Move to Jagran APP

जाट आंदोलन पर गरमाई सियासत, हुड्डा और चौटाला ने संभाला मोर्चा, भाजपा हमलावर

प्रदेश में चल रहे जाट आंदोलन पर सियासत अचानक तेज हो गई है। कांग्रेस और इनेलो के जाट आंदोलन को समर्थन करने के बाद भाजपा हमलावर हो गई है।

By Test1 Test1Edited By: Published: Thu, 16 Jun 2016 04:16 PM (IST)Updated: Thu, 16 Jun 2016 06:54 PM (IST)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। प्रदेश में चल रहे जाट आंदोलन पर सियासत अचानक तेज हो गई है। कांग्रेस विधायकों के मैदान में उतरने के बाद जहां इनेलो विधायक दल के नेता अभय चौटाला आंदोलनकारियों के बीच पहुंच गए, वहीं पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने सरकार पर निर्दोष लोगों पर दर्ज मुकदमे वापस लेने का दबाव बढ़ा दिया है।

loksabha election banner

17 को होगी सरकार औऱ आंदोलनकारियों को बीच बातचीत

बता दें कि प्रदेश सरकार ने आंदोलनकारियों को बातचीत के लिए 17 जून को चंडीगढ़ बुला रखा है। वहीं, कांग्रेस और इनेलो की ओर से की जा रही इस सियासत पर भाजपा ने पलटवार किया है। भाजपा मीडिया विभाग के प्रमुख राजीव जैन ने कहा कि दोनों राजनीतिक दलों के चरित्र में दोहरापन है। इसलिए आंदोलनकारियों को उन पर भरोसा नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें : आंदोलन की राह पर कर्मचारी, सरकार योग में व्यस्त


निर्दोष पर दर्ज मुकदमे वापस लेने का वादा पूरा करे सरकार : कांग्रेस

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि जाटों समेत सभी छह जातियों को आरक्षण का लाभ दिलाया जाए तथा सरकार निर्दोष लोगों पर दर्ज मुकदमे वापस लेने के अपने वादे को तुरंत पूरा करे। फरवरी में आंदोलनकारियों और सरकार के बीच यह समझौता हुआ था। इसमें देरी से न तो प्रदेश का भला है और न ही सरकार का फायदा है।

हुड्ड़ा ने कहा कि राज्य सरकार जेल में बंद सभी वर्गों के निर्दोष लोगों को रिहा करे। निर्दोष लोगों का जेल में रहना समाज खासकर युवा वर्ग में आक्रोश का कारण बन जाता है। आंदोलनकारियों की कोई नई मांग नहीं है। वे केवल सरकार से अपना वादा पूरा करने का आग्रह कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछली स्थितियों से सबक लेते हुए सरकार को भी जिद नहीं पकडऩी चाहिए और आंदोलनकारियों से बातचीत कर उनकी समस्या हल करे।

भाजपा जानबूझकर आरक्षण को लंबा खींच रही : इनेलो

हरियाणा विधानसभा में विपक्ष के नेता अभय सिंह चौटाला ने जाटों सहित छह जातियों को दिए गए आरक्षण को कायम रखे जाने की मांग करते हुए कहा कि उनकी पार्टी इस मुद्दे को प्रदेश के विधानसभा सत्र में भी पूरी मजबूती से उठाएगी। चौटाला ने रोहतक, झज्जर, जींद और कैथल जिलों में धरनास्थलों पर जाकर गांधीवादी तरीके से अपनी बात कहने की अपील की।

चौटाला ने सरकार पर वादाखिलाफी करने का आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार जानबूझकर आरक्षण के मामले को लंबा खींच रही है। उनकी पार्टी पहले भी जाटों सहित पांचों जातियों को आरक्षण दिए जाने की पक्षधर रही है। चौटाला ने कहा कि आरक्षण को संविधान की नौवीं अनुसूचीमें डलवाकर इसका स्थायी तौर पर निपटारा किया जाना चाहिए।


नफरत फैलाने निकल पड़े इनेलो व कांग्रेस नेता : भाजपा

भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रमुख राजीव जैन ने कहा कि कांग्र्रेस और इनेलो दोहरे चरित्र के हैं। जिन लोगों को मुंह छिपाने के लिए जगह नहीं मिल रही, वह अब भाईचारे को जोडऩे के बजाय तोडऩे का प्रयास कर रहे हैैं। जैन ने कहा कि प्रदेश की राजनीति में अपने जनाधार को बचाने के लिए कांग्रेस और इनेलो ने एक दूसरे के कंधे पर बंदूक रखकर हित साधने की कोशिश की थी, लेकिन उनकी दाल नहीं गल रही है। जैन ने कहा कि जाट समुदाय को भी समझना चाहिए कि उनके हितों की पैरवी कौन कर रहा है। भाजपा ने उन्हें आरक्षण दिया है। अब कोर्ट में मजबूत पैरवी की जा रही है।

जाट आंदोलन से संबंधित अन्य ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.