Move to Jagran APP

Hijab Controversy: ईरान ने हिजाब विवाद के बीच ब्रिटेन व नार्वे के राजदूतों को समन कर जताई नाराजगी

ईरान में हिजाब पहनने और प्रतिबंधों को लेकर शुरू हुआ आंदोलन थमता नजर नहीं आ रहा है। देश भर में प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच संघर्ष में अब तक कम से कम 41 लोगों की जान जा चुकी है।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaPublished: Sun, 25 Sep 2022 09:28 PM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2022 09:28 PM (IST)
Hijab Controversy: ईरान ने हिजाब विवाद के बीच ब्रिटेन व नार्वे के राजदूतों को समन कर जताई नाराजगी
ईरान में प्रदर्शन करते प्रदर्शनकारी। (फाइल फोटो)

दुबई, एपी। ईरान में हिजाब पहनने और प्रतिबंधों को लेकर शुरू हुआ आंदोलन थमता नजर नहीं आ रहा है। देश भर में प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच संघर्ष में अब तक कम से कम 41 लोगों की जान जा चुकी है। इस बीच, रविवार को ईरानी विदेश मंत्रालय ने ब्रिटेन व नार्वे के राजदूतों को समन कर आंदोलन को भड़काने का आरोप लगा नाराजगी जताई है।

loksabha election banner

ईरान में ब्रिटेन के राजदूत को किया गया समन

सरकार द्वारा संचालित इरना न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, लंदन स्थित फारसी भाषा के मीडिया आउटलेट्स द्वारा आंदोलन को शत्रुतापूर्ण ढंग से वर्णित करने पर ईरान ने नाखुशी जताते हुए ईरान में ब्रिटेन के राजदूत सिमन शेरक्लिफ को समन कर विरोध दर्ज कराया। इरान ने कहा, न्यूज एजेंसियां के कृत्य को हमारे आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप के रूप में माना जाएगा।

नार्वे के राजदूत को भी मंत्रालयन ने किया तलब

मंत्रालय ने इसके अलावा नार्वे के राजदूत को भी तलब किया और नार्वे की संसद के अध्यक्ष मसूद घरखानी की हालिया टिप्पणियों का कड़ा विरोध किया। वहीं, रायटर के अनुसार, पड़ोसी इराक में शनिववार को दर्जनों इराकी और ईरानी कुर्दों ने उत्तरी शहर के एरबिल में संयुक्त राष्ट्र परिसर के बाहर रैली निकालकर प्रदर्शन किया। लोग अमीनी की तस्वीर के साथ तख्तियां लिए हुए थे और ईरान के सर्वोच्च नेता खमेनेई का जिक्र करते हुए तानाशाह की मौत का नारा लगा रहे थे।

प्रदर्शनकारियों से संघर्ष में एक सुरक्षा कर्मी की मौत

वहीं तेहरान में प्रदर्शनकारियों से संघर्ष में एक सुरक्षा कर्मी की मौत हुई है। उल्लेखनीय है कि कुर्दिस्तान प्रांत की महसी अमीनी (22) की तेहरान यात्रा के दौरान मोरल पुलिस ने हिजाब न पहनने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया था और पुलिस हिरासत में उसकी मौत हो गई थी। इसके बाद से 31 प्रांतों में आंदोलन भड़ गया है। ईरान का यह प्रदर्शन 2019 में ईंधन में कीमतों को लेकर हुए आंदोलन, जब 1500 लोगों की मौत हुई थी, के बाद से देश का सबसे बड़ा आंदोलन है।

यह भी  पढ़ें- ईरान में हिजाब की अनिवार्यता के खिलाफ भड़का प्रदर्शन 50 शहरों तक फैला; 10 की मौत, अमेरिका का ईरानी सरकार पर एक्‍शन

यह भी पढ़ें- ईरान में महिला की हिरासत में मौत पर बढ़ा बवाल, संदिग्ध परिस्थितियों में तीन की मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.