Move to Jagran APP

मथुरा में पीएम ने दिया 1 साल का हिसाब, बोले- बुरे दिन चले गए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय के गांव नगला चंद्रभान में एक रैली को संबोधित करने पहुंचे। उन्‍हें सुनने के लिए यहां पर काफी संख्‍या में लोग मौजूद थे। अपने करीब एक घंटे से ज्‍यादा के संबोधन में उन्‍होंने यूपीए सरकार पर भी जमकर हमला बोला और केंद्र

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 25 May 2015 04:44 PM (IST)Updated: Mon, 25 May 2015 10:01 PM (IST)
मथुरा में पीएम ने दिया 1 साल का हिसाब, बोले- बुरे दिन चले गए

मथुरा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को पंडित दीनदयाल उपाध्याय के गांव नगला चंद्रभान में एक रैली को संबोधित करने पहुंचे। उन्हें सुनने के लिए यहां पर काफी संख्या में लोग मौजूद थे। अपने करीब एक घंटे से ज्यादा के संबोधन में उन्होंने यूपीए सरकार पर भी जमकर हमला बोला और केंद्र सरकार की पिछले एक वर्ष की उपलब्धियां भी जनता तक पहुंचाने की पूरी कोशिश की। हालांकि, इस रैली में किसी तरह की नई योजना की घोषणा उन्होंने नहीं की।

loksabha election banner

अपने संबोधन में मोदी ने कहा कि ब्रज की भूमि के कण-कण में श्रीकृष्ण का वास है। उन्होंन कहा कि सरकार चाहती तो एक वर्ष पूरा होने का जश्न किसी भी दिल्ली जैसे बड़े शहर में कर सकती थी लेकिन उन्होंने इसके लिए मथुरा को चुना। उन्होंने केंद्र की सरकार को गरीबों की सरकार बताया। उन्होंने पंडित दीनदयाल उपाध्याय, गांधी और लोहिया को अपना प्रेरणास्रोत बताया। पीएम ने कहा कि इन तीन महापुरुषों ने देश की राजनीति में अमिट छाप छोड़ी है। उन्होंने इन्हें भारतीय राजनीति का मार्गदर्शक बताया।

यूपीए सरकार पर सवाल उठाते हुए मोदी ने अपने संबोधन में यूपीए को घोटालों की सरकार बताया। उनहोंने कहा कि पिछले एक वर्ष के दौरान भारत की धाक पूरी दुनिया में बढ़ी है। देश में घोटालों की सरकार का खात्मा हुआ है और भ्रष्टाचार में गिरावट आई है। उन्होंने कहा कि पिछले एक वर्ष के शासनकाल में किसी तरह के घोटाले की खबर किसी ने नहीं सुनी होगी। जबकि यूपीए सरकार में यह बेहद आम बात थी। उन्होंने देश की राजनीति में बदलाव लाने के लिए लोगों का शुक्रिया भी अदा किया। उन्होंने कांग्रेस काे परिवारवाद की राजनीति करने वाली पार्टी बताते हुए कहा कि देश की जनता ने भाजपा को पूर्ण बहुमत दिलाकर परिवारवाद की राजनीति को जड़ से उखाड़ फेंका। पीएम ने कहा कि पिछले तीस वर्षों में जितनी बिजली पैदा हुई उतनी एनडीए के एक वर्ष के शासन में पैदा हुई है। सरकार की तिजोरी मे 27 हजार करोड़ रुपये पड़े हुए सड़ रहे थे जिन्हें पिछली सरकार ने खर्च नहीं किया। यह पैसा देश की गरीब जनता का था।

अपने संबोधन में उन्होंन रैली में आए लोगों से पूछा कि भाजपा सरकार के बनने के बाद बुरे दिन गए या नहीं। उन्होंने कहा कि अब जिनके बुरे दिन आए हैं वह चीख रहे हैं और चिल्ला रहे हैं। कांग्रेस पर निशाना साधते हुए मोदी ने कहा कि जिनके बुरे दिन अब आए हैं उनके अच्छे दिन आने की अब कोई गारंटी नहीं है। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि पहले केंद्र से एक रुपया राज्य तक जाते-जाते कुछ पैसे ही रह जाता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है। उन्होंने कहा कि पिछले एक वर्ष में भाजपा की सरकार ने भ्रष्टाचार मुक्त शासन और प्रशासन देश की जनता को दिया है। मोदी ने कहा कि अब दिल्ली के गलियाराें में दलालों के लिए कोई जगह नहीं बची है। अब दिल्ली से चला एक एक पैसा राज्य तक पहुंचता है।

कांग्रेस शासन का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि पिछले साठ वर्षों में तीन लाख किसानों ने आत्महत्याएं की हैं। अपनी सरकार के कामों का जिक्र करते हुए कहा कि अब सिलेंडर सब्सिडी का पैसा सीधे खाते में पहुंचता है। भ्रष्टाचार के लिए कोई जगह नहीं रही है। मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार ने ऐसी व्यवस्था की है जिससे केंद्र से चला पूरा पैसा राज्य तक पूरा पहुंचता है। इस मौके पर उन्होंने केंद्र द्वारा शुरू की गई सोएल हैल्थ कार्ड का भी जिक्र किया। उन्होंने लोगों तक स्वच्छ पानी पहुंचाने का भी वादा वहां मौजूद जनता से किया है।

