Move to Jagran APP

Istanbul Blast: तुर्किये की राजधानी इस्तांबुल में विस्फोट, छह की मौत; राष्ट्रपति एर्दोगन ने की हमले की निंदा

Istanbul Blast तुर्किये मीडिया के अनुसार रविवार को इस्तांबुल के लोकप्रिय इस्तिकलाल एवेन्यू पर विस्फोट में 53 लोग घायल हो गए जबकि 6 लोगों की मौत हो गई। अभी विस्फोट के कारणों का पता नहीं चल कहा। दुकानें और रास्तों को भी बंद कर दिया गया है।

By AgencyEdited By: Shashank MishraPublished: Sun, 13 Nov 2022 07:31 PM (IST)Updated: Mon, 14 Nov 2022 04:23 AM (IST)
Istanbul Blast: तुर्किये की राजधानी इस्तांबुल में विस्फोट, छह की मौत; राष्ट्रपति एर्दोगन ने की हमले की निंदा
विस्फोट में 11 लोग घायल हो गए है।

इस्तांबुल, एजेंसियां। Istanbul Blast तुर्किये में इस्तांबुल के सबसे लोकप्रिय पैदल मार्ग पर रविवार को हुए विस्फोट में छह लोगों की मौत हो गई और 53 अन्य घायल हो गए। इस्तिकाल एवेन्यू में हुए विस्फोट का कारण अभी स्पष्ट नहीं है। राष्ट्रपति एर्दोगन तैयप ने विस्फोट को हमला बताते हुए घटना में छह लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है। जी-20 की बैठक में भाग लेने के लिए रवाना होने से पूर्व एर्दोगन ने कहा कि यह घटना बड़ी साजिश है। इसके दोषियों को सजा जरूर दी जाएगी। सरकार संचालित अनाडोलु समाचार एजेंसी के अनुसार, पांच अभियोजकों को विस्फोट जांच की जिम्मेवारी सौंपी गई है। आनलाइन पोस्ट वीडियो में जोरदार धमाका और आग की लपटें उठती दिख रही हैं। घटना होते ही राहगीर भाग खड़े हुए। घटना के बाद पुलिस के साथ ही एंबुलेंस और अग्निशमन की गाडि़यां वहां पहुंच गई। इंटरनेट मीडिया यूजर्स ने कहा कि दुकानें बंद हो गई हैं और एवेन्यू को बंद कर दिया गया है।

loksabha election banner

 

विस्फोट की रिपोर्टिंग पर लगा अस्थायी मीडिया प्रतिबंध 

इस्तांबुल सरकार के अली यरलिकाया ने ट्वीट किया कि विस्फोट शाम करीब 4:20 बजे हुआ। तुर्किये के मीडिया वाचडाग ने विस्फोट की रिपोर्टिंग पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया है। रेडियो एवं टेलीविजन सुप्रीम काउंसिल ने भी यही कदम उठाया है। ऑनलाइन पोस्ट किए गए एक वीडियो में आग की लपटें और तेज धमाका होता दिख रहा है। अन्य फुटेज में घटनास्थल पर एंबुलेंस, फायर ट्रक और पुलिस को दिखाया गया है।

सोशल मीडिया यूजर्स ने कहा कि दुकानें बंद कर दी गईं और रास्ते बंद हो गए। ब्रॉडकास्टर सीएनएन तुर्क ने एक शुरुआती रिपोर्ट में कहा कि 11 लोग घायल हुए हैं। एवेन्यू एक भीड़भाड़ वाला रास्ता है जो पर्यटकों और स्थानीय लोगों के साथ लोकप्रिय है और जो दुकानों और रेस्तरां से घिरा हुआ है। तुर्किये इस्लामिक स्टेट समूह और प्रतिबंधित कुर्द समूहों द्वारा 2015 और 2017 के बीच घातक बम विस्फोटों की चपेट में आ गया था।

ये भी पढ़ें: US Dallas Air Show: डलास एयर शो के दौरान आपस में टकराए दो युद्धक विमान, 6 लोगों की मौत

यह भी पढ़ें- Istanbul Blast: भारत ने इस्तांबुल विस्फोट में लोगों की मृत्यु पर जताया शोक, घायलों के स्वस्थ होने की कामना की


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.