Move to Jagran APP

ग्लोबल अर्थव्यवस्था में चमकता सितारा है भारतः जिम योंग किम

विश्व बैंक ने भारत को ग्लोबल अर्थव्यवस्था में चमकता सितारा करार दिया है। उसके मुताबिक 2015 में देश की आर्थिक विकास दर के 6.4 फीसद रहने के आसार हैं। अगले साल से इसमें और तेजी आएगी। फिलहाल चेतावनी दी है कि जाति के आधार पर भेदभाव और अन्य कारक समृद्धि

By Manoj YadavEdited By: Published: Sun, 11 Jan 2015 07:43 PM (IST)Updated: Sun, 11 Jan 2015 09:33 PM (IST)

गांधीनगर। विश्व बैंक ने भारत को ग्लोबल अर्थव्यवस्था में चमकता सितारा करार दिया है। उसके मुताबिक 2015 में देश की आर्थिक विकास दर के 6.4 फीसद रहने के आसार हैं। अगले साल से इसमें और तेजी आएगी। फिलहाल चेतावनी दी है कि जाति के आधार पर भेदभाव और अन्य कारक समृद्धि के रास्ते में रोड़ा डाल सकते हैं।

loksabha election banner

विश्व बैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम ने रविवार को कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार इस मुद्दे से भली-भांति परिचित है। विश्व बैंक का भारत के प्रति नजरिया काफी सकारात्मक है। दुनिया में दूसरे देश जहां औसत दर्जे का प्रदर्शन कर रहे हैं, वहीं भारत का प्रदर्शन शानदार होगा। यहां वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन में पहुंचे किम ने कहा कि निवेशकों, उद्योगपतियों और सीईओ को व्यापार करने की खातिर गुजरात सहित समूचे भारत के प्रति आशावादी नजरिया रखने के कई कारण हैं।

अनुमान है कि भारत की अर्थव्यवस्था इस साल 6.4 फीसद और अगले साल इससे भी तेज गति से बढ़ेगी। पिछले दो वित्त वर्षो के दौरान पांच फीसद से नीचे रहने के बाद अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत दिखने शुरू हो गए हैं। 2014-15 की दूसरी और तीसरी तिमाही में वृद्धि दर पांच फीसद से ऊपर रही। तेज विकास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार मजबूत आधार बनाने में जुटी है।

राष्ट्रीय नियामकीय ढांचों को दुरुस्त करने के साथ पब्लिक फंड को अधिक कारगर तरीके से उपयोग करने के लिए उपाय किए जा रहे हैं। सामाजिक समावेश को बढ़ावा दिया जा रहा है।

पढ़ेंः कारोबार के लिए भारत को बनाएंगे सबसे आसान देशः पीएम

पढ़ेंः रिलायंस गुजरात में करेगी 1 लाख करोड़ का निवेश: अंबानी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.