नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। आमतौर पर आम लोग सांप-बिच्छू का नाम सुनते ही कांप जाते हैं। अपने सामने खुली आंखों के सामने देखने पर तो दिल ही घबरा जाता है। कमजोर दिल के लोगों को दिल का दौरा तक पड़ जाता है। जिनके कलेजे कमजोर हैं उनको हम आज एक वीडियो दिखाने जा रहे हैं। इस वीडियो को देखने के बाद उनको भी थोड़ी हिम्मत तो जरूर ही मिल जाएगी।

यदि कभी उनके सामने किंग कोबरा जैसा सांप आ जाए तो उनको ये वीडियो देखकर कम से कम ये तो याद ही आ जाएगा कि कोबरा पर भी काबू पाया जा सकता है। बस जरुरत है तो थोड़ी हिम्मत और धैर्य की। किंग कोबरा इतना खतरनाक होता है कि यदि वो किसी को काटता है तो उसके शरीर में 1.7 मिलीलीटर का जहरीला इंजेक्शन लगा देता है। उसके बाद सामने वाले का बचना नामुमकिन हो जाता है। 

फिल्मी स्टाइल में कोबरा को किया काबू 

किंग कोबरा को काबू में करने का ये वीडियो दक्षिण पूर्व एशियाई देश मलेशिया का है। यहां एक सड़क पर ये मलेशियाई सिपाही जा रहा था, उसी दौरान उसको सड़क पर ये किंग कोबरा उसकी कमर के हिस्से तक खड़ा दिखता है। एकबारगी तो ये लगता है सिपाही वहां से चला जाएगा मगर वो वहीं पर रुकता है और अपनी पोजीशन बनने लगता है। कोबरा को देखने के बाद उसने उसे पकड़ने की ठानी।

धीरे-धीरे कोबरा की ओर कदम बढ़ाया, कोबरा सिपाही की कमर तक आ रहा था, उसके बाद भी सिपाही जरा भी डरा नहीं। फिल्मी स्टाइल में उसने पोजीशन बनाई, उसके बाद कोबरा की ओर तीन स्टेप बढ़ा, फिर अपने हाथ की दो उंगलियों को उठाया, उसके बाद कोबरा के ऊपर रखा, फिर उसे धीरे से जमीन की तरफ दबाया, जमीन पर पहुंचाने के बाद उसके मुंह को पकड़ लिया। जैसे ही सिपाही कोबरा का मुंह पकड़ता है तो वो सिपाही के हाथों को लपेट लेता है।

साथी सिपाही बनाता रहा वीडियो 

जब ये सिपाही किंग कोबरा को पकड़ने के लिए तैयारी कर रहा था, उसी के बाद से साथी सिपाही ने इसका वीडियो बनाना शुरु किया और जब तक उसने कोबरा को पकड़ नहीं लिया तब तक वो उसका वीडियो बनाता रहा। बताया जाता है कि इसी साथी ने ये वीडियो अपने बाकी साथियों को भी फारवर्ड किया। उसके बाद ये वायरल हो गया।

कोबरा के सामने खड़ा रहा सिपाही 

जिस मलेशियाई सिपाही ने कोबरा को पकड़ने का काम किया, वो वर्दी पहने हुए था। यदि सिपाही की जगह पर आम इंसान होता तो अपने सामने किंग कोबरा और उसकी लंबाई को देखकर निश्चिंत ही वहां से भाग जाता, मगर सिपाही ने हिम्मत से काम लिया और कोबरा को कब्जे में किया।

कोबरा करता है संघर्ष 

जब सिपाही कोबरा का सिर पकड़ लेता है उसके बाद कोबरा अपने शरीर के बाकी हिस्सों से सिपाही को लपेट लेता है। उसके बाद भी सिपाही हिम्मत नहीं हारता है वो कोबरा को पकड़े ही रहता है। अपनी पकड़ ढीली नहीं होने देता है।

दुनिया का सबसे लंबा विषैला सांप किंग कोबरा 

किंग कोबरा दुनिया का सबसे लंबा विषैला सांप है। वे सामने वाले को विष के सात मिलीमीटर तक का इंजेक्शन लगा सकता है। कोबरा का जहर मनुष्ट के शरीर में जाता है और वो उसके नर्वस सिस्टम को पूरी तरह से खत्म कर देता है उसके बाद उसकी मौत हो जाती है। किंग कोबरा ही सांपों की एकमात्र ऐसी प्रजाति है तो अंडे देने के लिए घोसला बनाते हैं उसके बाद उसमें अंडे देते हैं। एक किंग कोबरा की औसम उम्र लगभग 17 साल होती है।  

ये भी पढ़ें: - VIDEO : देखिए किस देश के समुद्री तट पर शान से घूमती नजर आई Littel Lion

अब ड्रोन से जेल में गिराया गया नशीला पदार्थ और मोबाइल फोन, देखें वीडियो 

NASA के इनसाइट LANDER ने मंगल ग्रह पर रिकॉर्ड की थीं अजीबोगरीब आवाजें, आप भी सुनें

Posted By: Vinay Tiwari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप