Move to Jagran APP

चार यूक्रेनी क्षेत्रों की विलय संधि पर रूसी संसद की मुहर, जेलेंस्की ने पुतिन के साथ शांति वार्ता से किया इंकार

रूसी संसद के ऊपरी सदन फेडरेशन काउंसिल ने मंगलवार को पूर्वी डोनेस्क व लुहांस्क तथा दक्षिणी खेरसान व जपोरीजिया क्षेत्रों को अपने देश का हिस्सा बनाने संबंधी संधियों को मंजूरी दे दी। निचले सदन ने पिछले सप्ताह क्रेमलिन-आर्केस्ट्रेटेड एनेक्सेशन पर जनमत संग्रह के बाद उस पर मुहर लगा दी थी।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaPublished: Tue, 04 Oct 2022 09:57 PM (IST)Updated: Tue, 04 Oct 2022 09:57 PM (IST)
चार यूक्रेनी क्षेत्रों की विलय संधि पर रूसी संसद की मुहर। (फोटो क्रेडिट- एपी)

लाइमैन, एपी। रूसी संसद के ऊपरी सदन फेडरेशन काउंसिल ने मंगलवार को पूर्वी डोनेस्क व लुहांस्क तथा दक्षिणी खेरसान व जपोरीजिया क्षेत्रों को अपने देश का हिस्सा बनाने संबंधी संधियों को मंजूरी दे दी। निचले सदन ने पिछले सप्ताह क्रेमलिन-आर्केस्ट्रेटेड एनेक्सेशन पर जनमत संग्रह के बाद उस पर मुहर लगा दी थी। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इन संधियों पर जल्द ही अंतिम मुहर लगा सकते हैं। चारों क्षेत्र यूक्रेन के अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त क्षेत्र का 18 प्रतिशत हैं। रूस समर्थित जनमत संग्रह को यूक्रेन व उसके पश्चिमी सहयोगियों ने अवैध करार दिया है।

loksabha election banner

जेलेंस्की ने पुतिन के साथ शांति वार्ता से किया इंकार

यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि उनके देश की सेना ने रूसी नियंत्रण वाले कई शहरों को फिर से कब्जे में ले लिया है। उन्होंने मंगलवार को रूसी राष्ट्रपति पुतिन के साथ शांति वार्ता से इन्कार कर दिया। यूक्रेनी क्षेत्र को रूस में मिलाने के मामले में यूरोपीय संघ ने मंगलवार को रूसी राजदूत किरिल लोगविनोव को समन करके नाराजगी जताई। दूसरी तरफ, पूर्वी यूक्रेन के प्रमुख शहर लाइमैन में रूसी सैनिकों के शव सड़कों पर पड़े नजर आए, जबकि यूक्रेनी सैनिकों के शवों को हटा लिया गया है।

एलोन मस्क की योजना पर जेलेंस्की ने दी तीखी प्रतिक्रिया

यूक्रेनी बलों द्वारा घेरे जाने के डर से रूसी सैनिक सप्ताहांत में लाइमैन शहर से बाहर चले गए थे। इस बीच, अरबपति कारोबारी एलोन मस्क ने ट्वीटर पर यूक्रेन युद्ध खत्म करने की एक योजना साझा की, जिस पर यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की समेत वहां की जनता ने तीखी प्रतिक्रिया दी। मस्क ने कहा, 'डोनबास व क्रीमिया के लोगों को ही निर्णय करने दें कि वे रूस अथवा यूक्रेन, किसके साथ रहना चाहते हैं।' उधर, यूक्रेन युद्ध में शामिल किए जाने के भय से रूसी रैप गायक इवान विटालिविच पेटुनिन उर्फ वाक ने रूसी शहर क्रासनोडोर में बहुमंजिला भवन से कूदकर जान दे दी।

रूस ने यूक्रेनी शहरों पर तेज किए मिसाइल हमले

यूक्रेनी सेना द्वारा पूर्व व दक्षिण में जवाबी हमले के बाद रूसी सेना ने यूक्रेनी शहरों पर मिसाइल हमले तेज कर दिए। यूक्रेनी राष्ट्रपति के कार्यालय ने बताया कि रूसी हमलों में कम से कम पांच नागरिकों की मौत हो चुकी है, जबकि 10 से ज्यादा घायल हुए हैं। खार्कीव क्षेत्र के एक अस्पताल पर हमले में एक डाक्टर की मौत हो गई, जबिक दो नर्स घायल हो गईं। नीपर नदी के पार निकोपोल में भारी गोलाबारी के कारण 30 से अधिक घर, एक स्कूल व कई स्टोर क्षतिग्रस्त हो गए।

बंकर में पहुंचे पुतिन, परमाणु मसलों पर कर रहे विमर्श

आइएएनएस के अनुसार, रूसी राष्ट्रपति पुतिन के मास्को के बाहर एक बंकर में पहुंचने की सूचना है, जहां वह युद्ध में परमाणु हथियारों के इस्तेमाल संबंधी अहम निर्णय ले सकते हैं। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को 70 साल के होने जा रहे पुतिन ने जिमनास्ट एलिना कबीवा समेत पारिवारिक करीबियों को निकासी योजना को लेकर सतर्क किया है। पश्चिमी हमलों की स्थिति में बंकर सुरक्षित स्थान होगा।

परमाणु हमले की आशंका से सहमा कीव

यूक्रेनी की राजधानी कीव की शहर परिषद ने कहा कि वह परमाणु हमले की आशंका के मद्देनजर पोटैशियम आयोडिन पिल्स की उपलब्धता के साथ सुरक्षित आश्रय की उपलब्धता सुनिश्चित कर रही है। पोटैशियम आयोडिन पिल्स विकिरण के प्रभाव को रोक देते हैं। बता दें कि पुतिन ने युद्ध में जीत के लिए हर साधन के इस्तेमाल की धमकी दी है।

पूर्व की ओर बढ़ी यूक्रेनी सेना, दक्षिण में 31 रूसी टैंक किए नष्ट

वाशिंगटन स्थित इंस्टीट्यूट फार द स्टडी आफ वार ने अपने नए आकलन में कहा कि डोनेस्क के लाइमैन को अपने नियंत्रण में लेने के बाद यूक्रेनी सेना पूर्व की ओर बढ़ रही है। हो सकता है कि वह क्रेमिना की ओर बढ़ते हुए पड़ोसी लुहांस्क की सीमा तक जाए। रूस के कब्जे वाले पूर्व व दक्षिणी क्षेत्र में यूक्रेन की बढ़त इसलिए भी उल्लेखनीय है, क्योंकि वहां के रूसी सैनिक पारंपरिक युद्ध में दक्ष माने जाते हैं। यूक्रेनी सेना की दक्षिणी कमान ने देर रात बताया कि उसने 31 रूसी टैंक व एक बहुद्देश्यीय राकेट लांचर नष्ट कर दिए।

यह भी पढ़ें- यूक्रेन के लाइमैन शहर पर दोबारा कब्जे के बाद रूस ने अपने सैनिको को वापस बुलाया

यह भी पढ़ें- राष्‍ट्रपति पुतिन के पास यूक्रेन युद्ध से पीछे हटने के क्‍या हैं विकल्‍प, जल्‍द खत्‍म करने की जताई है उम्‍मीद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.