काबुल। शुक्रवार को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल स्थित पाकिस्तान के दूतावास पर आतंकी हमला हुआ था। इस हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली है। बता दें कि संगठन की तरफ से एक बयान जारी किया गया, जिसमें इस हमले की जिम्मेदारी ली गई है। हमले में आतंकियों ने पाकिस्तानी राजदूत उबैदुर रहमान निजामनी को निशाना बनाया गया था।

हमले में निजामनी तो बाल-बाल बच गए लेकिन उनके बाडीगार्ड्स जख्मी हो गए थे। हमले को मीडियम रेंज के हथियारों और स्‍नाइपर्स की तरफ से अंजाम दिया गया था। विदेश विभाग की तरफ से इस हमले के बारे में जानकारी दी गई है।

यह भी पढ़ें- Afghanistan Bomb Blast: काबुल के मस्जिद समेत मिनी बसों में हुए धमाके, कम से कम 16 लोगों की मौत

मार्निंग वाक पर थे राजनयिक

पाकिस्तानी मिशन के इंचार्ज उबैदुर रहमान निजामनी पर अज्ञात बंदूकधारियों ने उस समय निशाना बनाया जब वह दूतावास परिसर में टहल रहे थे लेकिन उनकी सुरक्षा के लिए तैनात सुरक्षा कर्मियों ने उन्हें बचा लिया। सुरक्षाकर्मी इसरार मोहम्मद गंभीर रूप से घायल हैं और उनका इलाज चल रहा है।

विदेश विभाग ने इस हमले के लिए अफगानिस्तान की तालिबान सरकार को जमकर फटकारा था। पाकिस्तान के विदेश विभाग ने कहा था कि यह अफगानिस्तान की अंतरिम सरकार की जिम्मेदारी है कि वह इस हमले की जांच करे, गुनाहगारों को सजा दे और पाकिस्तानी राजनयिकों और नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करे।

संदिग्ध आरोपी हुआ गिरफ्तार

वहीं, काबुल पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा कि एक संदिग्ध व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है और सुरक्षा बलों ने पास की एक इमारत की सफाई के बाद दो हथियार जब्त किए हैं।

हमले की पीएम शहबाज ने की निंदा

निजमानी ने चार नवंबर को पाकिस्तान के दूतावास का जिम्मा संभाला था। हमले की पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने हमले की कड़ी निंदा की थी। दूतावास के अधिकारी ने बताया कि हमलावर घर के पीछे से आया और उसने फायरिंग शुरू कर दी।

यह भी पढ़ें- Kabul Attack: गुरुद्वारा करते परवान साहिब पर हमले के बाद अल्‍पसंख्‍यकों में खौफ, भारतीय वीजा की बाट जोह रहे 150 से अधिक सिख

राजदूत ने बताया कि स्टाफ पूरी तरह से सुरक्षित है लेकिन वह सुरक्षा के लिए दूतावास की बिल्डिंग के पीछे जा रहे हैं। काबुल पुलिस के प्रवक्ता खालिद जारदान ने कहा कि एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया गया है। उसे उस समय पकड़ा गया जब सुरक्षाकर्मी दूतावास की तरफ भागे और उन्होंने फायरिंग शुरू कर दी थी।

Edited By: Versha Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट