Move to Jagran APP

चौंका देते हैं प्याज के ये फायदे

ई गंभीर बीमारियों के लिए प्याज एक रामबाण नुस्खा है। हालांकि इस बात की जानकारी होना भी जरूरी है कि हम इसका इस्तेमाल कब और किस तरह से करें ताकि भरपूर लाभ मिले।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2016 09:10 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2016 09:49 AM (IST)
चौंका देते हैं प्याज के ये फायदे

प्याज केवल सब्जी बनाने या फिर सलाद में खाने के ही काम में नहीं आता है । बल्कि प्याज का इस्तेमाल किसी औषधि की तरह भी किया जा सकता है। जी हां कई गंभीर बीमारियों के लिए प्याज एक रामबाण नुस्खा है। हालांकि इस बात की जानकारी होना भी जरूरी है कि हम इसका इस्तेमाल कब और किस तरह से करें ताकि भरपूर लाभ मिले

loksabha election banner

स्टोन पेशेंट्स के लिए है वरदान

अगर आपको स्टोन की शिकायत है तो प्याज का रस आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं। सुबह के समय खाली पेट प्याज का दो चम्मच रस आपको इस मुसीबत से छुटकारा दिला सकता है।

गठिया के इलाज में

अगर आपके घर में किसी को गठिया या जोड़ो का दर्द है तो प्याज के रस की मालिश करने से आराम मिलेगा। प्याज के रस को सरसों के तेल में मिलाकर मालिश करने से आराम मिलता है

लू लगने पर

गर्मियों में लू लग जाना एक आम बात है लेकिन, अगर आप कच्ची प्याज खाती हैं तो आपको लू नहीं लगेगी। लू लगने पर प्याज का रस पीने से फायदा होता है। आपने बड़े-बुजुर्गों को ये कहते भी सुना होगा कि प्याज का टुकड़ा साथ रखने से लू नहीं लगती है।

झड़ते बालों के लिए फायदेमंद

अगर आपके बाल गिर रहे हैं तो इसमें प्याज का रस बहुत फायदेमंद हो सकता है। साथ ही बालों में प्याज का रस लगाने से बाल चमकदार होते हैं।

पेशाब न होने पर

अगर किसी को रुक-रुक कर पेशाब हो रही हो तो पेट पर प्याज के रस की हल्की मालिश करनी चाहिए प्याज का रस पीने से पेट संबंधी कई बीमारियों में फायदा होता है

सर्दी-जुकाम में

प्याज की तासीर गर्म होती है। ऐसे में अगर आपको सर्दी हो गई है तो प्याज आपके लिए दवा का काम करेगी। इसके सेवन से बंद नाक और सर्दी में राहत मिलती है

लंबी उम्र के लिए

प्याज का रस किसी बूटी से कम नहीं। इससे कई तरह की बीमारियां दूर होती हैं इसलिए ये भी कहा जाता है कि प्याज खाने से इंसान की उम्र बढ़ती है।

पढ़ें- ये हैं उपाय जो 1 मिनट में सिर के दर्द की कर देंगे छुट्टी

ड्राईफ्रूट से प्रोस्टेट कैंसर में मौत का खतरा कम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.