Move to Jagran APP

उड़ी हमला: भारत को जर्मनी का खुला समर्थन, पाक के खिलाफ करो कार्रवाई

उड़ी हमले के बाद भारत का कूटनीतिक दबाव रंग ला रहा है। जर्मनी ने कहा कि आतंक को बढ़ावा देने वाले देशों के खिलाफ किसी भी देश को कार्रवाई करने का हक है

By Lalit RaiEdited By: Published: Tue, 20 Sep 2016 02:03 PM (IST)Updated: Thu, 22 Sep 2016 10:28 AM (IST)
उड़ी हमला: भारत को जर्मनी का खुला समर्थन, पाक के खिलाफ करो कार्रवाई

नई दिल्ली। उड़ी हमले का गुनहगार कौन ? पठानकोट हमले का गुनहगार कौन ? मुंबई हमलों का गुनहगार कौन? इन सवालों का जवाब बेहद ही आसान है। पाकिस्तान की धरती से पाकिस्तान की सरपरस्ती में आतंक के सौदागर भारतीय जमीन के अलग अलग हिस्सों को खून से रंगते रहे हैं। भारतीय सरकारों के दबाव पर पाकिस्तान का सिर्फ एक ही जवाब आता रहा है कि सबूत दो कार्रवाई करेंगे। पाकिस्तान को जब सबूत सौंपे जाते हैं तो वो सबूतों को सिरे से खारिज कर देता है।

loksabha election banner

भारत को जर्मनी का खुला समर्थन

उड़ी हमले के बाद अंतरराष्ट्रीय बिरादरी भारत के समर्थन में खुल कर बोल रही है। जर्मनी के विदेश मंत्री फ्रांक वॉल्टर श्टाइनमायर ने साफ शब्दों में कहा है कि भारत को पाक के खिलाफ कार्रवाई करने का पूरा अधिकार है।

उन्होंने कहा कि जिस देश में ये दहशतगर्द पनप रहे हैं, वो कैसे अपने आपको पाक साफ कह सकते हैं। इस धारणा का भी कोई मतलब नहीं है कि दो देशों के बीच तनाव का हवाला देकर आतंकवाद के जनक देशों के खिलाफ किसी तरह की पुख्ता कार्रवाई न की जाए। उन्होंने कहा कि दुख की इस घड़ी में जर्मनी उन परिवारों के साथ जिन्होंने अपनों को खोया है।

अफगानिस्तान ने की निंदा

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने कहा कि पीएम मोदी को फोन कर उड़ी हमले पर संवेदना जताई। उन्होंने कहा कि दुख की इस घड़ी में अफगान की जनता भारत के साथ खड़ी है। अशरफ गनी ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में उनका देश भारत का समर्थन करता रहेगा। आतंकवाद को किसी भी कीमत पर प्रश्रय नहीं दिया जा सकता है। ये एक ऐसा रोग है जिसका सामना करने के लिए दुनिया के सभी मुल्कों को एक साथ आना ही होगा। पीएम मोदी ने भी अशरफ गनी द्वारा समर्थन देने के लिए शुक्रिया कहा।

President Ghani expressed condolences to families of martyred soldiers. PM @narendramodi thanked President Ghani for Afghanistan’s support.


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.