Move to Jagran APP

जेएनयू विवाद के पीछे हाफिज सईद, खुफिया एजेंसियों से मिली जानकारीः गृह मंत्रालय

भारत विरोधी जेएनयू में दिए गए बयान पर जो हंगामा बरपा है उसके लिए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान के आतंकी और जमात-उद- दावा के चीफ हाफिज सईद को जिम्मेदार क्या ठहराया सभी राजनीतिक दलों की तरफ से गृहमंत्री को अपने बयान पर स्पष्टीकरण मांगा जाना लगा है।

By Lalit RaiEdited By: Published: Mon, 15 Feb 2016 12:37 AM (IST)Updated: Mon, 15 Feb 2016 05:52 PM (IST)
जेएनयू विवाद के पीछे हाफिज सईद, खुफिया एजेंसियों से मिली जानकारीः गृह मंत्रालय

नई दिल्ली। जेएनयू कैंपस में दिये भारत विरोधी बयान के पीछे पाकिस्तान के आतंकी और जमात-उद- दावा के चीफ हाफिज सईद को जिम्मेदार ठहराया गया है। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने इसका खुलासा किया। लेकिन हाफिज के नाम के खुलासे के बाद सभी राजनीतिक दलों ने गृहमंत्री के बयान पर स्पष्टीकरण की मांग की है।

loksabha election banner

राजनेताओं द्वारा इन प्रतिक्रियाओँ के बाद गृहमंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि गृह मंत्री राजनाथ सिंह का जेएनयू विवाद के पीछे हाफिज सईद के हाथ होने का बयान विभिन्न खुफिया एजेंसियों की तरफ से दी गई जानकारी पर आधारित है।

ये भी पढ़ें- सुरजेवाला ने आतंकी अफजल को कहा गुरू जी, बाद में दी सफाई

इससे पहले गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि जेएनयू में जो घटना हुई उस पूरे विवाद के पीछे हाफिज सईद का हाथ है। ये एक ऐसी सच्चाई है जिसे पूरे राष्ट्र को जानने की जरुरत है। उन्होंने कहा था कि जो भी हो जेएनयू में हुआ ये काफी दुर्भाग्यपूर्ण है।

हाफिज सईद ने जेएनयू विवाद से किया इनकार

उधर, पूरे मामले पर हाफिज सईद ने वीडियो जारी कर ये साफ कर दिया है जेएनयू विवाद से उनका कोई लेना देना नहीं है और जिस ट्विटर एकाउंट से ट्वीट किया गया है वो फर्जी है।

जेएनयू पर जारी हुआ नया वीडियो

भारत विरोधी नारेबाजी के मामले में एक और वीडियो सामने आया है जिसमें ये कहा जा रहा है भारत तेरे टुकड़े होंगे...अफजल हम शर्मिंदा हैं तेरे कातिल जिंदा है।

ये भी पढ़ें- देश के किसी हिस्से में राष्ट्र विरोधी गतिविधियों को सहन नहीं किया जाएगा:शाह

उमर अब्दुल्ला ने कहा साझा करें सबूत

इस पूरे विवाद पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा कि गृहमंत्री की तरफ से छात्रों पर लगाए गए ये आरोप बेहद गंभीर है। इसके लिए जो भी सबूत मौजूद है उन्हें सभी के साथ साझा किए जाने चाहिए।

अब्दुल्ला ने कहा कि छात्रों पर जो जुल्म ढहाए जा रहे हैं उसे हाफिज सईद के नाम के साथ जोड़कर उसे सही ठहराया जा रहा है। ऐसे में इस बात की जरुरत है कि गृहमंत्री राजनाथ सिंह सबूतों को सभी के सामने पेश कर साझा करें।

गृहमंत्री के बयान पर ऐतराज

गृहमंत्री के बयान पर कड़ी प्रतिक्रिया जताते हुए सीपीएम नेता सीताराम येचुरी ने कहा कि सरकार को जनता के सामने सच्चाई को रखने की जरूरत है। वहीं नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा कि राजनाथ सिंह ने छात्रों के ऊपर गंभीर लगाए हैं। अगर ये सच है तो सबूतों को देश के सामने रखने की आवश्यकता है।

आम आदमी सेना का प्रदर्शन

आम आदमी सेना के कार्यकर्ताओं ने रविवार की शाम को दिल्ली में सीपीएम दफ्तर के बाहर जमकर प्रदर्शन किया। कार्यकर्ताओं ने पाकिस्तान छोड़ों के नारे भी लगाए। आम आदमी सेना ने कहा कि वामपंथी संगठन राष्ट्रहित के मुद्दे पर खिलवाड़ कर रहे हैं। किसी भी शख्स को देश की एकता और अखंडता के साथ खेलने की इजाजत नहीं दी जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.