Move to Jagran APP

कश्मीरी नौजवानों को बंदूक उठाने को उकसा रहा है पाक- महबूबा

जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा है कि पाकिस्तान कश्मीरी नौजवानों को बंदूक उठाने के लिए उकसा रहा है।

By kishor joshiEdited By: Published: Mon, 25 Jul 2016 01:05 AM (IST)Updated: Mon, 25 Jul 2016 01:33 AM (IST)
कश्मीरी नौजवानों को बंदूक उठाने को उकसा रहा है पाक- महबूबा

श्रीनगर (जेएनएन)। मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा है कि पाकिस्तान का कश्मीरियों को बंदूक उठाने के लिए उकसाना उसका दोहरापन ही है। राज्य के हालात पर केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के साथ विस्तृत बैठक के बाद महबूबा ने पत्रकारों से बातचीत की।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के शासनकाल में भारत-पाक के संबंध सबसे अच्छी स्थिति में थे। आज भी भारत-पाक कश्मीर मुद्दे पर बातचीत की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। पाकिस्तान को अपना रवैया बदलना होगा। कश्मीरियों को बंदूक उठाने के लिए उकसाने से परहेज करना होगा। उन्हें यह नहीं कहना होगा कि आप बंदूक उठाओ और मरो, मैं तुम्हे सलामी दूंगा।

पढ़ें- 'नवाज के बयान से पाकिस्तान और कश्मीरियों की मुसीबत और बढ़ी'

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान हमारे बच्चों को बंदूक थामने का सबक दे रहा है। यह गलत और निंदनीय है। मुख्यमंत्री ने कश्मीर में अमन बहाली में सभी से सहयोग का आह्वान किया। कश्मीर मामले की गंभीरता का ख्याल तभी आता है, जब यहां हालात बिगड़ते हैं। उस समय सभी कहते हैं कि हमें इस समस्या को हल करना है। हालात सुधरते ही सब भूल जाते हैं। पीडीपी के लिए हमेशा से कश्मीर में अमन और राजनीतिक स्थिरता व कश्मीरियों की बेहतरी ही प्राथमिकता रही है। स्व. मुफ्ती मुहम्मद सईद ने भाजपा के साथ सरकार के गठन में दो माह का समय लिया। एजेंडा ऑफ एलांयस पर समझौता होने के बाद ही उन्होंने सरकार बनाने में सहमति जताई। वादी में आतंकी कमांडर बुरहान की मौत के बाद शुरू हुए ¨हसा चक्र में आम लोगों के मारे जाने पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि अमन और विश्वास बहाली के प्रयास जारी रहेंगे।

अफस्पा हटाने के पक्ष में महबूबा

अफस्पा का जिक्र करते हुए महबूबा मुफ्ती ने कहा कि हम इसे हटाने के पक्ष में हैं, लेकिन चरणबद्ध तरीके से। प्रयोग के तौर पर हम 39-40 पुलिस थाना क्षेत्रों से इसे हटा सकते हैं। अगर इन इलाकों में हालात ठीक रहते हैं तो फिर अन्य जगहों से भी इसे हटाया जाए, नहीं तो इसे दोबारा लागू कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि हमें शुरुआत तो किसी जगह से करनी है और यही बात मैंने रविवार को केंद्रीय गृहमंत्री से भी की है।

पढ़ें- गृहमंत्री की सुरक्षाबलों को हिदायत, कश्मीर में पैलेट गन का इस्तेमाल करने से बचें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.