इस्लामाबाद, आइएएनएस। संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के भाषण पर अफगानिस्तान द्वारा आपत्ति जताने के बाद दोनों देशों के बीच फिर तल्खी बढ़ गई है। पीएम शहबाज ने अफगानिस्तान को आतंकवाद का पनाहगाह बताया, जिससे तालिबान भड़क गया हैं। उसने अफगानिस्तान में किसी भी सशस्त्र समूह की मौजूदगी से इन्कार किया है।

वैश्विक चिंताओं को साझा किया

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र में अपने भाषण के दौरान पाकिस्तान के पीएम शहबाज ने जहां पहले अंतरराष्ट्रीय समुदाय से तालिबान के नेतृत्व वाली अफगानिस्तान सरकार से जुड़ने का आग्रह किया, इसके बाद उन्होंने अफगानिस्तान में आतंकी समूहों की मौजूदगी की वैश्विक चिंताओं को साझा किया।

इन आतंकी संगठनों का लिया नाम

शहबाज ने विशेष रूप से अफगानिस्तान से संचालित आइएसआइएल-के, टीटीपी, अलकायदा, ईटीआइएम और आइएमयू आतंकी समूहों का नाम लिया। शहबाज के बयान का खंडन करते हुए तालिबान के विदेश मंत्रालय ने कहा- संयुक्त राष्ट्र महासभा में अमेरिका व पाकिस्तान जैसे कुछ देशों ने

आतंकी समूहों की मौजूदगी से इनकार

अफगानिस्तान में आतंकवाद के खतरे को लेकर चिंता जताई है। यह गलत सूचनाओं एवं स्रोतों पर आधारित है। इस्लामी अमीरात ने एक बार फिर आतंकी समूहों की अफगानिस्तान में मौजूदगी से इन्कार करते हुए विश्व समुदाय को आश्वस्त किया कि वह किसी सशस्त्र समूह को अपनी धरती का इस्तेमाल किसी देश के विरुद्ध नहीं करने देगा।

अल जवाहिरी के मारे जाने के बाद से बढ़ा विवाद

एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा होने के बाद पाकिस्तान सरकार का तालिबान से मेलजोल काफी बढ़ गया था। लेकिन हाल में ही काबुल में अमेरिकी ड्रोन हमले में अलकायदा सरगना अल जवाहिरी के मारे जाने के बाद तालिबान ने पाकिस्तान पर अपने वायु क्षेत्र का अमेरिका के लिए इस्तेमाल करने देने का आरोप लगाया था। इसके बाद से दोनों देशों के बीच बयानबाजी बढ़ गई है। अब संयुक्त राष्ट्र में तालिबान को कठघरे में खड़ा करने से दोनों देशों के बीच विवाद और बढ़ेगा। 

यह भी पढ़ें- विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में चीन और पाक को लिया आड़े हाथ, संबोधन की बड़ी बातें...

यह भी पढ़ें- Pakistan Politics: बाढ़ से पाकिस्‍तानी आवाम बेहाल फ‍िर भी सेनाध्‍यक्ष बदलने की जल्‍दबाजी में क्‍यों शहबाज सरकार..?

Edited By: Krishna Bihari Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट