Move to Jagran APP

ये हैं बॉलीवुड के 'वज़नदार' एक्टर्स, किरदार के लिए कभी होते हैं हल्के तो कभी भारी

पर्दे पर अपने किरदार में घुसने के लिए एक्टर्स अपने शरीर के साथ भी एक्सपेरिमेंट करते हैं। वज़न घटाना और वज़न बढ़ाना, किरदार की तैयारियों में शामिल है।

By मनोज वशिष्ठEdited By: Published: Mon, 10 Jul 2017 01:02 PM (IST)Updated: Sun, 10 Sep 2017 08:42 AM (IST)
ये हैं बॉलीवुड के 'वज़नदार' एक्टर्स, किरदार के लिए कभी होते हैं हल्के तो कभी भारी
ये हैं बॉलीवुड के 'वज़नदार' एक्टर्स, किरदार के लिए कभी होते हैं हल्के तो कभी भारी

मुंबई। एक ज़माना था, जब एक्टर्स किरदारों के लिए फिज़ीक के साथ ज़्यादा एक्सपेरिमेंट नहीं करते थे। एक्टिंग, मेकअप और गेटअप के दम पर करेक्टर को दर्शकों के सामने स्थापित किया जाता था, मगर अब ज़माना दूसरा है। पर्दे पर अपने किरदार में घुसने के लिए एक्टर्स अपने शरीर के साथ भी एक्सपेरिमेंट करते हैं। वज़न घटाना और वज़न बढ़ाना, किरदार की तैयारियों में शामिल है। ऐसे ही कुछ बॉलीवुड एक्टर्स जिन्होंने किरदारों के लिए वेट के साथ एक्सपेरिमेंट्स किये हैं-

loksabha election banner

लेटेस्ट हैं राजकुमार राव, जिन्होंने एक वेब सीरीज़ के लिए अपना वज़न इतना बढ़ाया है कि तोंद दिखने लगी है। इससे पहले उन्होंने 'ट्रैप्ड' के लिए वज़न कम किया था, जबकि 'बहन होगी तेरी' के लिए फिज़़ीक को फ़िट किया था और मसल्स को टाइट। राव ने तीनों लुक हाल ही में सोशल मीडिया में शेयर किये थे। फ़र्क देखकर आप भी इस एक्टर की मेहनत को सलाम करेंगे। 

यह भी पढ़ें: Bang Bang का सीक्वल नहीं अ जेंटलमैन, मगर क़ुर्बानी से है ये कनेक्शन

वैसे तो आमिर अपनी हर फ़िल्म में किरदार की ज़रूरत के हिसाब से दो-चार किलो ऊपर नीचे करते रहते हैं, मगर 'दंगल' में तो उन्होंने हद कर दी। इस फ़िल्म में उन्होंने पहलवान महावीर फोगाट का रोल निभाया और इस किरदार को अलग-अलग उम्र में दिखाने के लिए वज़न को घटाया-बढ़ाया और उसी के हिसाब से अपना शूटिंग शेड्यूल भी रखा।

यह भी पढ़ें: ब्रेकअप के बाद जब साथ आये रियल लाइफ़ लवर्स, जग्गा जासूस में रणबीर-कटरीना

 

किसी दौर में अपने किरदार के लिए सलमान की बेपरवाही स्क्रीन पर भी दिखती थी, मगर 'सुल्तान' में सलमान ने भी चौंका दिया। 'सुल्तान' में पहलवान बने सलमान ने कुछ ख़ास सींस के लिए वेट गेन किया। इन दृश्यों में उन्हें पहलवानी छोड़ने के बाद थुलथुल दिखाया जाना था। 

यह भी पढ़ें: पापा कहते थे बड़ा नाम करेगा, पर ये एक्टर्स तो वक़्त से पहले हो गये गुमनाम

वरुण धवन फ़िल्मों में हल्के-फुल्के किरदार निभाते रहे हैं, मगर 'बदलापुर' में उन्होंने इंटेंस करेक्टर प्ले किया। फ़िल्म में उनका किरदार लगभग 40 साल की उम्र में भी दिखाया गया था, जिसके वरुण ने अपनी फिज़ीक को बदला। कई महीनों तक लिक्विड डाइट पर रहे और टोंड मसल्स को ढीला किया।

