Move to Jagran APP

अब हरियाणा में 10वीं और 12वीं कक्षाओं में भी होंगी मासिक परीक्षाएं

लगातार गिर रहे शिक्षा के स्तर और खराब परीक्षा परिणाम को सुधारने केे लिए अब विभाग ने 10वीं और 12वीं में मासिक परीक्षाएं ली जाएंगी।

By Test1 Test1Edited By: Published: Wed, 20 Jul 2016 01:21 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jul 2016 01:46 PM (IST)

अंबाला शहर, [उमेश भार्गव]। लगातार गिर रहे शिक्षा के स्तर व खराब परीक्षा परिणाम से चिंतित शिक्षा विभाग ने एक और बड़ा कदम उठाया है। पहली से आठवीं की तर्ज पर अब कक्षा 10वीं और 12वीं के बच्चों की भी मासिक परीक्षाएं ली जाएंगी।

अभी तक केवल पहली से आठवीं, नौवीं और 11वीं के बच्चों की ही मासिक परीक्षाएं ली जाती थीं। खास बात है कि नौवीं, 10वीं, 11वीं व 12वीं की मासिक परीक्षाओं के प्रश्नपत्र भी जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से ही सभी स्कूलों को जारी होंगे। इस तरह स्कूल और शिक्षक की मनमर्जी पर नकेल कसने की तैयारी शिक्षा विभाग ने कर ली है।

पढ़ें : शिक्षकों के तबादले फिर अटके, पहले एक जगह जमे टीचरों का होगा सर्वे

दरअसल, गत वर्ष पहली बार प्रदेशभर में सरकारी स्कूलों में मासिक परीक्षाएं शुरू की गई थीं। पहली से आठवीं तक के प्रश्न पत्र जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय से ही प्रेषित होते थे। नौवीं और 11वीं की मासिक परीक्षाएं भी ली जा रही थी लेकिन इन्हें स्कूल संचालक अपनी मर्जी से कंडक्ट करा रहे थे। इनकी डेटशीट भी समान नहीं होती थी।

यह होगा फायदा

-अब सभी स्कूलों में नौवीं और 12वीं तक की मासिक परीक्षाएं एक ही दिन बोर्ड की परीक्षाओं की तर्ज पर एक ही समय होगी।

- चारों कक्षाओं के प्रश्न-पत्र पूरे प्रदेश में जिला स्तर पर एक जैसे होंगे। इससे शिक्षक अपनी मनमर्जी नहीं चला सकेंगे।

- बोर्ड द्वारा निर्धारित सिलेबस समय पर पूरा करना होगा, तभी परीक्षाओं में बच्चे पास हो सकेंगे।

- पहले शिक्षक जितना सिलेबस होता था उसी हिसाब से पेपर तैयार कर परीक्षा ले लेते थे। इसी कारण वार्षिक परीक्षाओं में अच्छे नतीजे नहीं आ पाते थे।

- 90 प्रतिशत स्कूलों में मासिक परीक्षाओं के दौरान चल रही विभिन्न प्रकार की धांधली रुक जाएंगी।

- सिलेबस पूरा नहीं होने पर शिक्षक की जवाबदेही तय की जा सकेगी।

पढ़ें : सिद्धू की तरह सभी सांसद बन जाएं तो देश के लिए होगा अच्छा : सांसद सैन

निदेशक एकेडमिक सेल की ओर से पत्र जारी

नये सिरे से मासिक परीक्षाएं आयोजित करने के निर्देश सहायक निदेशक एकेडमिक सेल ने जारी किए हैं। इन्हीं आदेशों के अनुसार एक दो दिन के भीतर नौंवी से 12वीं कक्षा की मासिक परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी जाएंगी।

इसी पत्र में निदेशक एकेडमिक सेल ने प्रदेशभर के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों ने कक्षा नौंवी से 12वीं में पढ़ रहे विद्यार्थियों की सूची मांगी है, ताकि प्रश्न पत्रों को उसी हिसाब से तैयार कराया जा सके।

हरियाणा की ताजा और बड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.