Move to Jagran APP

रामदेव से योग का प्रशिक्षण लेंगे बीएसएफ के 1900 जवान

बीएसएफ के 1900 जवान अगले महीने बाबा रामदेव से योग की एडवांस ट्रेनिंग हासिल करने हरिद्वार आएंगे।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 21 Jun 2016 07:22 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jun 2016 07:57 PM (IST)

नई दिल्ली,प्रेट्र। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) अपने 1900 जवानों के एक दल को अगले महीने बाबा रामदेव से योग की एडवांस ट्रेनिंग हासिल करने के लिए हरिद्वार स्थित पतंजलि योगपीठ भेजेगा।

loksabha election banner

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मंगलवार को बीएसएफ की सर्वश्रेष्ठ योग टीम को प्रथम पुरस्कार प्रदान करने के अवसर पर महानिदेशक केके शर्मा ने बताया कि बल ने अपने सभी जवानों को योग का प्रशिक्षण प्रदान करने का फैसला किया है। उद्देश्य यह है कि बल की हर प्लाटून में योग का कम से कम एक प्रशिक्षक जरूर हो।

2.5 लाख की क्षमता वाले इस बल में प्लाटून सबसे छोटी इकाई होती है, इसमें 35 जवान होते हैं। महानिदेशक ने बताया, 'हमने योग को जीवनशैली के रूप में अपनाया है और अब तक दो हजार जवानों को इसमें प्रशिक्षित किया जा चुका है। इन्हें गुजरात के मोरारजी देसाई इंस्टीट्यूट और हरिद्वार के पतंजलि योगपीठ में प्रशिक्षण प्रदान किया गया।' बीएसएफ प्रमुख ने कहा कि योग तनाव को दूर करता है। इससे शारीरिक व मानसिक स्थिरता मिलती है और इच्छाशक्ति में सुधार होता है। चूंकि बल के जवानों को सीमा पर चौकसी और आंतरिक सुरक्षा की जिम्मेदारी निभाने के लिए मुश्किल और दुर्गम इलाकों में तैनात किया जाता है, लिहाजा यह उनके लिए बेहद जरूरी है।

यह भी पढ़ें- मोदी के योग से केजरी का किनारा, मंत्री बोले-'देश तोड़ने वाले योगी नहीं'

International Yoga Day: पीएम मोदी ने योग दिवस पर दो अवॉर्ड का किया एलान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.