Move to Jagran APP

हर 81 हजार साल में बदल जाता है चंद्रमा

दरअसल, क्षुद्र ग्रह और धूमकेतु की बमबारी से चंद्रमा की सतह पूरी तरह बदल जाती है। शोधकर्ताओं ने बताया कि इस प्रक्रिया के कारण बने क्रेटर का अध्ययन करने से यह रहस्य खुला।

By Babita kashyapEdited By: Published: Fri, 14 Oct 2016 01:14 PM (IST)Updated: Fri, 14 Oct 2016 01:19 PM (IST)
हर 81 हजार साल में बदल जाता है चंद्रमा

वाशिंगटन, प्रेट्र। चंद्रमा हर 81 हजार साल बाद खुद को बदलता रहता है। ऐसा क्षुद्र ग्रह (एस्टेरॉइड) और धूमकेतु (कॉमेट) की लगातार बमबारी के कारण होता है। इसका पता नासा के लूनर प्रोब मिशन से मिले चित्रों से चला है। पूर्व के अनुमानों के मुकाबले बदलाव की यह रफ्तार सौ गुना से भी ज्यादा है।

loksabha election banner

एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी और कॉर्नेल विश्वविद्यालय के अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के शोध यह जानकारी सामने आई है। दरअसल, क्षुद्र ग्रह और धूमकेतु की बमबारी से चंद्रमा की सतह पूरी तरह बदल जाती है। शोधकर्ताओं ने बताया कि इस प्रक्रिया के कारण बने क्रेटर का अध्ययन करने से यह रहस्य खुला। क्रेटर और वहां के नमूनों से क्रेटर के बनने की प्रक्रिया के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मिली है। लेकिन, इसके बनने की दर और आकाशीय पिंडों के सतह से टकराने के बारे में अब भी ठोस जानकारी नहीं मिल सकी है।

नासा के एलआरओ प्रोब मिशन में लगे हाई रिजोल्यूशन कैमरे से ली गई तस्वीरों का अध्ययन करने के बाद यह निष्कर्ष निकाला गया है। चंद्रमा की सतह पर 222 नए क्रेटर का पता चला है। इनमें से 33 फीसद का व्यास दस मीटर है।

READ: धरती से दूसरे ग्रह के टकराने से ही बना चंद्रमा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.