Move to Jagran APP

जाट आरक्षण: रोहतक में सेना के फ्लैग मार्च के बाद उग्र हुए आंदोलनकारी

हरियाणा में जाट आरक्षण आंदोलन की वजह से भड़की हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है। रोहतक और जींद में उपद्रवियों ने होटल, मॉल और एटीएम मशीनों को भी नहीं छोड़ा। वहीं सोनीपत में भी कर्फ्यू लगा दिया गया है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sat, 20 Feb 2016 07:52 AM (IST)Updated: Sat, 20 Feb 2016 04:19 PM (IST)
जाट आरक्षण: रोहतक में सेना के फ्लैग मार्च के बाद उग्र हुए आंदोलनकारी

नई दिल्ली। हरियाणा में जाट आरक्षण आंदोलन की वजह से भड़की हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है। रोहतक और जींद में उपद्रवियों ने होटल, मॉल और एटीएम मशीनों को भी नहीं छोड़ा। वहीं सोनीपत में भी कर्फ्यू लगा दिया गया है।

loksabha election banner

आंदोलनकारियों ने जींद के खेड़ा, जुलाना रेलवे स्टेशन, डाकघर, मार्केट कार्यालय समेत पिल्लूखेड़ा थाना और रोहतक बस डिपो में खड़ी बसों को आग लगा दी। इसके बाद यहां पर सेना को तैनात किया गया है। यहां पर सेना ने फ्लैग मार्च भी किया लेकिन उसके बाद फिर प्रदर्शनकारी उग्र हो गए और उन्होंने कई जगहों पर आगजनी और तोड़फोड़ की ।

भिवानी में भी सेना ने आज सुबह फ्लैग मार्च किया है। इसके अलावा कैथल, झज्जर और पानीपत में भी सेना को तैनात किया गया है। आंदोलनकारियों ने झज्जर के बिजली घर में आग लगा दी और बसों में तोड़फोड भी की। इसके अलावा उन्होंने डीपीआरओ की गाड़ी भी तोड़ दी।

सोनीपत के बाद जींद में भी कर्फ्यू

सोनीपत के बाद जींद में भी कर्फ्यू लगा दिया गया है। प्रशासन ने बलवाइयों को पंद्रह मिनट का समय दिया है। इसके बाद सड़क पर दिखे उत्पातियों को गोली मारने के आदेश दिया गया है।

कई जगहों पर पथराव और आगजनी

प्रदर्शनकारियों ने राज्य के मंत्री ओपी धनखड़ के घर पर भी पथराव किया है। उग्र होते आंदोलनकारियों के मद्देनजर आज रोहतक की पुलिस लाइन में हेलीकॉप्टर से सेना को भेजा गया है। इसके अलावा आंदोलनकारियों ने पानीपत रोहतक मार्ग पर डाहर टोल प्लाजा पर तोड़फोड़ की और वाहनों में आग लगा दी। जाटल रोड, बिंझौल, नौल्था, इसराना, शाहपुर, मतलौडा, भालसी समेत कई जगहों पर जाटों ने मार्गों को बंद कर दिया है जिस वजह से शहर का गांवों से संपर्क टूट गया है।

दिल्ली भी चिंतित

इसका असर अब दिल्ली में भी दिखाई देने लगा है। नरेला बाॅर्डर पर एनएच 1 को भी आंदोलनकारियों ने बंद कर दिया है। वहीं बाहरी दिल्ली के सभी रास्तों को सील कर दिया गया है। इसके चलते दिल्ली में होने वाली पानी की किल्लत को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हरियाणा के सीएम से फोन पर बात की है। सीएम खट्टर ने उन्हें आश्वस्त किया है कि दिल्ली की पानी की सप्लाई वाली नहर पर सिक्योरिटी लगाई गई है।

स्कूलों को किया आग के हवाले

गोहना रोड़ पर स्थित तीन स्कूलों को आंदोलनकारियों ने आग के हवाले कर दिया है। सरकार ने पहले ही सुरक्षा के मद्देनजर स्कूल और कॉलेज को 22 फरवरी तक बंद कर दिए हैं। वहीं मेहम के बीडीओ ऑफिस में भी आंदोलनकारियों ने आग लगा दी है। आंदोलनकारियों ने कैथल से सांसद राजकुमार सैनी के घर पर भी हमला किया है।

