Move to Jagran APP

आने वाले हैं ये धमाकेदार स्मार्टफोन, जानें क्या होगी कीमत और खासियत

साल 2014 में एक बार फिर युवाओं की नजर बाजार में आने वाले स्मार्टफोन पर रहेगी। स्मार्टफोन का क्रेज युवाओं के बीच जबर्दस्त है। एक के बाद एक नयी तकनीक वाले फोन भी मांग भारत में तेजी से बढ़ रही है। स्मार्टफोन के दीवानों के लिए साल 2014 कुछ खास रहने वाला है क्योंकि इसमें ऐसे ऐसे स्मार्टफोन आने वाले हैं जो न कि

By Edited By: Published: Tue, 07 Jan 2014 11:16 AM (IST)Updated: Tue, 07 Jan 2014 11:16 AM (IST)

नई दिल्ली। साल 2014 में एक बार फिर युवाओं की नजर बाजार में आने वाले स्मार्टफोन पर रहेगी। स्मार्टफोन का क्रेज युवाओं के बीच जबर्दस्त है। एक के बाद एक नयी तकनीक वाले फोन भी मांग भारत में तेजी से बढ़ रही है। स्मार्टफोन के दीवानों के लिए साल 2014 कुछ खास रहने वाला है क्योंकि इसमें ऐसे ऐसे स्मार्टफोन आने वाले हैं जो न कि तकनीकी बल्कि अपनी आकर्षक फीचर्स तथा बॉडी डिजायन से युवाओं लुभाएंगे।

loksabha election banner

मोटोरोला जी (अनुमानित कीमत 11,300 से 12,600 रुपये)

मोटोरोला ने कहा है कि वह अपना मोटो जी स्मार्टफोन जनवरी की शुरुआत में ही भारत के मार्केट में लॉन्च करेगी। मोटोरोला मोटो जी ऐंड्रॉयड 4.3 पर चलता है, हालांकि इसे जनवरी 2014 में ऐंड्रॉयड 4.4 किटकैट का अपग्रेड मिलेगा। इसमें 1280X720 पिक्सल्स रेजॉलूशन और 329 पीपीआई (पिक्सल/इंच) वाला 4.5 इंच का एचडी डिस्प्ले है। कॉर्निंग गरिला ग्लास 3 में एज-टु-एज टेक्नॉलजी से टच एक्स्पीरियंस बेहतर मिलता है।

ब्लैकबेरी क्यू5 का दाम 20 फीसद घटा

एप्पल आईफोन 6 (अनुमानित कीमत 60,000 रुपये)

साल 2014 की पहली तिमाही में एप्पल का यह नेक्स्ट जनरेशन का स्मार्टफोन लांच होगा। यह अब तक आए सभी एप्पल आईफोन से बिल्कुल अलग तथा शानदार होगा। जहां इसमें 4.8 इंच की लचकदार डिस्पले स्क्रीन होगी वहीं यह बहुत सारे कलर्स में उपलब्ध होगा। कीमत के मामले में अभी मिल रहे आईफोन 5एस से थोड़ा महंगा हो सकता है।

सैमसंग गैलेक्सी राउंड

भारतीय बाजार मे यह साल 2014 की शुरुआत में मिलना शुरू हो जाएगा। सैमसंग का यह पहला ऐसा फोन है जिसमें 5.7 इंच का एचडी सुपर अमोलेड क‌र्व्ड डिस्पले दिया गया है। एंड्रॉयड 4.3 जैलीबीन ओएस पर चलने वाले इस स्मार्टफोन में 13 एमपी कैमरा तथा 32 जीबी इंटरनल मेमोरी दी गई है।

वर्ष 2013 के सर्वाधिक डाउनलोड किए गए एप्स

सैमसंग गैलेक्सी एस5 (अनुमानित कीमत 35,000 रुपये)

सैमसंग की गैलेक्सी सीरीज की नेक्स्ट जनरेशन के इस आधुनिक फोन का प्रोडक्शन कंपनी ने शुरू कर दिया है। यह अगले साल की शुरुआत में मिलना शुरू हो जाएगा। इसमें लगा आई स्कैनिंग सेंसर सबसे खास फीचर होगा युवाओं को आकर्षित करेगा। इसके अलावा यह नया सैमसंग स्मार्टफोन वाटरप्रूफ होने के साथ टस्ट प्रूफ भी होगा। इसमें 5.25 इंच की बड़ी डिस्पले स्क्रीन टेबलेट जैसा अनुभव देगी।

