Move to Jagran APP

कश्मीरी पंडितों के लिए नए पैकेज पर विचार

केंद्र सरकार कश्मीरी पंडितों की राज्य में वापसी और उनके पुनर्वास के लिए एक नए पैकेज पर विचार कर रही है। राज्यसभा को बुधवार को बताया गया कि जम्मू-कश्मीर सरकार और विस्थापितों के प्रतिनिधियों से विचार विमर्श कर नए पैकेज को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

By manoj yadavEdited By: Published: Wed, 26 Nov 2014 07:46 PM (IST)Updated: Wed, 26 Nov 2014 07:53 PM (IST)
कश्मीरी पंडितों के लिए नए पैकेज पर विचार

नई दिल्ली। केंद्र सरकार कश्मीरी पंडितों की राज्य में वापसी और उनके पुनर्वास के लिए एक नए पैकेज पर विचार कर रही है। राज्यसभा को बुधवार को बताया गया कि जम्मू-कश्मीर सरकार और विस्थापितों के प्रतिनिधियों से विचार विमर्श कर नए पैकेज को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

loksabha election banner

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने राज्यसभा को बताया कि जम्मू-कश्मीर सरकार ने प्रधानमंत्री के पैकेज-2008 पर फिर से विचार करने का प्रस्ताव भेजा है। इसमें मकानों के पुनर्निर्माण और विस्थापित युवकों को राज्य सरकार में नौकरी देने के लिए वित्तीय सहायता बढ़ाने की मांग की गई है। एक लिखित प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि इस प्रस्ताव पर अभी गृह मंत्रालय में विचार हो रहा है। रिजिजू ने कहा कि केंद्र सरकार ने कश्मीरी विस्थापितों की राज्य में वापसी और उनके पुनर्वास के लिए 2008 में 1618. 40 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की थी।

मंत्री ने कहा कि सरकार कश्मीरी विस्थापितों की घाटी में वापसी और उनके पुनर्वास को आसान बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उनके मुताबिक देश में इस समय करीब 62 हजार पंजीकृत कश्मीरी विस्थापित परिवार हैं।

पढ़ेंः आतंकी खतरे की वजह से दिल्ली में हमेशा हाई अलर्ट

पढ़ेंः आतंकी हिंसा में छठे नंबर पर भारत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.