Move to Jagran APP

छात्राओं के लिए अच्छी खबर... हरियाणा में गरीब स्टूडेंट्स की Post Graduation में भी ट्यूशन फीस माफ

हरियाणा में स्नातक स्तर तक पहले ही सभी छात्राओं को मुफ्त पढ़ाई की सुविधा दी जा रही है। हरियाणा सरकार ने अब गरीबी परिवारों से आने वाली छात्राओं की पोस्ट ग्रेजुएशन की ट्यूशन फीस भी माफ कर दी है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 22 Mar 2021 05:58 PM (IST)Updated: Tue, 23 Mar 2021 10:46 AM (IST)
छात्राओं के लिए अच्छी खबर... हरियाणा में गरीब स्टूडेंट्स की Post Graduation में भी ट्यूशन फीस माफ
हरियाणा में स्नातकोत्तर करने वाली गरीब छात्राओं की फीस माफ। सांकेतिक फोटो

जेएनएन, चंडीगढ़। Student Tuition Fee Waived Off News: हरियाणा में गरीबी की रेखा से नीचे जीवनयापन करने वालों के लिए अच्छी खबर है। राज्य सरकार ने अब एक लाख 80 हजार से कम सालाना आय वाले परिवारों की बेटियों को स्नातकोत्तर (Post Graduation) की पढ़ाई के लिए ट्यूशन फीस नहीं देनी पड़ेगी। प्रदेश सरकार ने सभी सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त कालेजों में गरीब छात्राओं की ट्यूशन फीस माफ कर दी है।

loksabha election banner

स्नातक स्तर तक सभी छात्राओं को मुफ्त पढ़ाई की सुविधा पहले से है। उच्चतर शिक्षा विभाग के महानिदेशक ने सभी सरकारी कालेजों व सरकारी सहायता प्राप्त कालेजों के प्राचार्यों को पत्र लिख 1.80 लाख रुपये से कम वार्षिक आमदनी वाले परिवारों की बेटियों की ट्यूशन फीस माफ करने का निर्देश दिया है। प्रदेश सरकार पहले ही गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन (बीपीएल) के लिए वार्षिक कमाई की सीमा एक लाख 20 हजार रुपये से बढ़ाकर एक लाख 80 हजार रुपये कर चुकी है।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में BPL राशन कार्ड बनानेे पर रोक, अब परिवार पहचान पत्र बनने के बाद खुद बन जाएंगे कार्ड

परीक्षाओं के लिए स्कूलों का समय बदला

26 मार्च से शुरू हो रही पहली से आठवीं तथा नौवीं और ग्यारहवीं की परीक्षाओं के लिए शिक्षा विभाग ने स्कूलों का समय बदला है। शुक्रवार से सुबह 9.30 बजे स्कूल खुलेंगे और एक बजे छुट्टी होगी। इस दौरान विद्यालय में केवल उन्हीं विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा जिनकी परीक्षा होगी। नौवीं और ग्यारहवीं का कोई छात्र अगर कोरोना पाजिटिव आता है तो उसकी परीक्षा रिपोर्ट निगेटिव आने की बाद ली जाएगी। परीक्षा में कोरोना लक्षण वाले छात्रों के लिए अलग से कमरे की व्यवस्था की जाएगी।

यह भी पढ़ें: तरनतारन में दो निहंगों ने थाना प्रभारियों पर किया तेजधार हथियारों से हमला, मुठभेड़ में दोनों ढेर

यह भी पढ़ें: संगरूर में प्राइवेट पार्ट पर नशे का इंजेक्शन लगाते युवक की मौत, अस्पताल के शौचालय में पड़ा मिला शव

यह भी पढ़ें: CM मनोहर लाल ने कोरोना पर दिए बड़े कदम के संकेत, कहा- हरियाणा में 31 मार्च तक हालात देख करेंगे फैसला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.