Move to Jagran APP

मलेशिया में बोले पीएम मोदी, भारत में सभी देशों के लिए सुनहरे अवसर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आसियान देशों को भारत का स्वाभाविक भागीदार बताया है। मलेशिया में शुरू हुए आसियान सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए उन्‍होंने देशों से सहयोग करने की बात भी कही। उन्‍होंने कहा कि भारत को मैन्‍यूफैक्‍चरिंग हब बनाने के लिए भारत सरकार कुछ भी करेगी। अपने संबोधन में

By Kamal VermaEdited By: Published: Sat, 21 Nov 2015 08:51 AM (IST)Updated: Sat, 21 Nov 2015 02:36 PM (IST)
मलेशिया में बोले पीएम मोदी, भारत में सभी देशों के लिए सुनहरे अवसर

कुआलालंपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आसियान देशों को भारत का स्वाभाविक भागीदार बताया है। मलेशिया में शुरू हुए आसियान सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने देशों से सहयोग करने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि भारत को मैन्यूफैक्चरिंग हब बनाने के लिए भारत सरकार कुछ भी करेगी। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि समय और हवाओं के रुख बदलने में समय लगता है। अब वह समय आ गया है इसलिए वह यहां पर मौजूद हैं।

prime article banner

पीएम मोदी का कहना था कि भारत में सभी देशों के लिए कई सुनहरे अवसर हैं। भारत की पचास सिटी में मेट्रो का जाल बिछ रहा है। इस मंच से उन्होंने भारत में चल रही संरचनात्मक और वित्तीय सुधारों की लहर की बात भी दोहराई। उन्होंने कहा कि अब समय बदल चुका है और आने वाला समय भारत का होगा। नई सरकार की पीठ थपथपाते हुए उन्होंने कहा कि भारत में नई सरकार आने के बाद से देश की जीडीपी में बढ़ोतरी हुई है और मुद्रास्फीति की दर में कमी आई है। वहीं ब्याज दरों के साथ-साथ टैक्स से एकत्रित होने वाली राशि भी बढ़ी है। वहीं रुपया भी अन्य देशों की मुद्रा के लिहाज से स्टेबल बना हुआ है।

आसियान सम्मेलन में बोले पीएम मोदी, चुनौतियों से जूझ रहा पूरा विश्व

Pic: आसियान सम्मेलन में जुटे पीएम मोदी समेत विभिन्न देशों के 18 राष्ट्राध्यक्ष

मोदी का कहना था कि उनका मकसद भारत को नई ऊचांइयों पर ले जाना है। इसके लिए बदलाव केवल एक शुरुआती प्रक्रिया का एक हिस्सा है। यही वजह है कि जहां एक ओर विश्व की अर्थव्यवस्था की गति धीमी पड़ी वहीं भारत में अर्थव्यवस्था लगातार बेहतर होती चली गई। उन्होंने कहा कि भारत में नई सरकार आने के बाद से ही न सिर्फ देश का नई सरकार पर विश्वास बढ़ा है बल्कि विश्व ने भी उनके ऊपर विश्वास किया है। आसियान बिजनेस सम्मेलन के संबोधन के बाद पीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अब से भी मुलाकात की।

ISIS के निशाने पर आसियान सम्मेलन, टारगेट पर दुनिया के 18 बड़े नेता

इससे पूर्व पीएम मोदी ने मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर में आसियान सम्मेलन में हिस्सा लेने आए चीन के प्रीमियर ली कियांग से मुलाकात की। दोनों देशों के बीच संबंधों को और अधिक मजबूत करने समेत विश्व स्तर पर आतंकवाद से निपटने जैसे मुद्दों पर भी दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच बातचीत हुई। पढ़ें: बामको में हमले के बाद माली में दस दिन का आपातकाल लागू, अल मुराबितो ने ली जिम्मेदारी

गौरतलब है कि आसियान भारत का चौथा सबसे बड़ा कारोबारी क्षेत्र है जबकि भारत आसियान के लिए छठा सबसे बड़ा कारोबारी देश हैं। पिछले वर्ष भारत और आसियान के बीच 76.52 अरब डॉलर का द्विपक्षीय कारोबार हुआ था। आसियान और भारत के बीच पिछले वर्ष मुक्त व्यापार समझौता होने के बाद इसमें काफी तेजी से बढ़ोतरी के आसार हैं।

आसियान सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए मलेशिया पहुंचे मोदी

माली संकट खत्म 20 भारतीयों समेत समेत सभी बंधक रिहा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.