Move to Jagran APP

'मर्सल' से हटेगा GST वाला सीन, बीजेपी ने किया था विरोध, जानिए पूरा मामला

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्विटर पर फ़िल्म का समर्थन किया था। कांग्रेस को मर्सल का सपोर्ट किये जाने के बाद फ़िल्ममेकर मधुर भंडारकर ने ट्वीट करके सवाल उठाया था।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Sun, 22 Oct 2017 06:45 PM (IST)Updated: Wed, 25 Oct 2017 07:12 AM (IST)
'मर्सल' से हटेगा GST वाला सीन, बीजेपी ने किया था विरोध, जानिए पूरा मामला

मुंबई। तमिल फ़िल्म मर्सल ने बॉक्स ऑफ़िस पर गदर मचाया हुआ है, मगर इसके एक डायलॉग की वजह से सियासत में भी गदर मच गया। इस डायलॉग में जीएसटी यानि वस्तु एवं सेवा कर को लेकर टिप्पणी की गयी थी। विरोध होने के बाद फ़िल्म के प्रोड्यूसर्स ने माफ़ी मांगते हुए इसे फ़िल्म से हटाने की पेशकश की है। हालांकि रजनीकांत समेत कई सेलेब्रिटीज़ ने मर्सल का सपोर्ट किया है।

loksabha election banner

मर्सल 18 अक्टूबर को सिनेमाघरों में पहुंची और दिवाली के मौक़े पर दर्शकों ने उसे ख़ूब प्यार दिया। चेन्नई में फ़िल्म ने चार दिन में 5.49 करोड़ का कलेक्शन किया है। ग़ौर करने वाली बात ये है कि मर्सल ने ओवरसीज़ में कुछ जगहों पर अजय देवगन की गोलमाल अगेन से बेहतर कलेक्शन किया है। नॉर्थ अमेरिका में 21 अक्टूबर तक मर्सल ने 10.6 लाख डॉलर जमा किये थे, जबकि जबकि गोलमाल अगेन 5.42 लाख डॉलर ही रहा। मर्सल की इस शानदार कायमाबी को उस वक़्त सियासत की नज़र लग गयी, जब भारतीय जनता पार्टी ने एक डायलॉग में जीएसटी के इस्तेमाल पर आपत्ति ज़ाहिर कर इसका विरोध करना शुरू कर दिया। 

यह भी पढ़ें: गोलमाल अगेन 100 करोड़ क्लब से बस इतना दूर, बाहुबली से सीधी टक्कर

हंगामा बढ़ा तो प्रोड्यूसर्स ने बीजेपी की बात मानते हुए डायलॉग हटाने की बात कही। मर्सल की प्रोड्यूसर और Sri Thennandal Films की सीईओ हेमा रुकमणी ने अपने ट्विटर एकाउंट पर माफ़ीनामा पोस्ट किया है। लेटर में फ़िल्म की सक्सेस के लिए फ़ैंस का शुक्रिया अदा करते हुए लिखा गया है- ''पिछले कुछ दिनों से पैदा हुए विवादों से हमें बहुत दुःख हुआ है। 'मर्सल' किसी के ख़िलाफ़ नहीं है, ना ही सरकार के ख़िलाफ़ कोई विचार रखती है। इस फ़िल्म का मूल 'आम आदमी के लिए चिकित्सा देखभाल' है। अगर फ़िल्म ने किसी की भावनाओं को चोट पहुंचाई है, तो मैं इसे अपना दर्द मानती हूं और माफ़ी मांगती हूं।''

यह भी पढ़ें: बॉक्स ऑफ़िस पर छा गयी ये सीक्रेट सुपरस्टार, तीन दिन में कमा लिये इतने करोड़

आगे कहा गया है, ''हमने भारतीय जनता पार्टी के प्रतिनिधियों से मुलाकात की और हमारे रुख़ से उन्हें अवगत करवाया। उन्होंने हमारे दृष्टिकोण की सराहना की है। उनके नज़रिए के अनुसार, उनका विरोध स्वीकार्य है। हम उन दृश्यों या संदेशों को हटाने के लिए तैयार हैं जो कि भ्रमित कर सकते है या जो ग़लतफ़हमी पैदा कर सकते हैं।''

यह भी पढ़ें: सलमान ख़ान ने 2019 की ईद कर ली अपने नाम, भारत को देंगे कोरियन तोहफ़ा

रजनीकांत, कमल हासन और अरविंद स्वामी समेत कई कलाकारों ने मर्सल को सपोर्ट करते हुए ट्वीट किये थे।

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्विटर पर फ़िल्म का समर्थन किया था। कांग्रेस को मर्सल का सपोर्ट किये जाने के बाद फ़िल्ममेकर मधुर भंडारकर ने ट्वीट करके सवाल उठाया था। उन्होंने लिखा था- ''मैं किसी भी फ़िल्म पर बैन लगाने के ख़िलाफ़ हूं। मैंने आपके सपोर्ट की उम्मीद उस वक़्त भी की थी, जब आपके कार्यकर्ता इंदु सरकार के ख़िलाफ़ हो गये थे लेकिन आपने चुप रहना पसंद किया।'' 

यह भी पढ़ें: पद्मावती कंट्रोवर्सी- आगे-आगे भंसाली, पीछे-पीछे विवाद, पिस रहे दीपिका-रणवीर

प्रोड्यूसर्स गिल्ड ने भी फ़िल्म को लेकर सेंसर बोर्ड के रवैए की तारीफ़ की है। Mersal में विजय ने तीन रोल प्ले किये हैं। उनके अपोज़िट काजल अग्रवाल, सामंथा और नित्या मेनन ने फ़ीमेल लीड रोल निभाये हैं। फ़िल्म का निर्देशन एटली कुमार ने किया है, जबकि संगीत एआर रहमान का है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.