पनीर के व्यंजन

1 | 2 | 3 | Next »

अचारी पनीर

 Achari Paneer

Posted on:Fri, 24 Jul 2015 03:24 PM (IST)
        

विधि : अचारी मॅरीनेड के लिए: दही, हरीमिर्च का आचार और लहसुन को मिक्सर में डालकर मुलायम पेस्ट बना लीजिए। एक बाउल में निकालकर एक तरफ रख दीजिए। शेष बची सारी सामग्री को ब्लैंडर में डालकर दरदरा पीस लीजिए। दरदरे पिसे पाउडर और दही के पेस्ट को एक बाउल में ... और पढ़ें »

पनीर भुर्जी

 Paneer Bhurji

Posted on:Mon, 10 Nov 2014 10:44 AM (IST)
        

विधि : 1. पनीर को हलके हाथों से मसल लें। सारी सब्जियां धोकर काट लें। 2. एक गहरे पैन में घी गर्म करें और उसमें जीरा डाल कर भून लें। उसके बाद उसमें प्याज, हल्दी पाउडर, कटी हुई हरी मिर्च, अदरक, मटर के दाने, शिमला मिर्च और टमाटर डाल कर अच्छी तरह भूनें। ... और पढ़ें »

तिल पनीर टिक्का

Posted on:Fri, 17 Apr 2015 03:55 PM (IST)
        

विधि : कॉटेज चीज के डेढ़-डेढ़ इंच के टुकड़े काट लें। इन टुकड़ों पर नमक, पीली मिर्च पाउडर व अदरक-लहसुन पेस्ट डाल कर 45 मिनट के लिए रख दें। इसमें से अतिरिक्त पानी बाहर निकल आएगा। अब एक बड़ा बाउल लें। उसमें पनीर डालें। हाथ से मसलें। उसमें भुना चना पा... और पढ़ें »

पनीर दही वड़ा

Posted on:Wed, 18 Feb 2015 11:26 AM (IST)
        

विधि : एक प्याले में पनीर को कद्दूकस कर लीजिए, और आलू को छील कर कद्दूकस कर लीजिए, अरारोट डाल कर मिला दीजिए, मिश्रण में नमक, अदरक और हरी मिर्च डालकर अच्छी तरह से मसल मसल कर गूंथ लीजिये। वड़े बनाने के लिए मिश्रण तैयार है। एक कड़ाही में वड़े तलने के... और पढ़ें »

पनीर कोल्हापुरी

Posted on:Mon, 17 Nov 2014 12:14 AM (IST)
        

विधि : टमाटर, हरी मिर्च, अदरक और काजू को मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना लीजिये। कोल्हापुरी मसाला- कोल्हापुरी मसाला बनाने के लिए पैन को गरम कीजिये, तिल, 1 छोटी चम्मच जीरा, सौंफ, दालचीनी, लौंग, काली मिर्च, छोटी इलाइची और बड़ी इलाइची को छील कर डालिये औ... और पढ़ें »

पनीर शाशलिक

Posted on:Sat, 15 Nov 2014 10:17 AM (IST)
        

विधि : 1. शिमला मिर्च और टमाटर के बीज निकालकर आठ टुकड़े कर लें। 2. अन्य सभी सामग्री मिलाकर आधे घंटे के लिए रख दें। प्याज को शिमला मिर्च के टुकड़ों के समान काटकर परत अलग-अलग कर लें। अब क्रमानुसार टमाटर, प्याज और शिमला मिर्च को सीख में पिरोएं। 3... और पढ़ें »

पालक पनीर

Posted on:Tue, 04 Nov 2014 10:23 AM (IST)
        

विधि : 1. पालक धोकर उबाल लें। पानी निकालकर पीस लें। अलग रखें। कड़ाही में तेल गर्म करें। साबुत लाल मिर्च, जीरा व दालचीनी डालें। प्याज डालकर गुलाबी करें। टमाटर, हल्दी, मिर्च पाउडर व नमक डालकर पकाएं। 2. पिसा हुआ पालक डालकर भूनें। जरूरत हो तो आधा कप ... और पढ़ें »

पनीर नूरजहांनी

Posted on:Mon, 22 Sep 2014 11:15 AM (IST)
        

विधि : पनीर के बड़े-बड़े स्लाइस काट लें और दो मिनट के लिए गर्म पानी में रखें ताकि यह सॉफ्ट हो जाएं। अब मावा कद्दूकस कर लें और इसमें कटी हुई हरी मिर्च और धनिया पत्ती मिला लें। अब इस मिश्रण को पनीर स्लाइस में भरकर रोल कर लें और इसे तल लें। फिर काजू... और पढ़ें »

पनीर मंचूरियन

Posted on:Mon, 08 Sep 2014 11:46 AM (IST)
        

विधि : पनीर को तिकोने टुकड़ों में काट लें। पनीर के टुकड़ों पर नमक, 2 टी स्पून अदरक-लहसुन का पेस्ट लगाकर 10 मिनट के लिए रख दें। एक बाउल में मक्की का आटा, मैदा, अंडे की सफेदी, अदरक-लहसुन का पेस्ट, नमक और पानी डालकर गाढ़ा घोल तैयार कर लें। पनीर के टु... और पढ़ें »

स्वीट कार्न पनीर बॉल

Posted on:Wed, 16 Jul 2014 11:51 AM (IST)
        

विधि : स्वीट कॉर्न के दाने उबलते पानी में डालिए और 5 मिनिट उबलने दीजिए, अब गैस बन्द कर दीजिए और स्वीट कॉर्न के दानों को पानी से निकाल लीजिए। उबाले हुए दाने मिक्सर जार में डालकर दरदरा पीस लीजिए। अब पनीर को कद्दूकस कर लीजिए, पिसे हुए स्वीट कॉर्न के ... और पढ़ें »

