Move to Jagran APP

जहां हुई थी 7 अक्टूबर की प्लानिंग... वहां IDF ने मारा छापा, इजरायली सेना को मिली Hamas से जुड़ी अहम जानकारी

इजरायली सेना ने एक बयान में कहा कि फिलिस्तीनी क्षेत्र के मुख्य दक्षिणी शहर खान यूनिस में स्थित इस ट्रेनिंग सेंटर में इजरायली सैन्य अड्डों बख्तरबंद वाहनों के साथ-साथ किबुत्जिम के प्रवेश बिंदुओं के मॉडल शामिल थे। सैनिकों ने हमास की सशस्त्र शाखा एजेदीन अल-कसम ब्रिगेड के एक वरिष्ठ कमांडर मोहम्मद सिनवार के कार्यालय पर भी छापा मारा। बता दें कि युद्ध में

By Agency Edited By: Piyush Kumar Published: Mon, 05 Feb 2024 02:44 AM (IST)Updated: Mon, 05 Feb 2024 02:44 AM (IST)
इजरायली सेना ने हमास के ट्रेनिंग सेंटर पर छापा मारा।(फोटो सोर्स: एपी)

एएफपी,यरुशलम। Israel Hamas War। इजरायल और हमास के बीच युद्ध जारी है। इस लड़ाई में अबतक इजरायली सुरक्षा बलों  (IDF) के 225 जवानों की मौत हो चुकी है। इसी बीच रविवार (4 जनवरी) को इजरायली सेना ने  गाजा में हमास के ट्रेनिंग सेंटर पर छापा मारा था। इस सेंटर पर हमास के लड़ाके 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमले की तैयारी कर रहे थे।

loksabha election banner

हमास के कमांडर मोहम्मद सिनवार के कार्यालय पर सेना ने मारा छापा

सेना ने एक बयान में कहा कि फिलिस्तीनी क्षेत्र के मुख्य दक्षिणी शहर खान यूनिस में स्थित इस ट्रेनिंग सेंटर  में इजरायली सैन्य अड्डों, बख्तरबंद वाहनों के साथ-साथ किबुत्जिम के प्रवेश बिंदुओं के मॉडल शामिल थे। सैनिकों ने हमास की सशस्त्र शाखा, एजेदीन अल-कसम ब्रिगेड के एक वरिष्ठ कमांडर मोहम्मद सिनवार के कार्यालय पर भी छापा मारा।

सेना को कई गुर्गों का सामना करना पड़ा

वह गाजा में हमास के प्रमुख याह्या सिनवार का भाई भी है, जिसे 7 अक्टूबर के हमले का मास्टरमाइंड माना जाता है। सेना ने कहा कि खान यूनिस में अल-कादिसिया परिसर पर छापे के दौरान, सेना को कई गुर्गों का सामना करना पड़ा जिन्होंने उन पर गोलीबारी की। इसमें कहा गया है कि स्नाइपर फायर, टैंक गोलाबारी और हवाई हमलों से गुर्गों को निष्प्रभावी कर दिया गया।

गाजा में अब तक 27 हजार से ज्यादा लोगों की मौत

7 अक्टूबर को हमास के लड़ाकों ने इजरायल पर 5000 से ज्यादा रॉकेट दागे। हमास की कार्रवाई में 1,160 लोगों की मौत हो गई, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे।  हमास के इस कदम के बाद इजरायल ने गाजा में युद्ध छेड़ दिया। सैन्य कार्रवाई में गाजा में अब तक  27,365 लोग मारे जा चुके हैं। 

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: 'बंधकों की रिहाई के मुद्दे पर हमास की हर बात नहीं मानेगा इजरायल', प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की चेतावनी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.