पीएम के संबोधन से पहले रैली को भाजपा सांसद और बॉलीवुड की अदाकारा हेमा मालिनी ने संबोधित किया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि अगले चार वर्षों मथुरा विकास की दौड़ में सबसे आगे होगा। उन्होंने कहा कि हम सभी को मोदी के जीवन से सीख लेनी चाहिए। इस रैली में पहुंचने पर पीएम मोदी का स्वागत 365 कमल के फूलों की माला पहनाकर किया गया। केंद्र सरकार के एक वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में इस रैली का आयोजन किया गया है। यहां से पीएम कुछ नई योजनाओं की शुरुआत भी कर सकते हैं। केंद्र सरकार के एक वर्ष पूरा होने पर भाजपा ने इसको जनकल्याण पर्व का नाम दिया है। इसकी शुरुआत आज से हो रही है।

कोयला ब्लॉक आवंटन का उदाहरण देते हुए कहा कि नई सरकार ने अभी 200 में से 29 ब्लॉक की नीलामी की है और इससे तीन लाख करोड़ रुपये मिल गए हैं। इस राशि का कुछ हिस्सा संबंधित आदिवासी क्षेत्रों में फाउंडेशन बनाकर खर्च किया जाएगा। यह निर्णय हमारी सरकार ने लिया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि एक साल में विदेशों में भारत पर भरोसा बढ़ा है। पिछली सरकार के मुकाबले बीते एक साल में आठ गुना ज्यादा विदेशी मुद्रा आई है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना में 15 करोड़ से ज्यादा खाते खुले हैं। अब गरीब मनरेगा में काम करेगा तो उसका पैसा सीधे खाते में जाएगा, कोई दलाल उसमें हिस्सेदारी नहीं कर पाएगा। बोले, 12 करोड से ज्यादा लोगों को सीधे खाते में सब्सिडी दी जा रही है, यह काम सरकार ने करके दिखाया है। किसानों की नब्ज थामने की कोशिश करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि तीन लाख किसानों ने आत्महत्या की है। मैं इस पर राजनीति नहीं करूंगा, लेकिन हमे रास्ते खोजने हैं, जिनसे किसान खुशहाल हो। इसके लिए स्वाइल कार्ड योजना शुरू की है। अगले पांच साल में हर किसान को कार्ड उपलब्ध कराने का बीड़ा उठाया है। जिससे किसान को अपनी जमीन की पूरी जानकारी हो। खाद का उत्पादन बढ़ाने के लिए सरकार काम कर रही है। खाद-यूरिया पर नीम की कोटिंग की जा रही है, जिससे उसकी चोरी भी रुकी है। अब तक धन्ना सेठ चोरी कर अपनी कैमिकल फैक्ट्रियों में इसका इस्तेमाल करते थे। सरकार खाद कारखानों की क्षमता बढ़ा रही है, इससे 20 हजार टन खाद का उत्पादन बढ़ेगा। साथ ही हर कारखाने को एक ही दर गैस उपलब्ध कराने का फैसला लिया गया है।

मजदूरों की बात करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं जब सरकार में आया तो पता चला कि खजाने में मजदूरों का 27 हजार करोड़ रुपया जमा है। ये उनका था जो काम करते थे और उनका पैसा कटता था फिर नौकरी छोडऩे पर नहीं मिलता था। हमने इसका रास्ता खोजा और सबको यूनीक आइडी नंबर दिया है, अब चाहे जितनी नौकरी मजदूर बदल दे, उसका पैसा नंबर के साथ ही चलेगा। प्रधानमंत्री ने 1000 रुपये की पेंशन और गरीबों के लिए बीमा योजना की भी विस्तार से जानकारी दी। इसके बाद युवाओं के लिए स्किल डवलपमेंट प्रोग्राम शुरू करने और मुद्रा बैंक की उपलब्धि गिनाईं। पीएम बोले कि देश में छह करोड़ छोटे व्यापारी, कामगार ऐसे हैं जो 12 करोड़ को रोजगार देते हैं। लेकिन उन्हें जरूरत पर पैसा नहीं मिलता। अब मुद्रा बैंक उन्हें 10 हजार से 10 लाख रुपये का कर्ज उपलब्ध कराएगी। मोदी ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कार्य करने की बात कही। अंत में प्रधानमंत्री बोले मैं आज फिर देश के लिए अपना पूरा समय देने का संकल्प लेता हूं।

रैली में मोदी ने किए कई वादे :-

पांच वर्षों में देश की नदियों को जोड़ने की योजना, उवर्रक के नए कारखाने लगाए जाएंगे, बीस लाख टन यूरिया का उत्पादन करने का वादा, किसानों को सस्ते और अच्छे बीज देने का वादा, सभी कारखानों को समान कीमत पर गैस मुहैया कराने का वादा, उवर्रक की पुरानी मशीनों को बदलने का वादा , चोरी रोकने के लिए उवर्रकों पर नीम कोटिंग करने का वादा, 2022 तक हर गरीब को घर देने का वादा, सभी के लिए घर शिक्षा और शौचाल्य का वादा।

पढ़ेंः एनडीए सरकार की सालगिरह पर मोदी की रैली की मुख्य बातें

पढ़ेंः गांधी, लोहिया और दीनदयाल को साथ लेकर अच्छे दिन आने की बातें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.