Move to Jagran APP

गर्भाशय कैंसर में ये दवाएं हो सकती हैंं घातक

ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता थियोडोर ब्रास्की ने कहा कि हमारा शोध चौंकाने वाला है। क्योंकि इसका निष्कर्ष पिछले शोध के उलट है।

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Thu, 22 Dec 2016 03:10 PM (IST)Updated: Thu, 22 Dec 2016 03:32 PM (IST)
गर्भाशय कैंसर में ये दवाएं हो सकती हैंं घातक

गर्भाशय कैंसर से पीडि़त रोगियों के लिए एस्पिरिन जैसी दवाएं घातक साबित हो सकती हैं। नए शोध में इसके प्रति आगाह किया गया है कि इन दवाओं के नियमित इस्तेमाल से यह बीमारी और बढ़ सकती है। अमेरिकी शोधकर्ताओं के अनुसार, एस्पिरिन और इबुप्रोफेन जैसी नॉन स्टेरायडल इंफ्लेमटरी ड्रग्स (एनएसएआइडी) का खतरनाक असर सामने आया है।

loksabha election banner

एंडोमेट्रियल कैंसर में गंभीर सूजन होती है और यह तेजी से बढ़ती है। नए शोध से यह जाहिर हुआ है कि एनएसएआइडी का उपयोग बंद करने से सूजन में कमी आती है। ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता थियोडोर ब्रास्की ने कहा कि हमारा शोध चौंकाने वाला है। क्योंकि इसका निष्कर्ष पिछले शोध के उलट है।

इसके अनुसार एनएसएआइडी दवाएं सूजन रोकने के साथ ही इस तरह के कैंसर को बढ़ने से भी रोकती हैं। हमने एंडोमेट्रियल कैंसर से पीडि़त करीब चार हजार रोगियों पर अध्ययन किया। इसमें एनएसएआइडी दवाओं के इस्तेमाल से कैंसर के बढ़ने या इससे मौत का खतरा 66 फीसदी बढ़ा पाया गया।

आइएएनएस

यह भी पढ़ें- सांस की समस्या दिल के लिए खतरनाक

ऐसे बच सकते हैं हार्ट अटैक के खतरे से


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.