अम्मान, रायटर। सीरिया के होम्स शहर के नजदीक स्थित शायरत वायुसेना अड्डे पर इजरायल ने रविवार को मिसाइल हमला किया। इस हमले में सीरिया के दो वायु सैनिक मारे गए और तीन घायल हुए हैं। सैन्य सूत्रों के अनुसार, इस वायुसेना अड्डे का हाल ही में ईरान की वायुसेना ने इस्तेमाल किया था। वैसे इस वायुसेना अड्डे का विकास रूसी वायुसेना ने किया है।

सीरिया ने इजरायल का आक्रमण करार दिया

सीरिया ने इसे इजरायल का आक्रमण बताया है। कहा है कि इस आक्रमण का उचित समय पर जवाब दिया जाएगा। बताया है कि इजरायल का मिसाइल हमला होते ही सीरिया का एयर डिफेंस सिस्टम सक्रिय हो गया और उसने कई इजरायली मिसाइलों को मार गिराया। लेकिन एक मिसाइल हवाई अड्डे पर हमले में कामयाब रही।

डिफेंस सिस्टम ने कई मिसाइलों को किया नष्ट

सीरियाई सेना के बयान के मुताबिक, इजरायली युद्धक विमानों ने पड़ोसी देश लेबनान के ऊपर से उड़ान भरने के बाद मिसाइलें दागीं थी। बयान में कहा गया है कि कुछ मिसाइलों को उनके निशाने पर पहुंचने से पहले ही मार गिराया गया। हालांकि, इजराइल ने स्वीकार किया है कि वह लेबनान के हिजबुल्लाह जैसे ईरान-सहयोगी आतंकवादी समूहों के ठिकानों को निशाना बनाता है, जिसने सीरिया के राष्ट्रपति बशर असद की सेना का समर्थन करने के लिए हजारों लड़ाकों को भेजा है।

इजराइल ने हाल के महीनों में हमले किए तेज

क्षेत्रीय व खुफिया सूत्रों का कहना है कि इजराइल ने हाल के महीनों में सीरियाई हवाई अड्डों पर हमले तेज किए हैं, ताकि ईरान द्वारा सीरिया और लेबनान में सहयोगियों को हथियार पहुंचाने के लिए हवाई आपूर्ति लाइनों के बढ़ते उपयोग को बाधित किया जा सके, जिसमें लेबनान के ईरान समर्थित हिज़्बुल्लाह भी शामिल हैं।

Istanbul Blast: तुर्किये की राजधानी इस्तांबुल में विस्फोट, छह की मौत; राष्ट्रपति एर्दोगन ने की हमले की निंदा

अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान मिलकर देंगे उत्तर कोरिया को जवाब, तीनों देशों के नेताओं ने लिया संकल्प

Edited By: Mohd Faisal

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट