नई दिल्ली। रायटर्स। बीते 7 महीने से जारी यूक्रेन और रूस का युद्ध शांत होने का नाम ही नहीं ले रहा है। इस बीच यूक्रेनी बलों ने दावा किया है कि उसने रूस द्वारा कब्जे वाले क्षेत्रों को वापस जब्त कर लिया है।

यूक्रेनी अधिकारियों ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि यूक्रेनी सेनाओं ने दक्षिण में 31 रूसी टैंकों और एक मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर को पूरी तरह से नष्ट कर दिया है। इसके अलावा यूक्रेन ने रूस के कब्जे वाले चार क्षेत्रों में से दो क्षेत्रों पर भी सफलता हासिल कर ली है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की का बयान

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने रविवार को एक वीडियो संबोधन में दावा किया कि उनकी सेना ने लाइमैन को पूरी तरह से अपने कब्जे में कर लिया है। यहीं नहीं यूक्रेनी सेना खेरसॉन के कुछ हिस्सों को भी पूरी तरह से रूस के कब्जे से छुड़ा लिया है। रूस के हाथों से लाइमैन निकल जाने के बाद राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को एक करारा झटका लगा है।

अमेरिका में 8 महीने की बच्ची समेत भारतीय मूल के 4 लोगों का अपहरण, जांच में जुटी पुलिस

रूस की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हो रही निंदा

यूक्रेन और रूस के बीच के युद्ध को 222 दिन बीत चुके है लेकिन युद्ध शांत होने का नाम ही नहीं ले रहा है। रूस की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काफी निंदा की जा रही है। देर रात अपने संबोधन में जेलेंस्की ने कहा कि दोनेत्सक क्षेत्र के लाइमैन को स्वतंत्र कराने की कहानी अब पूरे मीडिया में दिखाई जा रही है।

जेलेंस्की ने आगे कहा कि 'हमारे सैनिकों की कामयाबी केवल लाइमैन तक ही सिमित नहीं है'। जेलेंस्की के मुताबिक, यूक्रेनी सेना ने खेरसान क्षेत्र मे स्थित छोटी बस्तियों को पूरी तरह से स्वतंत्र करा लिया है। इस कामयाबी के लिए जलेंस्की ने यूक्रेन की फौज का शुक्रिया किया।

Russia vs Ukraine: NATO और पुतिन के बीच टकराव तेज, क्‍यों चिंतित हुए पश्चिमी देश- एक्‍सपर्ट व्‍यू

रूस-यूक्रेन युद्ध पर एलन मस्क का ट्वीट

एलन मस्क एक बार फिर चर्चा में आ गए हैं। इस बार एलन रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं। बता दें कि एलन मस्क ने रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर एक पोल आयोजित किया जिसमें रूस-यूक्रेन में युद्ध शांति मुहैया करवाने की बात की गई थी।

एलन ने ट्वीट कर लोगों से पूछा था कि वो यूक्रेन का समर्थन करने वाले एलन मस्क को चाहते हैं या रूस को सपोर्ट करने वाले को। इस पोल के बाद एलन को काफी खरी-खोटी सुनने को मिली। यहां तक की यूक्रेन के एम्बेसडर Andriy Melnyk ने मस्क को "Fuck off' तक कह डाला।

Hindu Temple: UAE में हिंदू मंदिर आम जनता के लिए खुलने के लिए तैयार, क्यूआर कोड के जरिए होगी एंट्री

Edited By: Nidhi Avinash

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट