Move to Jagran APP

आपके खूबसूरत चेहरे पर इन डार्क सर्कल्स का क्या काम ?

आजकल लोगों द्वारा रात भर काम करने सही तरीके से न सोने और हेल्दी डाइट की कमी इसका मुख्य कारण है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 25 Jul 2016 02:35 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jul 2016 02:52 PM (IST)
आपके खूबसूरत चेहरे पर इन डार्क सर्कल्स का क्या काम ?
आपके खूबसूरत चेहरे पर इन डार्क सर्कल्स का क्या काम ?

आंखो के नीचे काले घेरे की समस्या लगभग सभी के साथ होती है। जो बॉडी में कई सारे न्यूट्रिशंस की कमी से होने वाली कमजोरी और तनाव की समस्या का संकेत देते हैं। इसे डॉर्क सर्कल भी कहा जाता है।आजकल लोगों द्वारा रात भर काम करने सही तरीके से न सोने और हेल्दी डाइट की कमी इसका मुख्य कारण है। अगर आप भी काले घेरे की समस्या से हैं परेशान तो हम बताएंगे कुछ ऐसे उपाय जो आपको इस समस्या से छुटकारा दिलाएंगे।

loksabha election banner

टमाटर


टमाटर में कई ऐसे गुण होते हैं जो त्वचा के डार्क कलर को हल्का कर देते हैं और त्वचा को ग्लो प्रदान करते हैं। एक चम्मच टामटर का पेस्ट और नींबू की रस की कुछ बूंदे मिला लें और मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण को अपनी आंखों के नीचे के काले घेरे पर लगाएं। इसे दस मिनट तक यूं ही लगा रहने दें और बाद में ठंडे पानी से धो लें।

बादाम तेल


बादाम का तेल कई प्राकृतिक गुणों से भरपूर होता है जो आंखों के आसपास की त्वचा को फायदा पहुंचाता है। बादाम के तेल के नियमित उपयोग से त्वचा का रंग हल्का पड़ जाता है, इसीलिए इसे आंखों के आसपास लगाने से डार्क सर्कल दूर हो जाते है। रात में इसे आंखों के नीचे थोड़ा सा लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। मसाज करने के बाद ऐसा ही छोड़ दें। सुबह उठने के बाद मुंह धो लें।

खीरा


डार्क सर्कल को ट्रीट करने का सबसे अच्छा उपाय खीरा का इस्तेमाल करना होता है। खीरा एक अच्छा एस्ट्रीजेंट होता है और यह बेहतरीन क्लींनजर भी होता है जो आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों को खत्म कर देता है। खीरे के स्लाइस काट लें और उन्हे आंखों पर रख लें। ऐसा दिन में दो बार करें, लगभग दस दिन में लाभ मिल जाएगा।

पानी


अगर आंखों के नीचे डार्क सर्कल हैं तो खूब पानी पीएं। पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन किसी भी दवाई से बेहतर होता है। यह एक साधारण घरेलू उपाय है जो आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों को दूर कर देता है। पानी पीने से स्कीन हाईड्रेट रहती है और डार्क सर्कल नहीं हो पाते हैं।

नींद


काफी लम्बे समय तक सही तरीके से नींद पूरी न होने पाने की वजह से भी आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं। अगर आपकी नींद पिछले कई दिनों से पूरी नहीं हुई है तो सबसे पहले सोएं। जब आप पूरा आराम लेंगे और आंखों को आराम देंगे तो काले घेरे अपने आप सही हो जाएंगे। आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे, व्यक्ति की कम नींद के बारे में बताते हैं।

पढ़ें- मुस्कान रहे सदा बरकरार तो अपनाएं ये टिप्स

सिर्फ एक गोली आपके चेहरे पर ले आयेगी गजब का निखार!


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.