनुयायियों द्वारा लिखे पत्र में गुजरात में अपने कार्यकाल पर सवाल उठाए जाने के बाद यू-टर्न लेते हुए मोदी ने सोमवार को संत की तपस्या और त्याग की प्रशंसा की। साथ ही, विदेश में जमा कालाधन वापस लाने की जरूरत पर जोर दिया।

उन्होंने कहा, 'भारत सरकार से आग्रह करता हूं कि वो विदेश में जमा कालेधन के संबंध में एक श्वेतपत्र प्रस्तुत कर देश की जनता को आश्वस्त करे।' सोमवार को सतीश महाना मोदी की ओर से उन्नाव के बक्सर स्थित आश्रम में शोभन सरकार से मिले।

महाना ने संत को बताया कि नरेंद्र मोदी का भाव उनकी प्रतिष्ठा पर आंच पहुंचाना नहीं था। संत के शिष्य स्वामी ओमजी के मुताबिक मुलाकात के दौरान संत ने मोदी को माफ कर दिया है।

महाखजाने की खोज से जुड़ी सारी खबरें सिर्फ एक क्लिक करके पढ़ें

इससे पहले शुक्रवार को चेन्नई की रैली में मोदी ने कहा था कि सपने के आधार पर खोदाई के कारण पूरी दुनिया देश का मजाक उड़ा रही है। अगर केंद्र सरकार कालाधन वापस ले आती है, तो सोने के लिए खोदाई की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी। देश के चोर और लुटेरों द्वारा विदेशी बैंकों में जमा कराया गया कालाधन हजार टन सोने से कहीं ज्यादा होगा। हालांकि, इसके बाद केंद्र ने स्पष्ट किया था कि एएसआइ को सपने के आधार पर खोदाई करने को नहीं कहा गया है। इसका आदेश तकनीकी आधार पर दिया गया है।

सोमवार को नीतीश कुमार ने केंद्र सरकार पर हमला करते हुए कहा कि बिहार सरकार ने राज्य के प्राचीन स्थलों की खोदाई के लिए एएसआइ से बार-बार आग्रह किया, लेकिन उन्होंने कोई रुचि नहीं दिखाई। मधुबनी के बलराजगढ़ में की गई खोदाई से 2200 साल पुरानी सभ्यता का पता चल सकता था, लेकिन बिना किसी कारण इसे बंद कर दिया गया। उन्होंने डौंडियाखेड़ा में जारी खोदाई को बकवास करार दिया।

किसने, क्या-कहा

'संत शोभन सरकार के प्रति अनेक वर्षो से लाखों लोगों की श्रद्धा जुड़ी हुई है। मैं उनकी तपस्या और त्याग को प्रणाम करता हूं।'

-नरेंद्र मोदी

'डौंडियाखेड़ा में खोदाई जारी रखना बेतुका है। इससे गलत संदेश जाएगा। क्या देश को रूढि़वादिता की ओर ले जाया जा रहा है।'

नीतीश कुमार, बिहार के सीएम

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.