Move to Jagran APP

इसे पैंट की जेब में रखना हो सकता है खतरनाक!

क्या आप भी मोबाइल को पैंट की जेब में रखते हैं तो सावधान हो जाइये क्योंकि आप नही जानते ये आपके लिये हो सकता है बेहद खतरनाक!

By Babita kashyapEdited By: Published: Fri, 22 Jul 2016 11:14 AM (IST)Updated: Fri, 22 Jul 2016 11:31 AM (IST)
इसे पैंट की जेब में रखना हो सकता है खतरनाक!

आजकल मोबाइल तो सभी के लिये जरूरी हो गया है। हमेशा साथ में रखा जाने वाले इस मोबाइल को अक्सर लड़के पैंट की जेब में रख लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि जेब में रखने से आपको क्या नुकसान हो सकता है।

loksabha election banner

हाल ही में हुए एक रिसर्च के अनुसार जो पुरुष मोबाइल फोन को हमेशा अपनी जेब में रखते हैं उनके स्पर्म नष्टï होने के परिणाम वाकई चिंताजनक है। आम आबादी में स्पर्म में गिरावट की समस्या से जूझने वाले 11 पर्सेंट लोगों के मुकाबले जेब में मोबाइल रखने वाले 47 पर्सेंट इस समस्या से ग्रस्त हैं।

हाइफा में टेक्निकल यूनिवर्सिटी के प्रफेसर मार्टिन डिर्नफेल्ड के अनुसार, स्टडी में पाया कि मोबाइल की लत वालों में ऐक्टिव स्विमिंग स्पर्म और उसकी क्वालिटी दोनों में भारी गिरावट आई है। इसकी वजह फोन और उसकी इलेक्ट्रोमैग्नेटिक ऐक्टिविटी के कारण स्पर्म प्रभावित हो रहा है। इस स्टडी टीम ने बताया है कि 100 से ज्यादा पुरुष एक साल में फर्टिलिटी क्लिनिक पहुंच रहे हैं।

पढ़ें: लंबे समय तक एक तरह की एक्सरसाइज करना है खतरनाक

इससे स्पर्म की क्वॉलिटी में भी भारी गिरावट आ रही है। इसका एक मुख्य कारण ये भी है कि पुरु ष अपना मोबाइल फोन अपनी थाई के पास रखते हैं। यहां तक कि जब वे रात में मोबाइल चार्ज कर रहे होते हैं तब भी वे बिस्तर के पास ही रखते हैं। आप अपना फोन बिस्तर के बगल में रखी हुई टेबल पर भी रखते हैं तब भी स्पर्म की गुणवत्ता प्रभावित होती है। यह रिपोर्ट जनरल रिप्रोडक्टिव बायोमेडिसिन में पब्लिश हुई है। इसमें लंबे समय की उस आशंका पर गहन अध्ययन किया गया है कि पुरुषों में फर्टिलिटी पर सेलुलर फोन का क्या प्रभाव पड़ता है।

पश्चिम के सभी देशों में स्पर्म की क्वॉलिटी बुरी तरह से प्रभावित हो रही है। ऐसा कहा जा रहा है कि 40 पर्सेंट कपल्स को गर्भ धारण करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

पढ़ें: क्या आप जानती हैं कि हर तीन माह में बदल देना चाहिये कुकिंग ऑयल?

सेंट जॉर्ज हॉस्पिटल लंदन के प्रफेसर गेडिस ग्रॉजिंसकस ने कहा, पुरुषों को मोबाइल की लत से बाहर निकलने की जरूरत है। वह मोबाइल के चक्कर में अहम चीज को खो सकते हैं। इससे बचने के लिये जरूरी है कि ऑफिस आते-जाते समय मोबाइल को अपने बैग में रखें। सोते-उठते-बैठते समय भी इससे थोड़ी दूरी बनाये रखें।

पढ़ें: सावधान! KISS करने से कभी परेशानी में न पड़ जायें आप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.