Move to Jagran APP

माननीयों को ज्यादा वेतन के लिए पार्रिकर के अनोखे तर्क

अगर किसी सांसद या विधायक का पारिवारिक व्यापार या अमीर ससुराल न हो तो उनके लिए खर्च चलाना मुश्किल है। यह कहना है गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पार्रिकर का। पार्रिकर साउथ गोवा रिसोर्ट में मंगलवार को देर शाम संपन्न 16वें ऑल इंडिया व्हिप्स कांफ्रेंस में बोल रहे थे।

By Anjani ChoudharyEdited By: Published: Wed, 15 Oct 2014 05:31 PM (IST)Updated: Wed, 15 Oct 2014 05:31 PM (IST)
माननीयों को ज्यादा वेतन के लिए पार्रिकर के अनोखे तर्क

पणजी। अगर किसी सांसद या विधायक का पारिवारिक व्यापार या अमीर ससुराल न हो तो उनके लिए खर्च चलाना मुश्किल है। यह कहना है गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पार्रिकर का।

loksabha election banner

पार्रिकर साउथ गोवा रिसोर्ट में मंगलवार को देर शाम संपन्न 16वें ऑल इंडिया व्हिप्स कांफ्रेंस में बोल रहे थे। सांसदों और विधायकों के लिए ज्यादा वेतन की पैरवी करते हुए उन्होंने कहा, 'एक बार जब आप सांसद या विधायक बन जाते हैं तो यह कोकीन के नशे जैसा होता है। आप अपना कोई कारोबार नहीं कर सकते।' पार्रिकर ने कहा, 'विधायक बनने के बाद अगर व्यक्ति के पास कोई पारिवारिक व्यापार या अमीर घराने की पत्नी नहीं है तो उसके पास आय का कोई दूसरा स्रोत नहीं होता है।' उन्होंने कहा अमेरिकी सीनेटरों की संपत्ति देखी जाए तो स्पष्ट होता है कि ज्यादातर सीनेटरों ने अमीर घराने में शादी की है। उन्होंने कहा कि एक बार जनप्रतिनिधि बनने के बाद व्यक्ति अपनी कमाई के अन्य सभी रास्ते खो देता है। ऐसे में उसे एक बेहतर वेतन मिलना चाहिए।

पार्रिकर ने कहा, 'आलोचना के बावजूद मैं वेतन वृद्धि का समर्थन कर रहा हूं। जो लोग आलोचना कर रहे हैं वे स्थिति को समझते नहीं। आप अगर अखरोट फेकेंगे तो बंदर ही आएंगे।' उनका कहना है कि एक विधायक को महीने में पचास हजार से लेकर तीन लाख रुपये तक का अतिरिक्त खर्च नकद रूप में अपने निर्वाचन क्षेत्र में करना पड़ता है। क्षेत्र का कोई मतदाता अगर किसी प्रकार की सहायता मांगने आता है तो वहां का प्रतिनिधि होने के कारण इन्कार करना संभव नहीं होता। कई बार विधायक को अपना वेतन इन सब पर खर्च करना पड़ता है।

पढ़ें:भ्रम पैदा करती है मीडिया, निर्णय प्रक्त्रिया से रखें दूर: मनोहर पार्रिकर

पढ़ें: मनोहर पार्रिकर ने आयकर में राज्यों के लिए मांगा हिस्सा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.