यह भी पढ़ें: अ वेडनेसडे के बाद नीरज के साथ अय्यारी कर रहे नसीरूद्दीन शाह, देखें तस्वीर

रितिक रोशन की छवि आम तौर पर फ़िट एंड फ़ैब एक्टर के तौर पर बनी है। गूगल में सर्च कीजिए और रितिक की एक से एक धांसू फिज़ीक की तस्वीरें सामने आ जाएंगी, मगर 'गुज़ारिश' के लिए रितिक ने अपने शरीर को जिम और कसरत के बंधनों से आज़ाद कर दिया था। फ़िल्म पैराप्लेजिक करेक्टर निभाने के लिए रितिक ने टोंड बॉडी को बेढब बना लिया। 

यह भी पढ़ें: अजय देवगन की हिट फ़िल्म इश्क़ से इस तरह होगा गोलमाल अगेन का कनेक्शन

 

अभिषेक बच्चन की अभिनय क्षमता सीमित होने के साथ फ़िल्मों में उनके किरदारों के हाव-भाव और फिज़िकल स्ट्रक्चर भी एक जैसे लगते हैं, मगर 'गुरु' अपवाद है। इस फ़िल्म में अभिषेक ने एक बेहद मशहूर और कामयाब बिज़नेसमैन का रोल निभाया। जूनियर बच्चन ने कुछ सींस के लिए वेट गेन किया।

यह भी पढ़ें: एशा देओल की इंस्टाग्राम पर एंट्री, आते ही पोस्ट की ज़बर्दस्त तस्वीर

 

'सरबजीत' में रणदीप हुड्डा का फिज़ीकल ट्रांस्फॉर्मेशन उनके डेडिकेशन की जीती-जागती मिसाल है। पाकिस्तान जेल में बंद सरबजीत बनने के लिए रणदीप ने इतना वेट लूज़ किया कि हड्डियों का ढांचा भी दिखने लगा। रणदीप ने 28 दिनों में 18 किलो वज़न कम किया था।

यह भी पढ़ें: ये सुपरस्टार्स भले ही रहें दूर-दूर मगर घर हैं पास-पास

किरदार की ज़रूरत के हिसाब से फिज़ीकल ट्रांस्फॉर्मेशन करने वालों में एक्ट्रेसेज़ भी पीछे नहीं हैं। भूमि पेडनेकर ने डेब्यू फ़िल्म 'दम लगाके हईशा' के लिए लगभग 15 किलो वज़न बढ़ाया था और अब 'टॉयलेट प्रेम कथा' में वो अक्षय कुमार के अपोज़िट दिख रही हैं। इस फ़िल्म की शूटिंग तक भूमि 20 किलो वज़न घटा चुकी थीं। 

यह भी पढ़ें: ये हैं बॉलीवुड की रन-अवे ब्राइड्स, शादी से भागना है इनकी हॉबी

विद्या बालन ने 'द डर्टी पिक्चर' में साउथ सिनेमा की सेंसेशनल एक्ट्रेस सिल्क सिमता से प्रेरित किरदार निभाया था। फ़िल्म के क्लाइमेक्स के कुछ सींस के लिए विद्या ने वेट गेन किया था। 

यह भी पढ़ें: वो डायरेक्टर्स जिनकी वजह से टूटा इन 8 एक्टर्स की सक्सेस का सिलसिला

 

'सात ख़ून माफ़' में प्रियंका चोपड़ा का किरदार उम्र के कई पड़ावों में दिखायी दिया, जिसके लिए उन्होंने अपने वेट के साथ एक्सपेरिमेंट किया। किरदार की उम्र बढ़ी तो प्रियंका का वेट भी बढ़ा।  

यह भी पढ़ें: 2017 के सेकंड हाफ़ की मोस्ट एंटिसिपेटिड फ़िल्में, मनोरंजन की तगड़ी ख़ुराक

'तनु वेड्स मनु रिटर्न्स' में शादी-शुदा दिखने के लिए कंगना रनौत ने वेट गेन किया तो हरियाणवी एथलीट वाले करेक्टर के लिए वेट लूज़ किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.