Move to Jagran APP

Shrinathji Temple: अबू धाबी के बाद बहरीन में चमक रहा सनातन का सूर्य, श्रीनाथ मंदिर के जीर्णोद्धार को सरकार से मिली अनुमति

छोटे से खाड़ी देश बहरीन में लगभग 200 साल पहले निर्मित भगवान श्रीनाथ जी के मंदिर का जीर्णोद्धार जल्द होगा। मंदिर को नया रंग-रूप देने की स्वीकृति 24-25 अगस्त 2019 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की बहरीन यात्रा से बने माहौल के कारण मिली है। बहरीन की राजधानी मनामा का पालिका प्रशासन जीर्णोद्धार प्रस्ताव को अमलीजामा पहनाने में जुटा है ।

By Sanjay Mishra Edited By: Sonu Gupta Published: Mon, 26 Feb 2024 10:20 PM (IST)Updated: Mon, 26 Feb 2024 10:20 PM (IST)
अबू धाबी के बाद बहरीन में चमक रहा सनातन का सूर्य।

संजय मिश्र, बहरीन। छोटे से खाड़ी देश बहरीन में लगभग 200 साल पहले निर्मित भगवान श्रीनाथ जी के मंदिर का जीर्णोद्धार जल्द होगा। मंदिर को नया रंग-रूप देने की स्वीकृति 24-25 अगस्त, 2019 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की बहरीन यात्रा से बने माहौल के कारण मिली है। बहरीन की राजधानी मनामा का पालिका प्रशासन जीर्णोद्धार प्रस्ताव को अमलीजामा पहनाने में जुटा है। बहरीन पहला ऐसा मुस्लिम देश है, जहां बने मैत्रीपूर्ण माहौल के कारण दो मंदिरों का जीर्णोद्धार-विस्तार एक साथ होने जा रहा है।

loksabha election banner

पीएम मोदी ने अबू धाबी में किया था हिंदू मंदिर का उद्घाटन

मालूम हो कि 14 फरवरी को ही संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का भव्य उद्घाटन पीएम मोदी ने किया था। अबू धाबी के बाद अब बहरीन में सनातन का सूर्य और तेजी से चमकने जा रहा है। समय के साथ यहां का श्रीनाथ जी का मंदिर पुराना हो चुका है। लंबे समय से मंदिर के प्रबंध से जुड़े लोग इसके जीर्णोद्धार की अनुमति लेने की कोशिश में लगे थे, लेकिन इसे आधार मिला साढ़े चार वर्ष पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की बहरीन की यात्रा के दौरान। किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली बहरीन यात्रा थी।

बहरीन के राजा ने किया था पीएम मोदी का भव्य स्वागत

बहरीन के राजा (अब राष्ट्रपति कहे जाते हैं) शाह हमद बिन ईसा अल-खलीफा ने पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया था। पीएम मोदी मनामा के श्रीनाथ मंदिर गए और पूजन किया। उन्होंने मंदिर के जीर्णोद्धार कार्य की रूपरेखा सार्वजनिक की और आश्वस्त किया कि यह नए रंग-रूप में अवश्य बनेगा। मनामा प्रशासन ने मंदिर के जीर्णोद्धार प्रस्ताव को सहमति दे दी है। माना जा रहा है कि कुछ माह में यह मंदिर नए रंग-रूप में दिखने लगेगा।

मंदिर प्रबंध समिति से जुड़े विजय ठाकुर बताते हैं कि शासन ने प्रस्ताव को सहमति देकर हमें ऋणी कर दिया है। पुजारी जगदीश मुखिया तो अब भी वह पल संजोकर रखे हैं, जब पूजन के लिए पहुंचे पीएम मोदी ने उनका अभिवादन किया था। बहरीन में बिहार परिवार के अध्यक्ष सत्येंद्र सिंह बताते हैं कि यहां सभी धर्मावलंबियों को अपने मत-पंथ के अनुरूप पूजा-वंदना करने की छूट है।

यह भी पढ़ेंः कल केरल दौरे पर जाएंगे PM Modi, ISRO की तीन तकनीकी सुविधाओं का करेंगे उद्घाटन; गगनयान मिशन की भी करेंगे समीक्षा

स्वामीनारायण मंदिर के लिए निश्शुल्क मिली ढाई एकड़ जमीन

मनामा में ही स्वामीनारायण का मंदिर भी है। मंदिर ट्रस्ट से जुड़े लोग काफी दिनों से प्रयास कर रहे थे कि कोई ऐसी जगह मिले जहां नए भव्य मंदिर का निर्माण कराया जा सके। राजा ने ढाई एकड़ जमीन निश्शुल्क देने की सहमति दे दी। मंदिर प्रबंध समिति से जुड़े प्रफुल्ल और रमेश पाटीदार बताते हैं कि भारत-बहरीन संबंधों में मित्रता का भाव होने के कारण ही निश्शुल्क भूमि मिल सकी है।

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha elections: 'जून से शुरू होगा मेरा तीसरा कार्यकाल', PM Modi बोले- विकसित भारत की गारंटी है मेरा संकल्प


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.