Move to Jagran APP

चिकनगुनिया का असर, पैरासीटामॉल के दाम में 35 फीसद की कमी

डेंगू और चिकनगुनिया के प्रकोप को देखते हुए पैरासीटामॉल की सभी दवाओं के दाम में करीब 35 फीसद की कमी की गई है।

By Lalit RaiEdited By: Published: Tue, 27 Sep 2016 02:21 PM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2016 02:50 PM (IST)
चिकनगुनिया का असर, पैरासीटामॉल के दाम में 35 फीसद की कमी

नई दिल्ली। चिकनगुनिया के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए पैरासीटामॉल दवाओं के दाम में भारी कमी की गई है। आम लोगों तक सस्ती दरों में इन दवाओं को पहुंचाने के लिए पैरासीटामॉल की कीमत में 35 फीसद तक की कमी की गई है।एनपीपीए का कहना है कि इस संबंध में नोटिफिकेशन सितंबर के मध्य में जारी की गई थी और दवाओं के दामों में कमी तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है।

loksabha election banner

ड्रग प्राइस रेगुलेटर के मुताबिक कीमतों के नियंत्रण में पैरासीटामॉल के इंजेक्शन भी शामिल हैं। एनपीपीए के मुताबिक ये दवाएं पहले से ही कीमतों के नियंत्रण में हैं लेकिन डेंगू और चिकनगुनिया से प्रभावित लोग हाइ फीवर का सामना करते हैं। ऐसे मरीजों के लिए डॉक्टर पैरासीटामॉल के इंजेक्शन का इस्तेमाल करते हैं।

जानें, वर्ष 2006 का देश की राजधानी में फैले चिकनगुनिया से क्या है लिंक?

प्रारंभिक आंकड़ों के मुताबिक अगस्त के महीने में पैरासीटामॉल की दवाओं में करीब 47 फीसद का इजाफा हुआ है। जानकारों का कहना है कि इन दवाओं का इस्तेमाल दूसरी दवाओं के साथ होता है। एनपीपीए ने कहा कि आम लोगों तक सस्ती दर पर इन दवाओं को मुहैया कराने के लिए दाम में कटौती की गई है।

एनपीपीए ने राज्यों के ड्रग रेगुलेटर को निर्देश दिए हैं कि वे सुनिश्चित करें कि कोई भी केमिस्ट तय कीमत से ज्यादा कीमत पर इन दवाओं को न बेच सके। अगर कोई केमिस्ट एनपीपीए के आदेश का उल्लंघन करेगा तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

डेंगू व चिकनगुनिया से बिगड़ते हालात पर बोले स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.