Move to Jagran APP

कोमलता और सुंदरता का प्रतीक ही नहीं औषधि‍ भी है गुलाब

अक्सर लोग अपने प्यार का इजहार इसी गुलाब के फूल से ही करते हैं। पर क्या आप जानते है गुलाब एक औषधि भी है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sun, 24 Jul 2016 11:06 AM (IST)Updated: Sun, 24 Jul 2016 11:22 AM (IST)
कोमलता और सुंदरता का प्रतीक ही नहीं औषधि‍ भी है गुलाब

गुलाब का फूल देखते ही हमारे जहन प्यार का अहसास जाग उठता है। अगर गुलाब को प्यार का सिम्बल कह दिया जाए तो गलत नहीं होगा। अक्सर लोग अपने प्यार का इजहार इसी गुलाब के फूल से ही करते हैं। पर क्या आप जानते है गुलाब एक औषधि भी है। जी हां गुलाब जल के इस्तेमाल से कई तरह की स्किन प्रॉब्लम दूर हो जाती हैं तो वहीं गुलाब के बीजों से निकाला जाने वाला तेल इत्र बनाने के काम आता है। आज हम आपको बताएंगे गुलाब के ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में जिनका जानना है आपके लिए बेहद जरूरी।

loksabha election banner

तनाव कम करने में मददगार


गुलाब के तेल का इस्तेमाल सिर दर्द और तनाव कम करने के लिए भी किया जाता है। अगर आपको डिप्रेशन की प्रॉब्लम है तो भी गुलाब के तेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद रहेगा।

आंखों के लिए फायदेमंद है गुलाब जल


अगर आपकी आंखें बोझिल हो रही हैं और आंखों में खुजली है तो गुलाब जल का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद रहेगा। इसके इस्तेमाल से आंखें साफ हो जाती हैं जिससे उनमें चमक आती है।

बालों के लिए भी है बहुत गुणकारी

गुलाब के तेल का इस्तेमाल बालों की ग्रोथ के लिए भी किया जाता है। इसके तेल से बालों की जड़ों में मसाज करने से बालों की ग्रोथ तो बेहतर होती है ही साथ ही बाल मजबूत भी होते हैं।

चोट को जल्दी ठीक करने में मददगार


गुलाब में एस्ट्रेंजेंट गुण पाया जाता है। इसके तेल का इस्तेमाल घाव और चोट को जल्दी भरने में किया जाता है। इसके अलावा अगर घाव से खून आ रहा हो तो भी इसका इस्तेमाल करना फायदेमंद रहेगा।

त्वचा के लिए भी फायदेमंद


गुलाब जल का इस्तेमाल टोनर के रूप में किया जाता है। इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा में कसावट आती है। इसके साथ ही ये स्किन के पीएच लेवल को भी संतुलित रखता है, जिससे मुंहासे नहीं होते।

पढ़ें- बासी चावल और भी है फायेदमंद !

बिजली के झटके से बढ़ेगी आंखों की रोशनी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.