नई दिल्ली। एनएआइ। संयुक्त अरब अमीरात (यूएइ) के दुबई में बना हिंदू मंदिर दुनियाभर में सुर्खिया बटोर रहा है। जेबेल अली में निर्मित हिंदू मंदिर दशहरा उत्सव से एक दिन पहले यानि कि मंगलवार को खुलने के लिए तैयार हो चुका है।

खलीज टाइम्स के मुताबिक, ये हिंदू मंदिर सिंधी गुरु दरबार मंदिर का विस्तार है जो यूएइ के सबसे पुराने हिंदू मंदिरों में से एक है। हिंदू धर्म की 16 देवी-देवताओं की मूर्तियों की स्थापना के साथ इस मंदिर की नींव फरवरी 2020 में रखी गई थी।

जनता के लिए कब खुलेगा मंदिर

गल्फ न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, हिंदू मंदिर आधिकारिक तौर पर 5 अक्टूबर यानि की दशहरा उत्सव के दिन जनता के लिए खोला जाएगा। हिंदू मंदिर में 16 देवी-देवताओं की मूर्तियों के साथ-साथ मंदिर की कारीगिरी को भी सभी धर्मों के लोगों को देखने का अवसर मिलेगा। बता दें कि मंदिर का उद्घाटन 1 सितंबर 2022 को पहले ही किया जा चुका है। इस दौरान हजारों श्रद्धालुओं ने सफेद संगमरमर से तैयार किए गए हिंदू मंदिर में भगवान के दर्शन किए थे।

इमरान खान का पाकिस्तान सरकार के खिलाफ फिर हल्ला बोल, आजादी मार्च की तैयारी

क्यूआर कोड से होगी मंदिर में एंट्री

हिंदू मंदिर प्रबंधकों ने श्रद्धालुओं के प्रवेश के लिए अपनी वेबसाइट के माध्यम से क्यूआर कोड अपॉइंटमेंट बुकिंग प्रणाली को भी एक्टिवेट कर दिया है। क्यूआर कोड के जरिए केवल पहले दिन मंदिर कई श्रद्धालु पहुंचे। मंदिर में ज्यादा भीड़ न हो और सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए क्यूआर कोड के जरिए अपॉइंटमेंट बुकिंग होने के बाद ही लोगों को प्रवेश की इजाजत मिलेगी।

हिंदू मंदिर किस समय खुलेगा

हिंदू मंदिर की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, दुबई का नया हिंदू मंदिर सुबह 6:30 बजे से रात 8 बजे तक खुला रहेगा। हिंदू मंदिर में प्रवेश केवल उन श्रद्धालुओं का ही होगा, जिन्होंने 5 अक्टूबर के लिए मंदिर की आधिकारिक वेबसाइट से अपनी बुकिंग कराई होगी। हिंदू मंदिर में रोजाना लगभग 1000 से 1200 श्रद्धालु दर्शन कर सकते हैं।

डोनाल्ड ट्रंप ने सीएनएन के खिलाफ दायर किया मानहानि का मुकदमा, चैनल पर लगाया झूठे अभियान में शामिल होने का आरोप

Edited By: Nidhi Avinash

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट