Move to Jagran APP

यूपी में करेंगे गुजरात जैसा विकास: मुलायम

सपा के गढ़ मैनपुरी में बृहस्पतिवार को मुलायम सिंह यादव ने विकास के मामले में गुजरात की तारीफ की। कहा, यूपी को किसी कीमत पर गुजरात नहीं बनने दिया जाएगा, लेकिन गुजरात की तर्ज पर विकास किया जाएगा उन्होंने कहा, नरेंद्र मोदी सिर्फ गुजरात और टीवी पर दिखते हैं, ..और कहीं नहीं। जनसभा में उन्होंने स्पष्ट किया ि

By Edited By: Published: Fri, 08 Nov 2013 03:32 AM (IST)Updated: Fri, 08 Nov 2013 03:54 AM (IST)
यूपी में करेंगे गुजरात जैसा विकास: मुलायम

मैनपुरी, [परवेज अहमद]। सपा के गढ़ मैनपुरी में बृहस्पतिवार को मुलायम सिंह यादव ने विकास के मामले में गुजरात की तारीफ की। कहा, यूपी को किसी कीमत पर गुजरात नहीं बनने दिया जाएगा, लेकिन गुजरात की तर्ज पर विकास किया जाएगा उन्होंने कहा, नरेंद्र मोदी सिर्फ गुजरात और टीवी पर दिखते हैं, ..और कहीं नहीं। जनसभा में उन्होंने स्पष्ट किया कि पिछड़ों के समग्र वोट उनके निशाने पर हैं और वह उन्हीं को आधार बनाकर विरोधियों से दो-दो हाथ करेंगे। मुलायम बसपा पर भी सीधे हमलावर हुए और पार्टी प्रमुख की प्रतिबद्धता पर सवाल उठाते हुए कहा कि मायावती गरीबों, पिछड़ों और दलितों की हिमायती होने का दावा करती हैं लेकिन रहती बड़ों के साथ हैं। पार्टी के नेता तो मिश्रा-सतीश मिश्रा हैं। जनसभा में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी मौजूद थे।

loksabha election banner

पढ़ें: भाजपा व कांग्रेस से जनता नाराज: मुलायम

पिछड़ों की लड़ाई

मुलायम ने कहा कि पिछली सपा सरकार ने 17 पिछड़ी जातियों को अनुसूचित जातियों जैसे अधिकार देने का प्रस्ताव पास किया था, जिसे बसपा ने निरस्त कर दिया था। नरेंद्र मोदी आरोप लगा रहे हैं कि सपा पिछड़ी जातियों को गोलबंद कर रही है, मगर हम इससे पीछे हटने वाले नहीं हैं। अति पिछड़े वर्ग की इन जातियों को हम हक दिलाकर रहेंगे। सपा ने ही प्रजापति, कुशवाहा जैसी जातियों को राज्य मंत्रिमंडल में स्थान दिया है। किसी भी सरकार ने इनकी तरक्की पर ध्यान नहीं दिया।

दंगाइयों पर सख्ती

मुलायम ने कहा कि राज्य सरकार को समझना चाहिए कि दंगे सख्ती से नियंत्रित होते हैं। याद दिलाया कि उनके कार्यकाल में सांप्रदायिक शक्तियों ने अयोध्या में विवादित ढांचा गिराने का प्रयास किया था, तब उन्होंने जो सख्ती दिखाई थी, इस समय वैसी ही सख्ती की जरूरत है।

तीसरा मोर्चा आएगा

सपा प्रमुख ने फिर दोहाराया कि केंद्र में तीसरा मोर्चा सरकार बनाएगा। जिसकी पहल दिल्ली में हो चुकी है। पश्चिम बंगाल व तमिलनाडु की लोकसभा सीटों और वहां के गैर भाजपा व कांग्रेस नेताओं का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यूपी में 80 सीटें हैं। यहां सपा सबसे बड़ी पार्टी होगी। सरकार बनाने में उसकी बड़ी भूमिका होगी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.