Move to Jagran APP

World No Tobacco day: 35 साल पहले बिग बी ने छोड़ दी थी स्मोकिंग, लेकिन ये 5 एक्टर्स कभी नहीं कह पाए- No Smoking

अक्षय कुमार एक ऐसे स्टार हैं जो सिगरेट, शराब आदि किसी भी तरह के नशे से दूर एक अनुशासित और स्वस्थ ज़िंदगी जीते हैं।

By Hirendra JEdited By: Published: Wed, 31 May 2017 12:18 PM (IST)Updated: Wed, 31 May 2017 09:31 PM (IST)
World No Tobacco day: 35 साल पहले बिग बी ने छोड़ दी थी स्मोकिंग, लेकिन ये 5 एक्टर्स कभी नहीं कह पाए- No Smoking
World No Tobacco day: 35 साल पहले बिग बी ने छोड़ दी थी स्मोकिंग, लेकिन ये 5 एक्टर्स कभी नहीं कह पाए- No Smoking

मुंबई। 31 मई को पूरी दुनिया में 'वर्ल्‍ड नो टोबैको डे' मनाया जाता है। 'वर्ल्‍ड नो टोबैको डे' के मौके पर बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन ने ट्वीट कर कहा है कि उन्होंने आज से 35 साल पहले ही स्मोकिंग छोड़ दी थी'। साथ ही बिग बी ने सबसे एक सवाल भी पूछा कि आप स्मोकिंग कब छोड़ रहे हैं?

loksabha election banner

'वर्ल्‍ड नो टोबैको डे' को तंबाकू से होने वाले खतरे और बीमारियों के प्रति लोगों को जागरूक करने का चलन है। जानकार मानते हैं कि सिगरेट हो या शराब इसका चलन कहीं न कहीं एक फैशन की तरह भी समाज में बढ़ता जा रहा है। हम जानते हैं बॉलीवुड कई तरह के सामजिक बदलावों का अगुवा रहा है। ऐसे में वे अगर कोई संकल्प अपनाते हैं तो इसका असर एक व्यापक आबादी तक हो सकता है। इस बात से शायद ही कोई इनकार करे कि अगर हमारे बॉलीवुड सेलेब्स तंबाकू को ना कहना शुरू कर दें तो एक बड़ी आबादी इसके शिकंजे से मुक्त हो सकती है। बहरहाल, अमिताभ बच्चन ने ट्वीट करके बताया कि वो 35 साल पहले स्मोकिंग छोड़ चुके हैं। आइये जानते हैं उन 5 स्टार्स के बारे में जो आज तक तंबाकू को ना नहीं कह पाए। ज़ाहिर है, अगर वे ऐसा कर पाते हैं तो यक़ीनन युवाओं की एक बड़ी आबादी भी स्मोकिंग और तंबाकू को ना कह सकती है!

यह भी पढ़ें: एक्टिंग में ही नहीं पढ़ाई में भी रहे अव्वल, मिलिए बॉलीवुड के 11 सबसे ज़्यादा पढ़ाकू स्टार्स से

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन ने तो 35 साल पहले छोड़ दिया था लेकिन शाह रुख़ ख़ान एक चेन स्मोकर हैं। उनके हाथ में एक सिगरेट बुझती नहीं की दूसरी जल जाती है। एक आईपीएल मैच के दौरान मैदान पर सिगरेट पीने को लेकर भी शाह रुख़ विवादों में रह चुके हैं।

 

अजय देवगन भी उन लोगों में से हैं जो लगातार सिगरेट पीते हैं। उनकी पत्नी और जानी-मानी एक्ट्रेस काजोल की लाख कोशिश के बावजूद अजय सिगरेट पीना नहीं छोड़ सके।

निः संदेह आमिर ख़ान एक ज़बरदस्त अभिनेता हैं। लेकिन, स्मोकिंग के मामले में वो भी निराश करते हैं। हाल ही में एक बातचीत में उन्होंने स्वीकार भी किया कि जब भी उनकी कोई फ़िल्म आती है तो उनके सिगरेट पीने का औसत काफी बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें: Saregamapa Little Champs में बच्चों के साथ सलमान ख़ान ने मचाया धमाल, देखें तस्वीरें

बॉलीवुड के सुल्तान सलमान ख़ान भी कभी सिगरेट पीना छोड़ चुके थे। लेकिन, लगता है वो फिर से इसके गिरफ्त में हैं। हाल ही में कई बार सलमान अपनी फ़िल्म की शूटिंग और प्रमोशन के दौरान सिगरेट पीते हुए कैमरे में क़ैद हुए हैं।

आज की पीढ़ी में रणबीर कपूर एक ऐसा नाम है जो खूब सिगरेट पीते हैं। कई बार छुप कर स्मोक करते हुए उनकी तस्वीरें भी सामने आई हैं। हालांकि, बीच में यह ख़बर आई थी कि मां नीतू कपूर के कहने पर उन्होंने सिगरेट पीनी छोड़ दी है।

यह भी पढ़ें: ऋषि कपूर ने खरीदी नयी कार, हैप्पी मूड में फैंस के साथ तस्वीरें भी खिंचाई, देखें तस्वीरें 

बता दें कि, अक्षय कुमार एक ऐसे स्टार हैं जो सिगरेट, शराब आदि किसी भी तरह के नशे से दूर एक अनुशासित और स्वस्थ ज़िंदगी जीते हैं। अगर बाकी स्टार भी उन्हें और बिग बी को फॉलो करते हुए तंबाकू/स्मोकिंग/नशे को ना कह पाए तो समाज की तस्वीर काफी हद तक बदल सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.