Move to Jagran APP

90 मिनट में नहीं 110 मिनट में आगरा पहुंचेगी गतिमान एक्सप्रेस

जिस बात की आशंका थी, वही हुआ। 90 मिनट के भीतर नई दिल्ली से आगरा पहुंचने का रेलवे का दावा फेल हो गया। गतिमान को यहां पहुंचने में 110 मिनट लगेंगे।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Wed, 03 Jun 2015 07:28 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jun 2015 08:13 PM (IST)
90 मिनट में नहीं 110 मिनट में आगरा पहुंचेगी गतिमान एक्सप्रेस

आगरा । जिस बात की आशंका थी, वही हुआ। 90 मिनट के भीतर नई दिल्ली से आगरा पहुंचने का रेलवे का दावा फेल हो गया। गतिमान को यहां पहुंचने में 110 मिनट लगेंगे। अगर इससे तेज ट्रेन को चलाया जाता है, तो यात्रियों की सुरक्षा खतरे में पड़ सकती है। वहीं, नई दिल्ली से आगरा तक ट्रेन को 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलाया जा सकता है, बशर्ते ट्रैक पर किसी तरीके का कोई अवरोध न आए।

loksabha election banner

गतिमान एक्सप्रेस के अब तक छह ट्रायल हो चुके हैं। पहले ट्रायल को छोड़ बाकी में ट्रेन लेट रही है। खासकर, नई दिल्ली से आगरा के बीच जो भी कॉशन आर्डर थे, उन्हें रेलवे नहीं हटा सकता है। एक कॉशन आर्डर से दो किमी पहले ट्रेन की रफ्तार को कंट्रोल करना पड़ता है और फिर आगामी दो किमी तक ट्रेन को फिर से रफ्तार पकड़ने में समय लगता है। नई दिल्ली से आगरा के बीच 16 अवरोध हैं।

रेलवे आधा दर्जन अवरोध को हटाने में लगा हुआ है, लेकिन जिस तरीके से ट्रैक पर हर चौबीस घंटे के भीतर 520 ट्रेनें (168 एक्सप्रेस, मेल व पैसेंजर तथा 352 गुड्स ट्रेनें) गुजरती हैं, उसे देखते हुए इस कार्य में कई माह लग सकते हैं। यही नहीं, नई दिल्ली से आगरा के बीच हर दिन 25 से 30 जानवर कटते हैं और 30 से 40 ट्रेनों में चेन पुलिंग होती है। जानवर ट्रैक न आ सकें, इसके लिए दिल्ली-आगरा के बीच अधिकांश स्थानों पर कोई इंतजाम ही नहीं हैं।

ऐसे में ट्रेन पूरे ट्रैक पर 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी, यह संभव नहीं है। रिसर्च डेवलपमेंट एंड स्टैंडर्ड आर्गनाइजेशन (आरडीएसओ) और रेलवे ने ट्रेन की रफ्तार के आंकड़ों की जांच की, जिसमें पता चला है कि करीब 110 मिनट में गतिमान एक्सप्रेस आगरा का सफर पूरा करेगी।

130 की रफ्तार से चलेगी

भले ही गतिमान एक्सप्रेस की अधिकतम रफ्तार 160 किमी हो, लेकिन जिस तरीके का ट्रैक है, उसे देखकर आरडीएसओ की टीम यही मान रही है कि गतिमान 130 किमी की रफ्तार से ही चलेगी।

पढ़ें : अपेक्षित गति नहीं पकड़ सकी गतिमान एक्सप्रेस, आगरा से फिर दिल्ली रवाना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.