Move to Jagran APP

आखिर क्यों...20 साल के बाद यहां के युवक हो जाते हैं 'बहरे'?

मध्य-प्रदेश के एक जिले में 20 वर्ष की उम्र के बाद युवक बहरे हो जाते हैं। इसकी वजह कोई संक्रमण नही बल्कि कुछ और है....

By Babita kashyapEdited By: Published: Wed, 20 Jul 2016 10:41 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jul 2016 11:02 AM (IST)
आखिर क्यों...20 साल के बाद यहां के युवक हो जाते हैं 'बहरे'?

मध्य-प्रदेश के एक जिले में आजकल एक हैरान कर देने वाली बात सामने आ रही है। यहां 20 वर्ष के होते ही युवक बहरे हो जाते हैं। ऐसा भी नही कियहां कोई संक्रमण फैला हो, फिर क्या हुआ कि युवक बहरे हो रहे हैं। Pradesh18 के अनुसार लगातार बढ़ रहे इन मामलों से अधिकारियों के कान जरूर खड़े हो गये हैं।

loksabha election banner

दरअसल युवकों के बहरे होने का ये मामला असली नही बल्कि कागजी है। यहां लोग सरकारी नौकरी पाने के लिये बहरे हो रहे हैं। करीब 3 हजार की आबादी वाले इस गांव में 300 से अधिक लोग सरकारी नौकरी कर रहे हैं।

सरकारी नौकरी करने वाले इन लोगों पर वहां के ग्रामीण अब उंगली उठाने लगे हैं उनका कहना है कि सरकारी नौकरी के लालच में यहां के युवक बहरेपन का फर्जी विक्लांगता प्रमाणपत्र बनवा रहे हैं।

यहां के ग्रामीण खुद ही इसका विरोध कर रहे हैं उनका मानना है कि फर्जी तरीके से नौकरी पाना वास्तविक हकदारों के साथ अन्याय है। गांव के सरपंच अशोक उइके भी इस मामले के जांच करवाने की बात कर रहे हैं।

ऐसे में फर्जी विकलांग प्रमाणपत्र की बात सामने आने पर गांव के ही एक व्यक्ति ने ग्राम पंचायत से सूचना के अधिकार के तहत ग्राम पंचायत से विकलांगों की पूरी जानकारी के साथ सरकारी नौकरी में लगे विकलांगों की भी लिस्ट मांगी है।

पढ़ें: ज्यादा कॉफी पीना बना सकता है आपको बहरा-स्टडी

पढ़ें: शरीर के लिए 'न्यू स्मोकिंग' है दफ्तर में लंबे समय तक बैठना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.