Move to Jagran APP

इतना आसान भी नही होता टैटू बनवाना, हो सकती हैं ये परेशानियां

हर युवा अपने शरीर पर टैटू बनवाना चाहता हैं लेकिन क्या आप इससे होने वाली परेशानियों के बारे में भी जानते हैं

By Babita KashyapEdited By: Published: Sat, 23 Jul 2016 12:35 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jul 2016 01:03 PM (IST)
इतना आसान भी नही होता टैटू बनवाना, हो सकती हैं ये परेशानियां
इतना आसान भी नही होता टैटू बनवाना, हो सकती हैं ये परेशानियां

युवा वर्ग में शरीर पर टैटू बनावाने का फैशन काफी दिनों से ट्रेंड में है। टीनेज ब्वॉयज-गल्र्स में तो ये स्टाइल स्टेटमेंट बन गया है। क्या आप टैटू बनवाने से होने वाली परेशानियों के बारे में जानते हैं तो आइये आपको बताते हैं कि इतना आसान भी नही होता टैटू बनवाना।

loksabha election banner

त्वचा संबंधी परेशानियां

टैटू बनवाने से कई तरह कि समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इससे त्वचा पर सूजन, लालिमा आ जाती है और कई बार पक जाने पर इसमें मवाद तक पड़ जाता है। इससे कई तरह का बैक्टीरियल इंफेक्शन भी हो जाता है जिससे सोराइसिस होने का डर भी होता है। पर्मानेंट टैटू के दर्द से बचने के लिये लोग नकली टैटू भी बनवा लेती हैं लेकिन इससे भी कई तरह कि परेशानियां हो सकती हैं।

सुई और इंक

टैटू बनाने वाले लगातार एक ही सुई का प्रयोग करते रहते हैं जिससे एक इंसान की बीमारी दूसरे को होने का भय बना रहता है। इससे खतरनाक एचआईवी, हेपेटाइटिस और कैंसर भी हो सकता है। इसलिये टैटू बनवाते समय सुई का विशेष ध्यान रखें।

पढ़ें: ऐसा फैशन प्रॉब्लम देता है

टैटू बनवाने के लिये इस्तेमाल की जाने वाली इंक अच्छी क्वालिटी की होनी चाहिये आजकल टैटू आर्टिस्ट चाइनीज इंक का प्रयोग कर रहे हैं। नीले रंग की स्याही में एल्युमीनियम और कोबाल्ट होता है और अन्य रंगों की इंक में कैडियम, क्रोमियम, निकल व टाइटेनियम होता है ये सभी धातुएं हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिये ये जरूरी है कि हमेशा अच्छी टैटू आर्टिस्ट से ही टैटू बनवायें।

पढ़ें: कौन-सा शैंपू है आपके लिये बेहतर

मांसपेशियों को नुकसान

टैटू बनाते समय सुई को काफी गहराई तक चुभाया जाता है जिससे मांसपेशियों को काफी नुकसान पहुंचता है। विशेषज्ञों के अनुसार तिल वाली त्वचा पर कभी भी टैटू नहीं बनवाना चाहिये। कई युवा शरीर के हिस्सों पर टैटू तो बनवा लेते हैं और फिर उससे होने वाली तकलीफों से परेशान रहते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

-टैटू किसी एक्सपर्ट से ही बनवायें क्योंकि वो साफ-सफाई और इंफेक्शन का पूरा ध्यान रखते हैं।

-टैटू बनवाने से पहले हेपेटाइटिस बी का इंजेक्शन जरूर लगवायें।

-टैटू बनवाने के बाद प्रतिदिन उस पर एंटीसेप्टीक क्रीम लगाना न भूलें।

पढ़ें: इसे पढ़ लिया... तो कभी नही फेंकोगे अंडे के छिलके


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.