Move to Jagran APP

गुड फ्राइडे पर जज सम्मेलन को चीफ जस्टिस ने उचित ठहराया

भारत के मुख्य न्यायाधीश एचएल दत्तू ने सभी हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीशों का सम्मेलन आगामी गुड फ्राइडे के दिन कराने के निर्णय को उचित ठहराया है। उन्होंने इस बारे में ईसाई समुदाय के वकीलों की आपत्तियों को दरकिनार कर दिया है

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Tue, 31 Mar 2015 02:07 AM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2015 02:23 AM (IST)
गुड फ्राइडे पर जज सम्मेलन को चीफ जस्टिस ने उचित ठहराया

नई दिल्ली । भारत के मुख्य न्यायाधीश एचएल दत्तू ने सभी हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीशों का सम्मेलन आगामी गुड फ्राइडे के दिन कराने के निर्णय को उचित ठहराया है। उन्होंने इस बारे में ईसाई समुदाय के वकीलों की आपत्तियों को दरकिनार कर दिया है। ईसाई वकीलों ने तीन अप्रैल को गुड फ्राइडे के दिन से शुरू इस सम्मेलन के आयोजन पर कड़ी आपत्ति जताई है। न्यायमूर्ति दत्तू ने वकील लिली थॉमस के आग्रह का निस्तारण करते हुए सम्मेलन के आयोजन के संबंध में स्थिति स्पष्ट कर दी।

loksabha election banner

जज सम्मेलन के आयोजन को लेकर ईसाई समुदाय की आपत्ति का यह मसला लिली ने न्यायाधीश दत्तू और न्यायाधीश एके मिश्रा के नेतृत्व वाली एक पीठ के समक्ष मौखिक रूप से उठाया था। थॉमस ने कहा था कि गुड फ्राइडे आध्यात्मिक महत्व का दिन है और इस दिन राष्ट्रीय अवकाश है, इसलिए हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीशों का सम्मेलन इस दिन नहीं कराया जाना चाहिए।

इसके जवाब में मुख्य न्यायाधीश दत्तू का कहना था, 'वर्ष 2007 में भी हमने जज सम्मेलन का आयोजन गुड फ्राइडे के दिन ही किया था। वर्ष 2009 में यह सम्मेलन स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित हुआ था, उस दिन भी राष्ट्रीय अवकाश रहता है। वर्ष 2004 में यह सम्मेलन वाल्मीकि दिवस पर हुआ था। कामकाजी दिन में हाई कोर्टो का काम प्रभावित न हो, इसके चलते न्यायाधीशों ने अवकाश के दिन यह सम्मेलन कराने का फैसला लिया है।

ईसाई समुदाय के वकीलों का कहना है कि गुड फ्राइडे के दिन प्रभू यीशु को सूली पर चढ़ाया गया था। ईसाइयों के लिए यह दिन खास महत्व का होता है। इसलिए इस दिन सम्मेलन आयोजित करने के फैसले पर पुनर्विचार किया जाए। तीन अप्रैल से शुरू होने वाले इस तीन दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन मुख्य न्यायाधीश दत्तू ही करेंगे।

पढ़ें : अदालती कार्यवाही रिकॉर्ड करने पर जज ने दिया फोन तोड़ने का आदेश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.