Move to Jagran APP

Russai Ukraine War: लाइमैन शहर की सड़कों पर पड़े दिखे रूसी सैनिकों के शव, यूक्रेनी सेना ने हासिल किया नियंत्रण

पूर्वी यूक्रेन के प्रमुख शहर लाइमैन में रूसी सैनिकों के शव सड़कों पर पड़े नजर आ रहे हैं जबकि यूक्रेनी सैनिकों के शवों को हटा लिया गया है। यूक्रेनी बलों द्वारा घेरे जाने के डर से रूसी सैनिक ने सप्ताहांत में लाइमैन शहर छोड़ दिया था।

By AgencyEdited By: Amit SinghPublished: Wed, 05 Oct 2022 07:34 AM (IST)Updated: Wed, 05 Oct 2022 07:34 AM (IST)
Russai Ukraine War: लाइमैन शहर की सड़कों पर पड़े दिखे रूसी सैनिकों के शव, यूक्रेनी सेना ने हासिल किया नियंत्रण
सड़कों पर पड़े दिखे रूसी सैनिकों के शव

लाइमैन, एपी: पूर्वी यूक्रेन के प्रमुख शहर लाइमैन में रूसी सैनिकों के शव सड़कों पर पड़े नजर आ रहे हैं, जबकि यूक्रेनी सैनिकों के शवों को हटा लिया गया है। यूक्रेनी बलों द्वारा घेरे जाने के डर से रूसी सैनिक ने सप्ताहांत में लाइमैन शहर छोड़ दिया था। इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि उनके देश की सेना ने रूसी नियंत्रण वाले कई शहरों को फिर से कब्जे में ले लिया है। उन्होंने मंगलवार को रूसी राष्ट्रपति पुतिन के साथ शांति वार्ता से इनकार कर दिया।

loksabha election banner

रूस की संसद ने दी मंजूरी

रूसी संसद के ऊपरी सदन फेडरेशन काउंसिल ने मंगलवार को पूर्वी डोनेस्क और लुहांस्क तथा दक्षिणी खेरसान और जपोरीजिया क्षेत्रों को अपने देश का हिस्सा बनाने संबंधी संधियों को मंजूरी दे दी। निचले सदन ने पिछले सप्ताह क्रेमलिन-आर्केस्ट्रेटेड एनेक्सेशन पर जनमत संग्रह के बाद उस पर मुहर लगा दी थी। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इन संधियों पर जल्द ही अंतिम मुहर लगा सकते हैं। चारों क्षेत्र यूक्रेन के अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त क्षेत्र का 18 प्रतिशत हैं। वहीं, रूस समर्थित जनमत संग्रह को यूक्रेन व उसके पश्चिमी सहयोगियों ने अवैध करार दिया है। 

पिछले हफ्तों रूसी सैनिकों ने छोड़ लाइमैन

गौरतलब है कि रूस ने शनिवार को बताया था कि उसने लाइमैन शहर से अपने सैनिकों को वापस बुला लिया है। यूक्रेन ने जवाबी हमले में शहर के कई हिस्से को दोबारा अपने नियंत्रण में ले लिया है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने यह घोषणा की। मालूम हो कि लाइमैन शहर यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव (Kharkiv) से 160 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में है। लाइमैन से रिपोर्टिंग के दौरान एसोसिएटेड प्रेस टीम ने रूसी सैनिकों के करीब 18 शव वहां जमीन पर पड़े देखे। युद्ध का यह मंजर देख कर ऐसा लगता है कि यूक्रेनी सेना ने शहर पर नियंत्रण हासिल करने के लिए भीषण युद्ध के बाद साथियों के शव उठा लिए, लेकिन उन्होंने रूसियों के शव वहां से नहीं हटाए।

यह भी पढ़े: Russia Ukraine War: यूक्रेन को सैन्य सहायता के तौर पर और 62.5 करोड़ डालर देगा अमेरिका 

यह भी पढ़े: चार यूक्रेनी क्षेत्रों की विलय संधि पर रूसी संसद की मुहर, जेलेंस्की ने पुतिन के साथ शांति वार्ता से किया इंकार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.