भरवा पनीर कोफ्ता

Posted on:Thu, 03 Jul 2014 04:23 PM (IST)
        

विधि : कोफ्ते बनाने के लिए- पनीर में अरारोट और आधी छोटी चम्मच नमक डालिए, अच्छी तरह मसल कर पनीर को चिकना और मुलायम कर लीजिए। आलू छीलिए फिर उसे अच्छे से मैश कर उसमें नमक, हल्दी पाउडर, हरी मिर्च, अदरक, धनिया पाउडर और अमचूर पाउडर डालकर मिलाइए। इसके ... और पढ़ें »

पनीर टिक्का मसाला

Posted on:Thu, 01 May 2014 11:51 AM (IST)
        

विधि : पनीर को बड़े चौकोर टुकड़ों में काट लो। एक बाउल में अदरक पेस्ट, काली मिर्च, नमक, धनिया पाउडर और दही डालकर मिक्स करें। पनीर के टुकड़ों को इस मिश्रण में लपेटकर 1 घंटे के लिए रख दें। टमाटर और हरी मिर्च को बारीक पीस लें। 2 टे.स्पून पानी में अरार... और पढ़ें »

पनीर पुदीना काली मिर्च

Posted on:Wed, 12 Mar 2014 12:11 AM (IST)
        

विधि : काजू को गरम पानी में भिगोकर पेस्ट तैयार कर लें। दही को थोड़ी देर मलमल के कपड़े में टांग दें जिससे उसका पानी निकल जाये। एक कड़ाही में तेल गरम कर उसमें जीरा डालकर भून लें। अब इसमें प्याज डालकर लाइट ब्राउन होने दें। अदरक-लहुसन पेस्ट, हरी मिर्च... और पढ़ें »

पनीर तवा मसाला

Posted on:Sat, 01 Feb 2014 12:55 AM (IST)
        

विधि : एक बर्तन में दही फेंट लें उसमें चौथाई टी स्पून हल्दी पाउडर, आधा टी स्पून लाल मिर्च पाउडर और आधा टी स्पून कसूरी मेथी डालकर मिला लें। अब उसमें पनीर के टुकड़े डालकर 10 से 15 मिनट के लिए मेरीनेट कर लें। एक पैन में आधा टे स्पून तेल डालकर उस पर प... और पढ़ें »

पनीर मखाना

Posted on:Thu, 16 Jan 2014 12:20 AM (IST)
        

विधि : एक पैन में मक्खन गरम करें और मखाना फ्राइ कर लें। पनीर को चौकोर टुकड़ों में काट लें। प्याज, टमाटर, लहसुन और अदरक को भी बारीक काट लें। खसखस को चौथाई कप पानी में भिगो दें। 1 घंटे बाद खसखस को पीसकर उसका पेस्ट तैयार कर लें। अब एक पैन मे... और पढ़ें »

पनीर मसाला डोसा

Posted on:Fri, 03 Jan 2014 11:48 AM (IST)
        

विधि : 1. कच्चे चावल और उबले हुए चावल को एक साथ दो घंटे के लिए भिगो दें। फिर दोनों को पीस कर बारीक पेस्ट बना लें। आवश्यक हो तो पीसते वक्त थोड़ा सा नमक मिलाएं। 2. अब पनीर, हरी मिर्च, कटी धनिया को चावल पेस्ट में अच्छी तरह मिला दें। 3. अब डोसा पैन... और पढ़ें »

पनीर मखमली

Posted on:Sat, 14 Dec 2013 11:13 AM (IST)
        

विधि : पनीर के टुकड़ों को कांटे की सहायता से गोद लें। मेरीनेट के लिए तैयार किए गए मिश्रण में 15 मिनट के लिए मिलाकर रख दें। एक पैन में मक्खन गरम करें इसमें प्याज डालकर पारदर्शी होने तक फ्राई करें। अब इसमें मेरीनेट किया हुआ पनीर डालकर 5 से 7 मिनट त... और पढ़ें »

हरियाली पनीर मक्खनी

Posted on:Sat, 09 Nov 2013 11:57 AM (IST)
        

विधि : एक पैन में हरे टमाटर डालकर थोड़ा सा पानी डालकर ढककर 20 मिनट तक पकाये। ठंडा होने के बाद मिक्सी में बारीक पीस लें। पनीर के टुकड़ों को नींबू का रस, हरी मिर्च का पेस्ट और नमक डालकर 15 मिनट के लिए मेरीनेट करके रख दें। एक पैन में तेल गरम करें अब ... और पढ़ें »

पनीर टिक्का सिजलर

Posted on:Mon, 30 Sep 2013 11:56 AM (IST)
        

विधि : 1. पनीर को मेरिनेट करने के लिए सरसों के तेल में लाल मिर्च, आधा लहसुन-अदरक का पेस्ट, नमक व काल मिर्च पाउडर मिलाकर पनीर पर लगाएं। 2 घंटे के लिए अलग रखें। 2. दोबारा मेरिनेट करने के लिए दही में बचा हुआ अदरक-लहसुन का पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, सरसो... और पढ़ें »

पनीर विद कैप्सीकम

Posted on:Tue, 17 Sep 2013 11:50 AM (IST)
        

विधि : एक पेन में तेल गरम करें। गरम तेल में अदरक लहसुन डालकर 1 मिनट तक चलायें। अब इसमें सूखा धनिया और चिली फ्लेक्स डाल दें। अब इसमें टमाटर डालकर नरम होने तक पकायें। अब शिमला मिर्च डालकर 5 मिनट और चलायें अब इसमें कटा हुआ पनीर मिला दें। अब कसूरी ... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | Next »



    Jagran English News