Move to Jagran APP

गणित से कतराने वाले बच्चों के पेरेंट्स के लिए है खुशखबरी

गणित से कतराने वाले बच्चों के माता-पिता के लिए हमारे पास अच्छी खबर है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 21 Sep 2016 11:49 AM (IST)Updated: Wed, 21 Sep 2016 12:01 PM (IST)
गणित से कतराने वाले बच्चों के पेरेंट्स के लिए है खुशखबरी

अक्सर बच्चे गणित से कतराते हैं।इसलिए वे इससे दूर भागने लगते हैं और नतीजन वे गणित में कमजोर हो जाते हैं। इसी वजह से पेरेंट्स काफी परेशान रहते हैं और कभी-कभी बच्चे से सख्ती से पेश भी आने लगते हैं । ऐसे ही गणित से कतराने वाले बच्चों के माता-पिता के लिए हमारे पास अच्छी खबर है।

loksabha election banner

शोधकर्ताओं की मानें तो शारीरिक फिटनेस बच्चों को गणित समझने में सहायक होती है। उनके मुताबिक व्यायाम करने वाले बच्चे गणित में बेहतर प्रदर्शन करते हैं। शोध में पाया गया कि 9-10 साल के जो बच्चे शारीरिक रूप से स्वस्थ होते हैं, अपनी उम्र के अन्य बच्चों की तुलना में गणित में उनका प्रदर्शन अच्छा होता है।

ऐसे बच्चों में 'ग्रे मैटर' पतला हो जाता है। 'ग्रे मैटर' के पतलेपन का सीधा संबंध तर्कशक्ति और सोचने की क्षमता से होता है। उन्होंने कहा कि पहली बार हम यह जानने में सफल हुए हैं कि व्यायाम इस प्रक्रिया में भूमिका निभाता है।

पढ़ें- ... तो इस उम्र में देना चाहिए बच्चों को स्मार्टफोन

बच्चों के बारे में कहीं आप भी तो नहीं सोचते ऐसा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.