Move to Jagran APP

Syria News: सीरिया के वायुसेना अड्डे पर इजरायल ने दागी मिसाइल, दो सैनिकों की मौत; तीन हुए घायल

इजरायल ने सीरिया के होम्स प्रांत में शायरात सैन्य हवाई अड्डे को मिसाइल से निशाना बनाया है। इस मिसाइल हमले में दो सैनिकों की मौत हो गई जबकि तीन अन्य घायल हो गए। सीरिया की सना समाचार एजेंसी ने देश की सेना के हवाले से इस बात की जानकारी दी।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalPublished: Mon, 14 Nov 2022 05:00 AM (IST)Updated: Mon, 14 Nov 2022 05:00 AM (IST)
Syria News: सीरिया के वायुसेना अड्डे पर इजरायल ने दागी मिसाइल, दो सैनिकों की मौत; तीन हुए घायल
सीरिया के वायुसेना अड्डे पर इजरायल ने दागी मिसाइल (फाइल फोटो)

अम्मान, रायटर। सीरिया के होम्स शहर के नजदीक स्थित शायरत वायुसेना अड्डे पर इजरायल ने रविवार को मिसाइल हमला किया। इस हमले में सीरिया के दो वायु सैनिक मारे गए और तीन घायल हुए हैं। सैन्य सूत्रों के अनुसार, इस वायुसेना अड्डे का हाल ही में ईरान की वायुसेना ने इस्तेमाल किया था। वैसे इस वायुसेना अड्डे का विकास रूसी वायुसेना ने किया है।

prime article banner

सीरिया ने इजरायल का आक्रमण करार दिया

सीरिया ने इसे इजरायल का आक्रमण बताया है। कहा है कि इस आक्रमण का उचित समय पर जवाब दिया जाएगा। बताया है कि इजरायल का मिसाइल हमला होते ही सीरिया का एयर डिफेंस सिस्टम सक्रिय हो गया और उसने कई इजरायली मिसाइलों को मार गिराया। लेकिन एक मिसाइल हवाई अड्डे पर हमले में कामयाब रही।

डिफेंस सिस्टम ने कई मिसाइलों को किया नष्ट

सीरियाई सेना के बयान के मुताबिक, इजरायली युद्धक विमानों ने पड़ोसी देश लेबनान के ऊपर से उड़ान भरने के बाद मिसाइलें दागीं थी। बयान में कहा गया है कि कुछ मिसाइलों को उनके निशाने पर पहुंचने से पहले ही मार गिराया गया। हालांकि, इजराइल ने स्वीकार किया है कि वह लेबनान के हिजबुल्लाह जैसे ईरान-सहयोगी आतंकवादी समूहों के ठिकानों को निशाना बनाता है, जिसने सीरिया के राष्ट्रपति बशर असद की सेना का समर्थन करने के लिए हजारों लड़ाकों को भेजा है।

इजराइल ने हाल के महीनों में हमले किए तेज

क्षेत्रीय व खुफिया सूत्रों का कहना है कि इजराइल ने हाल के महीनों में सीरियाई हवाई अड्डों पर हमले तेज किए हैं, ताकि ईरान द्वारा सीरिया और लेबनान में सहयोगियों को हथियार पहुंचाने के लिए हवाई आपूर्ति लाइनों के बढ़ते उपयोग को बाधित किया जा सके, जिसमें लेबनान के ईरान समर्थित हिज़्बुल्लाह भी शामिल हैं।

Istanbul Blast: तुर्किये की राजधानी इस्तांबुल में विस्फोट, छह की मौत; राष्ट्रपति एर्दोगन ने की हमले की निंदा

अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान मिलकर देंगे उत्तर कोरिया को जवाब, तीनों देशों के नेताओं ने लिया संकल्प


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.