Move to Jagran APP

Iran Hijab Protest: ईरान में महसा की मौत के बाद सड़कों पर उतरे लोग, विरोध प्रदर्शन में अब तक 41 की मौत

ईरान में महसा अमिनी की मौत के बाद लोग सड़कों पर उतर आए हैं। पुलिस हिरासत के बाद महसा अमिनी की मौत से ईरान सरकार को भारी विरोध का सामना करना पड़ रहा है। विरोध के दौरान ईरान में कई लोगों की मौत हुई है।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Mon, 26 Sep 2022 08:08 AM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2022 08:08 AM (IST)
Iran Hijab Protest: ईरान में महसा की मौत के बाद सड़कों पर उतरे लोग, विरोध प्रदर्शन में अब तक 41 की मौत
ईरान में महसा की मौत के बाद सड़कों पर उतरे लोग।

निकोसिया, ANI: ईरान में महसा अमिनी की मौत के बाद लोग सड़कों पर उतर आए हैं। पुलिस हिरासत के बाद, महसा अमिनी की मौत से ईरान सरकार को भारी विरोध का सामना करना पड़ रहा है। बता दें कि महसा अमिनी को हिजाब पहनने से इनकार करने के बाद, पुलिस ने हिरासत में लिया था। आरोप है कि पुलिस ने उसके साथ मारपीट की, जिससे वह कोमा में चली गई और उसकी मौत हो गई। महिला की मौत के बाद, पिछले एक हफ्ते से अधिक समय से ईरान के 31 प्रांतों के 80 से अधिक कस्बों और शहरों में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। इस दौरान कई लोगों की मौत हुई है और 1200 से अधिक लोग गिरफ्तार हुए हैं।

loksabha election banner

विरोध के दौरान अब तक 41 की मौत

बता दें कि प्रदर्शन के दौरान, सड़कों पर जमकर हिंसा हो रही है। विरोध-प्रदर्शन में प्रदर्शनकारियों और सशस्त्र बलों के बीच संघर्ष में अब तक कम से कम 41 लोगों की मौत हुई है। जानकारी के अनुसार, महसा अमिनी को 13 सितंबर को तेहरान मेट्रो स्टेशन से निकलते वक्त गिरफ्तार किया गया था। महसा अमिनी और अन्य महिलाओं को इसलिए गिरफ्तार किया गया, क्योंकि इनलोगों ने हिजाब कानून का पालन नहीं किया और इसे पहनने से इनकार कर दिया था। महसा अमिनी सिहत अन्य को पुलिस अपने साथ ले गई। इसके बाद, परिवार का दावा है कि महसा के साथ मारपीट की गई, जिससे वह कोमा में चली गई। हालांकि अधिकारियों ने कहा कि महसा की मौत प्राकृतिक कारणों से हुई है।

महिलाओं के लिए कठोर कानून

ईरान में महिलाएं को सख्त ड्रेस कोड का पालन करना होता है और ऐसा नहीं करने पर उन्हें पुलिस हिरासत में ले लेती है, फिर उनके साथ दुर्व्यवहार होती है। ईरान में कानून के अनुसार, महिलाएं अपने बालों को हिजाब से ढकती हैं और ढीले-ढाले कपड़ें पहनती हैं। कुछ मस्जिदों में प्रवेश करने के लिए, महिलाओं को चादरें ओढनी पड़ती हैं, ताकि उनका केवल चेहरा या आंखें दिखाई दें।

ईरान में 1200 से अधिक लोग गिरफ्तार

बता दें कि महसा अमीना की मौत के बाद, कुछ महिलाओं ने सार्वजनिक रूप से अपने बाल काट लिए और अपने हिजाब जलाए। पहले तो विरोध ईरान के कुर्द आबादी वाले क्षेत्रों में ही सीमित था, लेकिन बाद में 80 से अधिक शहरों और कस्बों में जंगल की आग की तरह फैल गई। जानकारी के अनुसार, अब तक विभिन्न जगहों से कम से कम 1,200 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

ये भी पढ़ें: हिजाब की अनिवार्यता के खिलाफ ईरान के 80 शहरों में पहुंची आंदोलन की आंच

ये भी पढ़ें: ईरान ने हिजाब विवाद के बीच ब्रिटेन व नार्वे के राजदूतों को समन कर जताई नाराजगी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.