Move to Jagran APP

अकड़ गयी है गर्दन तो चुटकियों में हो जाएगी ठीक लेकिन कैसे?

आमतौर पर गलत तरीके से सोने या गलत पोजिशन से सोने के कारण ऐसा हो जाता है। आज हम आपको बता रहे हैं इस असहनीय दर्द को ठीक करने के उपाय

By Babita kashyapEdited By: Published: Thu, 20 Oct 2016 12:54 PM (IST)Updated: Thu, 20 Oct 2016 01:01 PM (IST)
अकड़ गयी है गर्दन तो चुटकियों में हो जाएगी ठीक लेकिन कैसे?

हफ्ते का पहला दिन और बिस्तर से उठते ही पता चला कि गर्दन तो अकड़ गयी है। अक्सर हमारे साथ ऐसा होता है और समझ में नही आता कि इस तकलीफ को कैसे तुरंत ठीक किया जाये। आमतौर पर गलत तरीके से सोने या गलत पोजिशन से सोने के कारण ऐसा हो जाता है। इसके बाद आप और आपके परिवार के लोग देसी नुस्खे अपनाने में जुट जाते हैं और विभिन्न प्रकार के तेलों का प्रयोग कर आपकी गर्दन की मालिश की जाती है लेकिन फिर भी ये दर्द कम होने का नाम ही नही लेता। हेल्थसाइट के अनुसार आप इस दर्द को मिनटों में ठीक कर सकते हैं। इसके लिये इस आलेख को ध्यान से पढ़ें और स्टेप बाय स्टेप इसका अनुसरण करें।

loksabha election banner

स्टेप 1- अगर गले या पीठ की दाहिनी तरह दर्द हो रहा है तो दाहिना हाथ वहां रखें और अगर दर्द बायीं तरफ है तो बाया हाथ रखें। अगर दर्द वाली जगह तक आपका हाथ नहीं पहुंच रहा तो आप टेनिस बॉल जैसी किसी चीज की मदद ले सकते हैं या आप किसी दीवार के सहारे भी खड़े हो सकते हैं।

स्टेप 2- अपनी उंगलियों से धीरे-धीरे हल्का सा दबाव बनाएं। उतना ही दबाव बनाना है जिससे आपको हल्का-सा दर्द महसूस हो। ध्यान रहे बहुत अधिक दबाव नहीं देना है वरना आपको गंभीर दर्द महसूस हो सकता है।

स्टेप 3- अब अपने सिर को दर्द वाले हिस्से की उलटी दिशा में घुमाएं और इस तरह झुकने की कोशिश करें जैसे आप अपनी ठुड्डी से अपनी बांह को छूने की कोशिश कर रहे हों। इस तरह अकड़ी हुयी मांसपेशी और दर्द वाले हिस्से को राहत मिलेगी।

स्टेप 4- 20 बार स्टेप 1 -3 को दोहराते रहें। साथ ही अपनी गर्दन और पीठ के ऊपरी हिस्से को उसी तरह स्ट्रेच करें जैसे आप सुबह उठने के बाद अंगड़ाई लेते हैं।

READ: गर्दन में दर्द से मिलेगी राहत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.