Move to Jagran APP

भारत में हर साल कैंसर से होती हैं 6.8 लाख मौतें

भारत में कैंसर के 10 लाख से ज्यादा मामले सामने आते हैं, जबकि करीब 6.8 लाख लोगों की इस रोग के कारण मौत होती हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 29 Jul 2016 09:19 AM (IST)Updated: Fri, 29 Jul 2016 09:26 AM (IST)

केंद्र सरकार ने कैंसर को लेकर राज्यसभा में जानकारी साझा करते हुए कहा कि भारत में कैंसर के 10 लाख से ज्यादा मामले सामने आते हैं, जबकि करीब 6.8 लाख लोगों की इस रोग के कारण मौत होती हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा,''डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार भारत में कैंसर के 10 लाख से ज्यादा मामलों की रिपोर्ट होती है जबकि करीब 6.8 लाख लोगों की इस रोग के कारण मौत होती हैं।''

loksabha election banner

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि डब्ल्यूएचओ-एनसीडी कंट्री प्रोफाइल 2014 के अनुसार सभी मौतों में करीब सात प्रतिशत मौतें विभिन्न प्रकार के कैंसर के कारण होती हैं। मंत्री ने बताया कि दक्षिण पूर्व एशिया के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के क्षेत्रीय कार्यालय के अनुसार विश्व के 20 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में से 14 इस क्षेत्र में हैं।उन्होंने कहा कि कैंसर के कारणों में अन्य बातों के अलावा वायु प्रदूषण, तंबाकू उत्पादों का उपयोग, अस्वास्थ्यकर जीवनशैली, वृद्ध जनसंख्या आदि शामिल हैं।

पढ़ें- बरसात में फिट रहने के भी हैं कुछ नियम

रिंग फिंगर दबाये, मोटापे को दूर भगाये


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.