Move to Jagran APP

ऑटोरिक्शा की जगह इसमें करें सफर, देश की पहली क्वाड्रिसाइकल पेश

चार पहिये हैं, सीट बेल्ट भी है, देखने में कोई हैचबैक कार लगती है। इन सब के बावजूद यह कार नहीं है। भारत की पहली क्वाड्रिसाइकल को पेश करनी वाली कंपनी बजाज ऑटो अपने नए वाहन आई60 के लिए कार शब्द का इस्तेमाल नहीं कर रही है। ऑटोरिक्शा की जगह लेने वाला यह वाहन बाजार में पेश कर दिया गया है। यह देखन

By Edited By: Published: Mon, 24 Feb 2014 10:48 AM (IST)Updated: Mon, 24 Feb 2014 11:12 AM (IST)

मुंबई। चार पहिये हैं, सीट बेल्ट भी है, देखने में कोई हैचबैक कार लगती है। इन सब के बावजूद यह कार नहीं है। भारत की पहली क्वाड्रिसाइकल को पेश करनी वाली कंपनी बजाज ऑटो अपने नए वाहन आई60 के लिए कार शब्द का इस्तेमाल नहीं कर रही है। ऑटोरिक्शा की जगह लेने वाला यह वाहन बाजार में पेश कर दिया गया है। यह देखने में जरूर किसी हैचबैक जैसी लगती हो लेकिन इसकी कीमत कार से कम आंकी जा रही है।

loksabha election banner

वजन, टॉप स्पीड और अन्य विश्लेषण जैसे सेफ्टी स्टैंडर्ड आदि पर आई60 को कार की श्रेणी में नहीं रखा जा सकता। लेकिन इस वाहन को लेकर कुछ ऑटोमोबाइल कंपनियों के शीर्ष कार्यकारियों ने सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े किये हैं।

पढ़ें : ताकत बना दोपाहिया का नया मंत्र, देखें किसकी बाइक में है दम

बजाज ऑटो के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज के मुताबिक, आरई 60 न तो कार है न ही ऑटोरिक्शा। इस वाहन के लिए सरकार नई श्रेणी तैयार कर रही है। उम्मीद है कि इस माह तक इसकी घोषणा हो जाएगी। राजीव बजाज ने एक एजेंसी को बताया कि वो सभी मार्केट जहां ऑटोरिक्शा है वहां क्वाड्रिसाइकल उपयुक्त होगा। उन्होंने बताया, 'निश्चित तौर पर यह वाहन उन लोगों के लिए है जो परिवहन के लिए तिपहिया सवारी वाहनों का इस्तेमाल करते हैं।'

पढ़ें : खतरनाक है छोटी कारों का सफर, क्रैश टेस्ट में ये 5 कारें हो गई फेल

सुरक्षित है लेकिन सस्ती नहीं

आरई 60 का वजन 400 किलोग्राम (880 पाउंड) यानी बजाज के सबसे छोटे ऑटोरिक्शा से करीब 100 किलो ज्यादा लेकिन हैचबैक कार का आधा है। इसका इंजन गैसोलिन या सीएनजी पर चलेगा और यह वाहन अधिकतम 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है। इसका अधिकतम माइलेज 40 किलोमीटर प्रति लीटर है।

पढ़ें : छोटी कारों के लिए बदलेंगे सेफ्टी मानक

इस वाहन की कीमत छोटी कार और ऑटोरिक्शा के बीच हो सकती है। विश्लेषकों का मानना है कि आरई60 की कीमत 200,000 रुपये रह सकती है। अधिकांश बजाज ऑटोरिक्शा की कीमत करीब 150,000 रुपये है। वहीं, मारुति की छोटी और सबसे ज्यादा बिकने वाली कार मारुति ऑल्टो की कीमत 270,000 रुपये है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बजाज ने इस वाहन को बनाने के लिए 550 करोड़ रुपये खर्च किये हैं। कंपनी शुरुआती दौर में प्रति माह 5,000 वाहनों की मैन्युफैक्चरिंग करेगी। भारतीय सड़कों पर इस वाहन को देखने के लिए पिछले दो साल से इंतजार किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.