हरियाणा के डीजीपी की अपील, आंदोलन खत्म करने में सहयोग करें वरिष्ठ नागरिक

हरियाणा सरकार ने आंदोलन रोकने के लिए लगाई ऑर्मी, देखें तस्वीरें

हुड्डा ने की निंदा

राज्य के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा का कहना है कि इस मसले को सरकार को आपसी बातचीत कर सुलझाना चाहिए। उन्होंने इस पूरे घटनाक्रम की भी कड़ी निंदा की है। उनका कहना है कि जो कुछ घटित हो रहा है वह राज्य के लिए अच्छा नहीं है। उन्होंने आंदाेलनकारियों से शांतिपूर्ण तरीके से विरोध-प्रदर्शन करने और किसी को जान-माल की क्षति न पहुंचाने का आग्रह किया है। उनका कहना था कि पहले भी आंदोलन हुआ था लेकिन इतना उग्र कभी नहीं था। आंदोलन के चलते इस बार कानून-व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है।

जाट आरक्षण की मांग कर रहे आंदोलनकारियों से राजनाथ की शांति बनाए रखने की अपील

आज भी 150 ट्रेनें रद

आंदोलन के चलते कल जहां करीब 500 ट्रेनें प्रभावित हुई थी और 72 ट्रेनों को रद कर दिया गया था वहीं आज करीब 150 ट्रेनों को रद कर दिया गया है। उत्तर रेलवे के सीपीआरओ के मुताबिक कुद ट्रेनों को कुछ ही दूरी के लिए चलाया गया है। उनके मुताबिक झज्जर स्टेशन पर आंदोलनकारियों ने आगजनी की है और सोनीपत में ट्रेनों की पटरियों को नुकसान भी पहुंचाया है। सेंट्रल रेलवे के पीआरओ एके जैन के मुताबिक यात्रियों की सुरक्षा के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। इसके चलते कई जगहों पर कर्फ्यू लगा दिया गया है। वहीं हिसार से रोहतक जा रही सेना की 11 गाड़ियों को भी रोके जाने की खबर है। आंदोलनकारियों ने मदीना में सेना का रास्ता रोकने का भी प्रयास किया है।

पढ़े : जानिए कौन हैं जाट? हरियाणा में OBC आरक्षण को लेकर क्यों हो रहा है प्रदर्शन

बहादुरगढ़ में हाईवे किया बंद

बहादुरगढ़ में आंदोलनकारियों ने हाईवे और सभी रास्तों को बंद कर दिया है। यहां पर आंदोलनकारियों पर काबू पाने के लिए अर्द्धसैनिक बल की तैनाती की गई है। इससे पहले कल आंदोलनकारियों ने राज्य के वित्तमंत्री के घर पर हमला कर आग लगा दी थी। इसके अलावा दिल्ली झुंझुनूं नेशनल हाईवे, गुडगाँव के अतुल कटारिया चौक,पालम विहार ,बसई, दोलताबाद, बजघेड, सुभाष चौक, नारनौल के गांव गहली, बहादुरगढ़-दिल्ली रोड, गुडगाँव-जयपुर-दिल्ली रेल मार्ग, पातली रेलवे स्टेशन, सिंघू बॉर्डर पर जाम।

अभी तक तीन की मौत

अभी तक हिंसा में तीन लोगों की मौत हुई है और 60 से ज़्यादा लोग घायल हैं। रोहतक, भिवानी और सोनीपत में हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं और कर्फ़्यू लगा दिया गया है। वहीं पानीपत, कैथल, जींद, हिसार, और झज्झर में धारा 144 लगा दी गई है। हालात को काबू करने के लिए इन सभी आठ ज़िलों में सेना तैनात कर दी गई है। झज्झर में 8 से 10 हज़ार लोग पंचायत कर रहे हैं।

पढ़ें: आरक्षण की आग में झुलसा हरियाणा, 8 जिलों में सेना तैनात, गृहमंत्री ने की समीक्षा

जाट आरक्षण आंदोलन से झुलसा हरियाणा, सेना की तैनाती के साथ शूट एंड साइट के निर्देश

जाट आरक्षण के हिंसक हुए आंदोलन से सख्ती से निपटने के निर्देश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.