सैमसंग गैलेक्सी नोट4

यह सैमसंग का सबसे आधुनिक फेबलेट होगा जो अगले साल पेश किया जा सकता है। कंपनी इसमें 8 कोर प्रोसेसर के साथ 16 मेगापिक्सल कैमरा देगी।

ईएमआइ पर फोन लो, फिर पुराना होने पर नया लो

एलजी जी फ्लेक्स (अनुमानित कीमत 60 से 65 हजार रुपये)

एलजी के इस पहले क‌र्व्ड डिस्पले स्क्रीन वाले स्मार्टफोन की बिक्री भारत में फरवरी 2014 से शुरू होगी। यह विशेषतौर पर युवाओं को आकर्षित करेगा। इसमें खास बात यह है कि इस फोन की डिस्पले स्क्रीन पर लगे स्क्रैच कुछ ही देर में अपने आप ठीक हो जाएंगे।

सोनी एक्सपीरिया सी (कीमत 21,490 रुपये)

यह सोनी का डयूल सिम फेबलेट है जो शानदार फीचर्स तथा आकर्षक बॉडी डिजायन वाला है। यह सोनी का पहला ऐसा फोन है जिसमें 1.2 गीगाहर्ट्ज क्वाडकोर मीडिया टेक एमटीके 6589 प्रोसेसर दिया गया है। सोनी के इस 3जी नेटवर्क वाले मिड रेंज फोन में मोशन गेमिंग, आरडीएस, एफएम रेडियो, वॉकमैन एप और स्क्रीन मिररिंग जैसे फीचर्स दिए जा रहे हैं।

सोनी एक्सपीरिया जेड2 अवतार

इस साल के लिए सोनी एक्सपीरिया जेड2 अवतार का इंतजार किया जा रहा है। जेड1 की ही तरह जेड2 भी बेमिसाल कैमरा क्वालिटी के साथ आएगा। माना जा रहा है कि इस फोन में क्वाडकॉम स्नैपड्रैग्न 800 क्वाडकोर प्रोसेसर, 2.2 गिगाहट्स, 5 इंच स्क्रीन फीचर्स मौजूद हैं। यह साल के मध्य में पेश हो सकता है।

एचटीसी एम8

एचटीसी की वन सीरीज की सफलता के बाद कंपनी की तरफ से नया स्मार्टफोन एम8 भी इस साल आ सकती है। अभी तक मिली जानकारी के हिसाब से इस स्मार्टफोन में 5 इंच की फुल एचडी स्क्रीन होगी और साथ ही यह फोन एंड्रॉइड 4.4 किटकैट ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करेगा। फोन में 2.2 गिगाहट्स का क्वालकॉम स्नैपड्रैगन प्रोसेसर होगा। इसी के साथ 2 जीबी रैम और फिंगरप्रिंट सेंसर। फोन में 4000 एमएएच की शानदार बैटरी होगी जो इसे लंबे समय तक डिस्चार्ज होने से बचाएगी।

नोकिया लूमिया 1820

साल का सबसे बेहतरीन कैमरा पावर वाला फोन लॉन्च करने के बाद नोकिया कंपनी अब लुमिया 1820 लॉन्च कर सकती है। खबरों की मानें तो इस फोन में लाइटो-स्टाइल कैमरा होगा। यह कैमरा यूजर्स को फोटो क्लिक करने के बाद भी उसका फोकस बदलने की सुविधा देगा। विंडोज 8.1 पर काम करने वाला यह फोन हो सकता है नई मैटालिक बॉडी के साथ आए।

ब्लैकबेरी क्यू30

जेड30 के बाद अब अगले साल ब्लैकबेरी कंपनी क्यू30 के लॉन्च की तैयारी कर रही है। अभी तक मिली जानकारी के अनुसार यह फोन अगले साल के अंत तक रिलीज किया जाएगा। यह ब्लैकबेरी के बीबी10 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करेगा। यह फोन 2.3 गिगाहट्स के प्रोसेसर के साथ आ सकता है। इसी के साथ फोन में 3 जीबी रैम होगी और 4 इंच का डिस्प्ले होगा।

एचटीसी बटरफ्लाई 2

यह खबर हर जगह से आ रही है कि एचटीसी अपने फोन बटरफ्लाई का सीक्वल एचटीसी बटरफ्लाई 2 पर काम कर रही है। यह फोन वॉटरपू्रफ होगा। इसी के साथ उम्मीद की जा रही है कि इस फोन में 5.2 इंच की स्क्रीन भी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.